निवेदिता जोशी सराफ की जीवनी Nivedita joshi saraf biography hindi

Nivedita joshi saraf biography hindi

Nivedita joshi – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री निवेदिता जोशी सराफ के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और निवेदिता जोशी सराफ के जीवन परिचय के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Nivedita joshi saraf biography hindi
Nivedita joshi saraf biography hindi

Image source – https://commons.m.wikimedia.org/wiki/File:Ashok_Saraf_Nivedita_Joshi.jpg

निवेदिता जोशी सराफ के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – निवेदिता जोशी सराफ भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की जानी मानी अभिनेत्री हैं । जिनका जन्म 6 जून 1965 को हुआ था । यह वह अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपने अभिनय से कई फिल्मों और कई टीवी शो में काम करके अपने कैरियर को सफल बनाया है । निवेदिता जोशी एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने 1980 से 1990 के दशक में कई हिंदी और मराठी फिल्मों में काम करके अपने जीवन में धमाकेदार सफलता प्राप्त की है । निवेदिता जोशी ने विवाह फिल्म इंडस्ट्रीज के जाने-माने कलाकार अशोक सराफ से किया है ।

इनके पति अशोक सराफ भी एक बेहतरीन कलाकार के रूप में फिल्म इंडस्ट्रीज में अपनी पहचान बना चुके हैं । ये अशोक सराफ वही है जो 2011 की फिल्म सिंघम में हेड कोस्टेबल की भूमिका में थे । अशोक सराफ के द्वारा कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया गया है । कहने का तात्पर्य यह है कि निवेदिता जोशी सराफ के पति भी फिल्मों की दुनिया मेंं सफलता प्राप्त कर चुके हैं । निवेदिता जोशी और अशोक सराफ की एक संतान भी हैै जिसका नाम अनिकेत सराफ है । इस तरह से निवेदिता जोशी सराफ का परिवार और निवेदिता जोशी सराफ बहुत खुश हैं । उनके पुत्र भी एक अच्छे व्यक्ति हैं ।

निवेदिता जोशी सराफ की फिल्मोंं के बारेे में – निवेदिता जोशी बहुत ही सहनशीलता और मेहनती हैं । उन्होंने जब 1980 के दशक में मराठी और हिंदी फिल्मों में काम करना प्रारंभ किया तब उनको काफी कठिनाइयोंं का सामना करना पड़ा था । परंतु वह अपने फिल्मी कैरियर में आगेे बढ़नी से कभी भी पीछे नहीं हटी थी । उन्होंने अपने कैरियर में मेहनत की और अपनी मेहनत के दम पर फिल्मी दुनिया में सफलता प्राप्त की है । 1977 में निवेदिता जोशी सराफ को फिल्म अपनापन मे काम करने का मौका मिला और उन्होंने इस मौके को अपनेेे हाथ से नहीं जाने दिया था ।

निवेदिता जोशी सराफ मेहनत करके इस फिल्म में अभिनय कर रही थी । यहीं से निवेदिता जोशी सराफ ने फिल्मी दुनिया में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी । जिसके बाद उन्होंने कभी भी अपने कैरियर में पीछेेे मुड़ के नहीं देखा था । निवेदिता जोशी सराफ ने जब अपने अभिनय से फिल्म इंडस्ट्रीज में पहचान बनाई तब उनको 1978 को फिल्म जलन में काम करने को मौका मिला और उन्होंने इस मौके को भी स्वीकार कर लिया था । निवेदिता जोशी सराफ अपनी मेहनत लगन से  जलन फिल्म मेे  अभिनय करने लगी थी ।

जब यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगी तब काफी दर्शकों ने उनकी फिल्म को पसंद किया था ।  इस फिल्म में निवेदिता जोशी सराफ के अभिनय को भी काफी पसंद किया था । इसके बाद निवेदिता जोशी सराफ को 1984 में  द बॉय गेट्स अ ब्राइड फिल्म में अभिनय करने का मौका मिला और उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से इस फिल्म में चार चांद लगा दिए थे ।  जब यह फिल्म दर्शकों के बीच पहुंची तब सभी दर्शकों ने इस फिल्म को पसंद किया और निवेदिता जोशी सराफ के अभिनय की प्रशंसा की थी । इसके बाद निवेदिता जोशी फिल्मी दुनिया में अपने कैरियर को बनाने के लिए निकल पड़ी थी ।

निवेदिता जोशी सराफ की मेहनत और लगन को देखते हुए फिल्मी दुनिया में  कई फिल्मों के ऑफर निवेदिता जोशी सराफ के पास आए थे ।  1985 में निवेदिता जोशी सराफ को फिल्म धूम धड़का मे काम करने का मौका मिला और उन्होंने इस फिल्म में अपने अभिनय से सभी लोगों को चौंका दिया था ।  फिल्म इंडस्ट्रीज के सभी लोग निवेदिता जोशी सराफ के द्वारा किए गए अभिनय से खुश थे । 1987 मेे निवेदिता जोशी सराफ को फिल्म मरते दम तक मे काम करने का मौका मिला और उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से इस फिल्म में काम किया था और सफलता प्राप्त की थी , इस फिल्म को काफी दर्शकों ने पसंद किया था ।

इस फिल्म में भी निवेदिता जोशी सराफ के अभिनय को पसंद किया गया था । 1987 में ही निवेदिता जोशी सराफ को दे दना दन और नाम ओ निशान जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने का मौका मिला और उन्होंने अपनी मेहनत लगन से इन फिल्मो में अभिनय किया और फिल्मी दुनिया में अपने आप को सफल बनाया था । इसकेेेे बाद 1988 में निवेदिता जोशी सराफ को फिल्म किस्स बाई किस्स फिल्म में काम करने का मौका मिला और निवेदिता जोशी सराफ ने इस फिल्म में अभिनय करने के लिए काफी मेहनत की थी । जब यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगी तब इस फिल्म में निवेदिता जोशी सराफ के अभिनय को सभी दर्शकों ने पसंद किया था ।

इस फिल्म के बाद निवेदिता जोशी को सन 1989 में फिल्म फेका फेकी मे काम करने का मौका मिला और उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से इस फिल्म में अभिनय किया और सफलता प्राप्त की थी । इसके बाद निवेदिता जोशी सराफ को 1998 में  अशी है बनवा बनवी फिल्म मेे अभिनय करने का मौका मिला और उन्होंने इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय किया था । इसकेेेेेे बाद निवेदिता जोशी सराफ को 2015 में देउल बंद फिल्म में अभिनय करने का मौका मिला और उन्होंनेेे अभिनय किया था ।

निवेदिता जोशी सराफ के द्वारा किए गए अभिनय के कुछ नाटक – निवेदिता जोशी सराफ  फिल्मों के साथ-साथ नाटकों में अभिनय कर चुकी है । 1984 में निवेदिता जोशी सराफ के द्वारा ये जो है जिंदगी नाटक में अभिनय किया गया था और इस नाटक में उनके अभिनय को पसंद किया गया था । 2010 से लेकर 2012 तक निवेदिता जोशी सराफ सपनों से भरे नैना नाटक में अभिनय कर रही थी जिस नाटक को कई दर्शकों ने पसंद किया था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल निवेदिता जोशी सराफ का जीवन परिचय Nivedita joshi saraf biography hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *