मदर टेरेसा पर स्पीच mother teresa speech in hindi

mother teresa speech in hindi

मेरे प्रिय साथियों नमस्कार मैं कमलेश कुशवाह आप सभी का दिल से स्वागत करता हूं माय डियर फ्रेंड्स आज मुझे एक महान महिला मदर टैरेसा के बारे में कहने का मौका मिला तो वास्तव मे मैं अपने आप में बहुत ही खुशी महसूस कर रहा हूं क्योंकि मदर टैरेसा एक ऐसी महान महिला थी जिन्होंने गरीबों, असहाय, बुजुर्गों के लिए जो किया वास्तव में वह हर कोई नहीं कर सकता इन जैसी महान महिला बहुत ही कम इस धरती पर जन्मती है।

mother teresa speech in hindi
mother teresa speech in hindi

हममें से ज्यादातर लोग आजकल इस दुनिया में सिर्फ अपनी दुनिया में खोए रहते हैं, अपना जीवन जीने के लिए व्यस्त रहते हैं लेकिन इस दुनिया में बहुत ही कम लोग होते हैं जो सिर्फ और सिर्फ दूसरों के लिए जीते हैं जो भी करते हैं सिर्फ और सिर्फ दूसरों के लिए करते हैं, दूसरों के भले के लिए, दूसरों के हित के लिए, दूसरों की रक्षा के लिए, दूसरों को आगे बढ़ाने के लिए करते हैं ऐसी महान महिला थी मदर टैरेसा जिनका जीवन वास्तव में काफी प्रेरणादायक रहा वास्तव में मुझे इनके बारे में कहने का मौका मिला तो अंदर से मुझे बहुत ही खुशी का अनुभव हो रहा है. मदर टैरेसा जिनका जन्म सन 1910 में मेसिडोनिया में हुआ था .

इनके पिता एक साधारण से व्यापारी थे इन्हें बचपन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था इनके बचपन में ही इनके पिताजी का देहांत हो गया था जिस वजह से परिवार की जिम्मेदारी भी इन्हें उठानी पड़ी थी। वो पढ़ाई में बहुत ही होशियार थी वे 18 साल की हुई तो सिस्टरस ऑफ लॉरेटो मैं शामिल होने का फैसला लिया लेकिन इन्हें इंग्लिश भाषा नहीं आती थी. सबसे पहले इन्होंने इंग्लिश भाषा सीखी और फिर भारत के कोलकाता में उन्होंने बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया जब यह गरीबों, असहाय, बुजुर्गों, लाचार लोगों को देखती थी तो इनका मन ऐसे लोगों की मदद करने का करता था।

मदर टैरेसा ने कई साल एक नर्स की तरह भी काम किया और गरीब, दुखी, बीमार लोगों की मदद की कुछ समय बाद उन्होंने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर एक चैरिटी की स्थापना की जिसका उद्देश्य गरीब, बीमार, भूखे, लंगड़े लूले लोगों की मदद करना था. जब ये आगे बढ़ती गई तो इन्हें और भी कई लोगों का सहयोग मिला और उन्होंने अपने कई आश्रम भी खोले जिनसे यह इन लोगों की मदद करती वास्तव में उन्होंने अपना पूरा जीवन दूसरे लोगों की मदद करने में ही लगा दिया इसलिए आज मदर टैरेसा को हर कोई जानता है हर कोई उन्हें याद करता है।

उनके किए गए कार्यों की वजह से उन्हें कई पुरस्कार भी प्रदान किए गए इन्हें पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया और इसके बाद उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया वास्तव में मदर टैरेसा जैसी महिला इस दुनिया में बहुत ही कम है. हम सभी को अपने कार्यों से मुक्त होकर थोड़ा सा समय जरूर ही गरीब असहाय, बुजुर्ग लोगों की मदद करने में लगाना चाहिए क्योंकि वास्तव में यही सच्ची सेवा है. हमसे जितना हो सके उतना इन लोगों की मदद हमें करना चाहिए आज मदर टैरेसा को हर कोई जानता है क्योंकि उनके महान कार्यो की वजह से हम उन्हें भुला ना चाहे तो भी नहीं भूल सकते .

वास्तव में हमें मदर टैरेसा के जीवन से काफी प्रेरणा मिलती है हम भी कुछ दूसरों के लिए गरीब , असहाय, बीमार लोगों के लिए कुछ जीवन में करें इसी आशा और विश्वास के साथ आप सभी का दिल से धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल mother teresa speech in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *