ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध online education ki upyogita par essay in hindi language

ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध

दोस्तों नमस्कार, आज हम आपके लिए लाए हैं ऑनलाइन शिक्षा पर लिखा गया यह निबंध आप इसे पढ़ें और ऑनलाइन शिक्षा के विषय पर निबंध लिखना सीखे। ऑनलाइन शिक्षा से तात्पर्य ऐसी शिक्षा से है जो हम इंटरनेट यानी ऑनलाइन के द्वारा प्राप्त करते हैं। हमारे भारत देश में सब कुछ बदल रहा है शिक्षा प्राप्त करने के तौर-तरीके भी बदल रहे हैं।

पहले जहां छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए गुरुकुल जाते थे वहीं कुछ समय पहले तक या अभी भी बच्चे स्कूल या कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करते हैं लेकिन आजकल भी और आने वाले समय में ऑनलाइन शिक्षा का महत्व या उपयोगिता तेजी से बढ़ रही है। आज हम देखें तो स्कूल, कॉलेजों में ऑनलाइन शिक्षा करवाई जाती है, अध्यापक ऑनलाइन के जरिए बच्चों को अपने घर से ही शिक्षा देते हैं। आज हम देख रहे हैं कि लोग ऑनलाइन बहुत ज्यादा रहने लगे हैं, ऑनलाइन के द्वारा और भी कई तरह के कार्य किए जाते हैं, ऑनलाइन शिक्षा भी तेजी से की जाती है।

ऑनलाइन शिक्षा की उपयोगिता- ऑनलाइन शिक्षा की उपयोगिता आज के इस आधुनिक युग में काफी महत्वपूर्ण है आज के जमाने में हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन के द्वारा हर एक क्षेत्र काफी आगे बढ़ा है तो शिक्षा का क्षेत्र भी ऑनलाइन क्षेत्र से काफी आगे बढ़ सकता है चलिए ऑनलाइन शिक्षा की उपयोगिता के बारे में जानते हैं

आज हम देख रहे हैं कि कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है, छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। ऑनलाइन ही एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए बच्चे घर बैठे ही पढ़ाई कर सकते हैं कई अध्यापक बच्चों को घर बैठे ही ऑनलाइन के जरिए शिक्षा देते हैं जिससे लोग lockdown का पालन भी होता है और बच्चों के खाली समय का उपयोग भी होता है।

कई छात्र-छात्राएं ऐसे होते हैं जो कोई कार्य करते हैं और शिक्षा प्राप्त करने के लिए वह कहीं बाहर पढ़ाई करने के लिए नहीं जाते हैं, वह ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे ही अपनी अच्छी तैयारी कर सकते हैं और सिर्फ एग्जाम देकर अपनी डिग्री प्राप्त करते हैं।

कई छात्र-छात्राएं ऐसे होते हैं जो घर बैठे ही पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए भी ऑनलाइन शिक्षा काफी अच्छा साधन है। कई छात्र-छात्राएं ऐसे होते हैं जो किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में जाना चाहते हैं लेकिन काफी दूर होने की वजह से वह नहीं जा पाते।

ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करके वह अपने आने जाने का समय भी बचा सकते हैं और घर बैठे अच्छी शिक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आज ऑनलाइन के जरिए सिर्फ स्कूल, कॉलेज की शिक्षा ही नहीं बल्कि बिजनेस या अन्य तरह की शिक्षा भी दी जाती है जो काफी उपयोगी है जो घर बैठे ही हमें देश दुनिया की शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती है।

ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से हम सिर्फ देश की ही नहीं बल्कि विदेशों में दी जाने वाली उपयोगी शिक्षा भी हासिल कर सकते हैं जिससे हम अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से हम किसी भी वक्त अपने अध्यापकों से अपनी समस्या का समाधान ले सकते हैं, जरूरी नहीं कि हम उनके कोचिंग या इंस्टिट्यूट पर ही कुछ पूछने के लिए जाएं।

ऑनलाइन शिक्षा इसलिए भी काफी उपयोगी है क्योंकि यदि हम किसी क्लास रूम में शिक्षा प्राप्त करते हैं तो जाहिर सी बात है कि कोई टीचर हमें शिक्षा देते हैं लेकिन यदि हमें कुछ समझ में नहीं आता तो हम बार-बार अपने शिक्षक से नहीं पूछ सकते लेकिन ऑनलाइन एजुकेशन में हम किसी भी वीडियो को बार-बार रिपीट करके समझ सकते हैं और यदि हम अपने शिक्षक के द्वारा लाइव शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो उनकी रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं और अपनी शिक्षा को और भी बेहतर बना सकते हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखित यह ऑनलाइन शिक्षा की उपयोगिता पर निबंध आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं इसी तरह के बेहतरीन आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमे सब्सक्राइब जरूर करें।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *