मेरी बर्थडे पार्टी पर निबंध my birthday party essay in hindi

my birthday party essay in hindi

my birthday party-मेरा जब बर्थडे आता है तब मेरा पूरा परिवार पार्टी की तैयारियों में पूरी तरह से जुट जाता है । मेरी पार्टी की तैयारी करने के लिए जन्मदिन के चार-पांच दिन पहले से ही योजना बनाई जाती है कि कौन कौन से रिश्तेदारों को बुलाना है और पार्टी में किस तरह के व्यंजन बनाने हैं ,कौन-कौन सी मिठाइयां बनानी है । मेरे पूरे घर को फूलों से सजा दिया जाता है और जिस स्थान पर पार्टी होती है उस स्थान को भी सजाया जाता है ।

my birthday party essay in hindi
my birthday party essay in hindi

पार्टी की तैयारी में घरवालों के साथ साथ मैं भी पूरी मेहनत करता हूं । इस पार्टी में डांस , गाने के लिए डीजे और गायक कलाकारों को बुलाया जाता है और पार्टी में सभी को पेप्सी , कोकोकोला से भरे हुए गिलास दिए जाते हैं । सभी नाचते हैं ,गाते हैं , झूमते हैं और इस पार्टी में एंजॉय करते हैं । इस पार्टी के शुरुआत में गायक कलाकार के द्वारा भगवान का भजन चलाया जाता है फिर इसके बाद पूरी फैमिली के साथ मिलकर मैं केक काटता हूं और वह केक सभी को खिलाता हूं इसके बाद में मेरी फैमिली के बड़े बुजुर्गों और अपने माता पिता का आशीर्वाद लेकर इस पार्टी को आगे बढ़ाता हूं ।

मेरे दोस्तों और रिश्तेदारों के द्वारा मुझे कई तरह की गिफ्ट दी जाती है और उस गिफ्ट को मैं लेकर उनका अभिनंदन करता हूं । उसके बाद मेरे परिवार के द्वारा सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए खाने की व्यवस्था की जाती है और सभी को खाना खिलाने के बाद हम डीजे पर नाचते हैं गाते हैं औऱ झूमते हैं । इस पार्टी को सफल बनाने के लिए मेरी फैमिली और मैं बहुत ही मेहनत करते हैं क्योंकि इस पार्टी में मेरे सभी दोस्त और रिश्तेदार उपस्थित रहते हैं ।

Related-मेरा जन्म दिन पर निबंध my birthday essay in hindi

इस पार्टी में रिश्तेदार और दोस्त द्वारा जो गिफ्ट दी जाती है उसमें कोई कपड़े देता है तो कोई पेन देता है तो कोई तरह तरह के गिफ्ट देता है । मैं जब उन गिफ्टो को खोलता हूं तो मुझे बड़ा ही आनंद महसूस होता है कि मुझे कितने लोग दुआ देने के लिए इस पार्टी में उपस्थित हुए हैं । उस दिन को मैं सबसे अच्छा दिन समझता हूं । उस पार्टी में सब एक दूसरे के साथ डांस करते हैं तो बड़ा ही आनंद महसूस होता है। मेरे सभी दोस्त मेरे जन्मदिन की पार्टी की हमेशा तारीफ करते हैं । मेरे दोस्त यह कहते हैं कि अगर यह पार्टी प्रतिदिन मनाई जाए तो कितना आनंद आएगा । इस पार्टी को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफर को बुलाया जाता है और वह अपने कैमरे के माध्यम से हम सभी की पोज लेकर , वीडियो बनाकर इस पार्टी को और भी यादगार बना देता हैं। जब हम बर्थडे पार्टी की वीडियो बाद में अपने टीवी पर देखते हैं तो मुझे बड़ी ही खुशी मिलती है । मैं इस वीडियो को कई बार देखता रहता हूं और मेरे बर्थडे का इंतजार करता हूं कि कब बर्थडे आए और कब मैं अपने दोस्तों के साथ पार्टी मनाऊं ।

इस पार्टी मैं कई हलवाई को मिठाई बनाने के लिए, खाना बनाने के लिए बुलाया जाता है और अच्छी अच्छी रेसिपी बनाई जाती है और दोस्त और रिश्तेदारों को बेहतर से बेहतर खाना खिलाया जाता है । मुझे वह दिन कई दिनों तक याद रहता है और जब बड़े बुजुर्ग और रिश्तेदार मुझे लंबी आयु का आशीर्वाद देते हैं तो मुझे ऐसा अनुभव होता है कि मुझसे सभी कितना प्यार करते हैं । मेरी बर्थडे पार्टी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है और सभी मेरी बर्थडे पार्टी की प्रशंसा करते हैं ।

दोस्तों अगर यह लेख my birthday party essay in hindi आपको पसंद आए तो जरूर सब्सक्राइब करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *