नाग पंचमी पर निबंध व विचार Nag panchami essay & quotes in hindi

Nag panchami essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं नाग पंचमी पर लिखित हमारे द्वारा निबंध तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को

नाग पंचमी का त्योहार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है इस त्यौहार को मनाने का विशेष महत्व है। कहते हैं कि इस त्यौहार को मनाने से घर में सुख समृद्धि आती हैं हमें अपने श्रद्धा और विश्वास के साथ इस त्योहार को मनाना चाहिए। इस त्योहार पर शिवशंकर और नाग देवता जी की पूजा करने का विशेष महत्व है साथ में ब्राह्मणों को भी इस दिन दान किया जाता है उनको भोजन कराया जाता है।

Nag panchami essay & quotes in hindi
Nag panchami essay & quotes in hindi

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Nagpanchami_(4).JPG

नाग पंचमी के त्योहार के दिन हमें चाहिए कि हम सुबह जल्दी स्नानादि करें और शिव शंकर जी की आराधना करें और पास के मंदिर में शिव शंकर और नाग देवता जो कि उनके गले के हार हैं हमें उनकी पूजा करनी चाहिए और घर के द्वार पर गोबर की आकृति के नाग देवता बनाने चाहिए।

घर में हमें विशेष रूप से नाग देवता की पूजा करनी चाहिए उन्हें जल अर्पण करना चाहिए, दुग्धपान कराना चाहिए और उनकी आरती उतारना चाहिए हमें नाग पंचमी की कथा भी सुनना चाहिए। अगर पास में कोई बामी है तो वहां पर नाग देवता को दूध रखना चाहिए इन सब का एक विशेष महत्व है।

नाग पंचमी के महत्व को बताने के लिए कई पुरानी कथाएं भी हैं जिनका अपना एक महत्व है एक कथा कुछ इस प्रकार है कि एक किसान था वह अपने खेत में हल चला रहा था एक दिन उसके हल के द्वारा सांप के बच्चों की मौत हो गई जब यह बात सांप ने अपनी पत्नी यानी सर्पनी को बताई तो वह अपने बच्चों की मृत्यु के बारे में सुनकर बहुत ही क्रोधित हुई और उस किसान और किसान के पूरे परिवार को दशना चाहती थी।

एक दिन उसने किसान के बीवी और बच्चों को मार डाला लेकिन उसकी एक बेटी जो कि अभी जिंदा थी वह उसको भी मारना चाहती थी लेकिन किसान की उस लड़की ने उस सर्पनी को खुश करने के लिए बामी के पास दूध रख दिया और वह विनम्र निवेदन करने लगी तभी सर्पनी को उसपर दया आ गईं और सर्पनी ने उसको नहीं दशा और उसके पिता मां और भाइयो को जीवित कर दिया इस तरह से इस नाग पंचमी का विशेष महत्व है जो भी व्यक्ति इस नाग पंचमी के दिन व्रत रखता है, भगवान शिव और नाग देवता की पूजा आराधना करता है उनकी मनोकामना पूर्ण होती है और सुख समृद्धि उनके घर आती है।

nag panchami quotes in hindi

नाग पंचमी के दिन नाग देवता और शिव शंकर की पूजा आराधना करने का विशेष महत्व होता है

नाग पंचमी के दिन पूजा आराधना या व्रत रखने से घर में सुख समृद्धि आती है

अगर हमें सांपों से डर लगता है तो सांप का भय दूर होता है

हिंदू धर्मों में सर्पो को नाग देवता माना जाता है हमें इनकी पूजा आराधना करनी चाहिए

अगर हम नाग पंचमी के दिन बामी के पास कच्चा दूध रखकर आते हैं या नाग देवता को पिलाते हैं तो इसका भी हमें लाभ प्राप्त होता है इसका विशेष महत्व होता है

नाग पंचमी के दिन हमें ब्राह्मणों, गरीबों को भी दान देना चाहिए

नाग पंचमी के दिन हमें नाग देवता के साथ में शिव शंकर जी की भी आराधना करनी चाहिए क्योंकि भगवान शिव शंकर के गले के हार ही नाग देवता है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Nag panchami essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Nag panchami quotes in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *