स्वच्छ भारत अभियान पर पैराग्राफ Paragraph on swachh bharat abhiyan in hindi

Paragraph on swachh bharat abhiyan in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों स्कूलों की परीक्षा में कई बार अलग-अलग विषयों पर पैराग्राफ लिखने के लिए दिया जाता है यहां पर हमारे द्वारा दी गई जानकारी विद्यार्थियों की मदद के लिए है जिससे विद्यार्थी अपनी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कर सकें और अपने ज्ञान को बढ़ा सकें। आज का हमारा विषय स्वच्छ भारत अभियान पर पैराग्राफ है आप इसे जरूर पढ़ें और अपने ज्ञान को बढ़ाएं तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को

Paragraph on swachh bharat abhiyan in hindi
Paragraph on swachh bharat abhiyan in hindi

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सन 2014 को की थी। स्वच्छ भारत अभियान का मकसद हमारे भारत देश को स्वच्छ बनाना है सन 2019 तक हमारे भारत देश को स्वच्छ बनाना है इस अभियान के तहत लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करना है एवं खुले में शौच समाप्त करना है। आज हम देखें तो बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो स्वच्छता के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं वो कूड़े करकट को इधर-उधर फेंकते हैं ऐसे लोगों को इस अभियान के द्वारा जागरूक करना ही इस अभियान का मकसद है .

इस अभियान को सफल बनाने के लिए कई लोगों ने पहल की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में गुटका, तंबाकू आदि पर रोक लगा दी है वास्तव में यह स्वच्छ भारत अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है अगर हम सब मिलकर इसमें सहयोग दे तो एक दिन हमारा भारत देश पूरी तरह से स्वच्छ भारत होगा.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Paragraph on swachh bharat abhiyan in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *