नवजोत सिंह सिद्धू जीवन परिचय Navjot singh sidhu biography in hindi

Navjot singh sidhu biography in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं नवजोत सिंह सिद्धू के  जीवन परिचय  को . चलिए अब हम पढ़ेंगे नवजोत सिंह सिद्धू के जीवन परिचय को .

navjot singh sidhu biography in hindi
navjot singh sidhu biography in hindi

जन्म स्थान – नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पंजाब के पटियाला जिले में हुआ था . इनके पिता का नाम सरदार भगवंत सिंह सिद्धू था . इनकी पत्नी का नाम नवजोत कोर है जो एक अच्छी डॉक्टर है . इनकी पत्नी पंजाब राज्य के विधानसभा की सदस्य है . नवजोत सिंह सिद्धू और नवजोत कौर का एक पुत्र है  जिसका नाम करण है . इनकी एक पुत्री भी है जिसका नाम राबिया है .

शिक्षा – नवजोत सिंह सिद्धू ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पटियाला के एक स्कूल से की थी . अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद वह चंडीगढ़ चले गए थे  और चंडीगढ़ के मोहिंद्रा कॉलेज से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी . इसके बाद वह पंजाब यूनिवर्सिटी से कानून विषय की पढ़ाई करने लगे थे और उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की थी .

क्रिकेट में कैरियर – नवजोत सिंह सिद्धू  क्रिकेट में बहुत अच्छा खेल खेलते थे . नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 1983 में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ खेला था लेकिन वह इस मैच में  कुछ खाश  नहीं कर पाए थे . इस मैच में  उन्होंने अपने बल्ले से सिर्फ 19 रन ही बनाए थे . उन्होंने राज्य स्तर की टीमों में अपना87 के वर्ल्ड कप में शामिल किया गया था . पूरे वर्ल्ड कप में उन्होंने चार मैच खेले थे और हर मैच में उन्होंने अपने बल्ले से अर्ध शतक लगाया था .  1987 के वर्ल्ड कप में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक लगाया था .

1987 के वर्ल्ड कप में उन्होंने अपने प्रदर्शन से काफी लोगों का दिल जीता था . नवजोत सिंह सिद्धू ने 1983 से 1999 तक क्रिकेट खेला था और अपने बल्ले से काफी रन बनाए थे .  इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज 1993 में उन्होंने अपना पहला शतक लगाया था . उन्होंने उस मैच में 134 रन बनाए थे और इस मैच में सबसे ज्यादा रन नवजोत सिंह सिद्धू के ही थे .

राजनीति केरियर – नवजोत सिंह सिद्धू ने 2004 के लोकसभा चुनाव में खड़े होकर राजनीति केरियर में अपनी शुरुआत की थी . 2004 में नवजोत सिंह सिद्धू को अमृतसर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से टिकट मिला था . उन्होंने पूरी मेहनत और ईमानदारी से अमृतसर लोकसभा सीट पर प्रचार किया और 2004 में वह अमृतसर लोकसभा सीट से जीते थे .  नवजोत सिंह सिद्धू को अमृतसर लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने के बाद सिद्धू के खिलाफ गुरनाम सिंह की हत्या केस की फाइल खोल दी गई और नवजोत सिंह सिद्धू पर  इस हत्या में शामिल होने का इल्जाम लगाया गया था .

नवजोत सिंह सिद्धू इस इल्जाम को नकार रहे थे . 2006 में नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ केस चलाया गया जिसके कारण उन्होंने 2007 में लोकसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था और अमृतसर की लोकसभा सीट खाली हो गई थी . जिस सिट पर 2007 में उपचुनाव कराए जा रहे थे . जब नवजोत सिंह सिद्धू को उच्चतम न्यायालय ने  अमृतसर के लोकसभा सिट  से चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी थी तब उन्होंने वहां से उप चुनाब लड़ा था .  अमृतसर लोकसभा सीट पर  उन्होंने दोबारा से कब्जा कर लिया था  . राजनीति करने के साथ-साथ वह अंतरराष्ट्रीय मैचों में कॉमेंट्री भी किया करते थे .

नवजोत सिंह सिद्धू टीवी पर कई कार्यक्रम करते हैं . आज की तारीख में नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब के सांसद हैं . उन्होंने भाजपा पार्टी को छोड़ कर कांग्रेस पार्टी को समर्थन दे दिया है और वह 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल नवजोत सिंह सिद्धू जीवन परिचय navjot singh sidhu biography in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *