मेरे जीवन का लक्ष्य शिक्षक बनना “Mere jeevan ka lakshya teacher essay in hindi”

Mere jeevan ka lakshya teacher essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा टॉपिक Mere jeevan ka lakshya teacher essay in hindi है हम शुरू से ही विद्यार्थियों के लिए बहुत सारे निबंध प्रस्तुत कर चुके हैं आज भी हमारे इस लिखे हुए निबंध के द्वारा कोई भी छात्र अपनी क्लास में निबंध लिखने के लिए यहां से जानकारी ले ले सकता है चलिए पढ़ते हैं इस निबंध को

Mere jeevan ka lakshya teacher essay in hindi

मेरे जीवन का लक्ष्य एक शिक्षक बनना है,शिक्षक एक ऐसा पद होता है जो सबसे बढ़कर होता है दुनिया में कोई भी इंसान हो कितनी भी उसने सफलता अर्जित की हुई हो उसको शिक्षा एक शिक्षक ही देता है,शिक्षक अपने विद्यार्थियों को कुछ करने के लिए प्रेरित करते हैं,वह अपने विद्यार्थियों को कुछ ऐसी शिक्षा देते हैं जिससे कोई भी विद्यार्थी आगे बढ़ सकता है.

प्राचीन काल से ही शिक्षकों का बड़ा ही महत्व रहा है शिक्षक अपने छात्रों को उचित ज्ञान प्रदान करते हैं दरअसल किताबी ज्ञान से ज्यादा जरूरी होता है कि विद्यार्थियो को प्रैक्टिकल करके दिखाया जाए और एक शिक्षक ऐसा ही करता है वह अपने विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल सिखाता है,मैं भी अपने विद्यार्थियों को सिखाना चाहता हूं उनको हर एक सब्जेक्ट की विशेष जानकारी देना चाहता हूं मेरे जीवन का मकसद शिक्षक बनना है इसलिए नहीं कि मैं पैसा कमाना चाहता हूं बल्कि इसलिए कि मैं शिक्षक बन कर अपने समाज के लोगों को शिक्षित करना चाहता हूं अपने छात्रों को अच्छी जानकारी देकर उनको पढ़ा कर अच्छे-अच्छे उनके पदों पर पहुंचाना चाहता हूं.

मेरे पापा कहते हैं कि तू बड़ा होकर एक शिक्षक बनना और मेरी भी शुरू से ही इच्छा थी कि मैं एक अच्छा शिक्षक बनू दरअसल शिक्षक बनने से एक लाभ नहीं,बहुत सारे लाभ हमको होते हैं। शिक्षककिसी एक विषय को बार-बार पढ़ाते हैं जिस वजह से वह उस विषय में परफेक्शन हासिल करते हैं और अगर कोई भी व्यक्ति उनसे उस बारे में सवाल करें तो वह उसका जवाब तुरंत दे सकते हैं.

इसके अलावा शिक्षक बनने से ये भीफायदा होता है कि हमारे पास समय बचता है,कुछ नौकरियां होती है जिनमें बहुत सारा समय देना होता है लेकिन एक teacher को अपने स्कूल के टाइम में ही समय देना होता है जिससे समय की बचत भी हो जाती है और हम कुछ समय अपने परिवार वालों के साथ भी दे सकते हैं और शिक्षक बनने का सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि लोग हमें सम्मान देते हैं कुछ नौकरियां ऐसी होती है जिसमें लोग आपको बुरा भला कहते हैं लेकिन शिक्षक को हर एक व्यक्ति सम्मान की नजर से देखता है जिस कारण शिक्षक बहुत से लोग बनना चाहते हैं।

एक सफल शिक्षक वही होता है जो अपने विद्यार्थियों को अच्छे से सिखा पाता है और मैं भी अपने विद्यार्थियों को अच्छी एजुकेशन,अच्छी जानकारी देने की कोशिश करूंगा।

Student गुस्से से नही समझते,मैं अपने स्टूडेंट्स को समझाकरअच्छी तरह से शिक्षादेने की कोशिश करुंगा और जब तक समझ में नहीं आता उसको मैं समझाऊंगा और अच्छे से अच्छे तरीके से उन को समझाने की कोशिश करुंगा. एक शिक्षक के ऊपर बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां होती हैं,मैं उन जिम्मेदारी को निभाऊंगा.

माता-पिता पर सिर्फ परिवार की या परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारी होती लेकिन एक शिक्षक पर अपने पूरे विद्यार्थियों की जिम्मेदारी रहती है,मैं जिम्मेदारी निभाना चाहता हूं क्योंकि मैं अपने देश को विकास के पथ पर चलाना चाहता हूं और यह सब हमारे विद्यार्थियों के दम पर ही संभव हो सकता है.

अगर मेरा एक भी विद्यार्थी जिंदगी में सफल होता है तो मैं अपने आप पर गर्व महसूस करूंगा,मैं अपने विद्यार्थियों को अपने परिजनों अपने बड़ों का आदर करना सिखाऊंगा साथ में उनमें सत्य-असत्य जातिगत भेदभाव के बारे में बताऊंगा उनके जीवन से इन दुश्मनो को हमेशा हमेशा के लिए निकाल फेखूंगा उनको ईमानदारी के पथ पर चलने की राह बताऊंगाक्योंकि अगर यह सभी गुण एक विद्यार्थी में हो तो वह जिंदगी में बहुत आगे बढ़ता है इस तरह से मैं एक सफल शिक्षक बनूंगा,मेरे जीवन का लक्ष्य सफल शिक्षक इसलिए है क्योंकि मैं अपने देश के लिए कुछ अच्छा कर सकता हूं।

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट Mere jeevan ka lakshya teacher essay in hindi पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पर लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंट करके बताएं कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *