नवरात्रि त्यौहार पर निबंध navratri essay in hindi

navratri essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं ,नवरात्री त्योहार पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे नवरात्री त्योहार पर निबंध को ।

नवरात्रि का त्योहार हमारे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है । जब यह त्यौहार आता है तब 1 महीने पहले से ही इसकी तैयारी बड़े धूमधाम से की जाती है । नवरात्रि के 9 दिन में बड़ी धूमधाम बाजारों में रहती है । नवरात्रि पर सभी पंडाल लगाकर मैया की मूर्ति विराजमान करते हैं और 9 दिनों तक माता की पूजा की जाती है ,यज्ञ किया जाता है । 9 दिनों तक बड़ा आनंद आता है नवरात्रि के दिन सभी महिलाएं सुबह उठकर माता रानी पर जल चढ़ाने के लिए जाती हैं । 9 दिनों तक सभी घरों में पूजा पाठ की जाती है सभी माता रानी की आराधना करते हैं । 9 दिनों तक सभी महिलाएं व्रत भी रखती हैं । सभी लोग व्रत रखते हैं और माता रानी की पूजा करते हैं ।

navratri essay in hindi
navratri essay in hindi

पहले दिन माता रानी का श्रंगार किया जाता है उनकी पूजा की जाती है और शाम को सभी व्यक्ति माता रानी की झांकी देखने के लिए जाते हैं । जब दूसरा दिन आता है तो बाजार को सजा दिया जाता है बाजार में लाइट का डेकोरेशन कर दिया जाता है । झांकियों को सजाया जाता है ,माता रानी को सजाया जाता है । प्रसादी बांटी जाती है । जब तीसरा, चौथा दिन आता है तो बाजारों में भीड़ बढ़ने लगती है और सभी माता रानी की झांकी देखने के लिए जाते हैं । सभी आनंद लेते हैं । सातवां , आठवां दिन बड़ा ही अच्छा होता है बाजारों में बहुत अधिक भीड़ बढ़ने लग जाती है और बाजारों में पूरी सब्जी एवं फलाहारी का प्रसाद भी बांटा जाता है । सभी तरह के लोग झांकियां देखने के लिए जाते हैं । पुलिस प्रशासन भी लगाई जाती है जिससे कि किसी तरह की भगदड़ ना हो । जब नवमी का दिन आता है तब बाजारों में माता रानी के भजन गाए जाते हैं ,माता रानी की झांकियां सजाई जाती हैं और सभी दर्शन करने के लिए जाते हैं । नवरात्रि पर बड़ा आनंद आता है ।

माता रानी की पूजा करके आराधना करते हैं कि हमें सुख समृद्धि दो । माता रानी का नवमी के दिन हवन किया जाता है और कन्याओं को भोजन कराया जाता है, भंडारा भी कराया जाता है । नवमी के दिन माता रानी को पानी में विसर्जन कर दिया जाता है । जब माता रानी को पानी में विसर्जन किया जाता है तब हमें कई दिनों तक बुरा लगता है क्योंकि 9 दिनों तक हमारे चारों तरफ चहल पहल रहती हैं और हम झांकियों में व्यस्त रहते थे । नवरात्रि के एक दिन बाद दशहरा आता है और दशहरे के दिन रावण का पुतला जलाया जाता है । नवरात्रि के पहले दिन से ही रामलीला कराई जाती है वहां पर भी लोगों की भीड़ देखने को मिलती है । जब दशहरा आता है तो रावण को जला दिया जाता है ।

नवरात्रि का यह त्यौहार पूरे भारत में मनाया जाता है। इस त्योहार को हम सभी एक साथ मिलकर बड़े धूमधाम से मनाते हैं । जब नवरात्रि के यह दिन आते हैं तब बाजारों की सुंदरता बढ़ जाती है सभी लोग माता रानी के जयकारे गाते हैं ,उनकी पूजा-अर्चना करते हैं । माता रानी से आशीर्वाद लेते हैं नवरात्रि के त्यौहार पर हम किसी तरह की कोई भी कमी नहीं रखते हैं । नवरात्रि के दिन हम सभी नियमित रूप से पूजा पाठ करते हैं । कुछ लोग नवरात्रि के दिन वैष्णो देवी के मंदिर पर भी घूमने के लिए जाते हैं । सभी नवरात्रि के दिन अपने घरों में कन्याओं को भोजन कराते हैं ,उनको चुनरी उड़ाते हैं । नवरात्रि का यह त्योहार हमारे जीवन में खुशियां लेकर आता है और हम सभी इस त्यौहार को पड़ी उत्साहित होकर बड़े धूमधाम से मनाते हैं । इस त्यौहार पर हम सभी माता रानी का भजन गाकर 9 दिन निकालते हैं, रात में जगराता करते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख नवरात्रि त्यौहार पर निबंध navratri essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *