मेरा वोट मेरा अधिकार निबंध mera vote mera adhikar essay in hindi

mera vote mera adhikar essay in hindi

दुनिया का कोई भी देश हो वह देश तब विकासशील देश बनता है जब वहां के नागरिक समझदार होते हैं और अपनी जिम्मेदारी ठीक तरह से निभाते हैं। हमारा देश भारत विकासशील देश बनता जा रहा है और कई उपलब्धियां हमारे देश को मिल रही हैं चाहे वह सुरक्षा की बात हो ,चाहे शिक्षा की बात हो ,चाहे स्वास्थ्य संबंधी बात हो सभी क्षेत्र में भारत प्रगति की ओर बढ़ रहा है क्योंकि हमारे देश के नागरिक अपनी जिम्मेदारियां अच्छी तरह से निभा रहे हैं ।

दोस्तों हमारे देश के विकास में कई पार्टियों के नेता अपनी भूमिका निभा रहे हैं और हमारे देश की जनता भी वोट देकर अपनी जिम्मेदारी निभा रही है क्योंकि हर व्यक्ति को वोट डालने का अधिकार है । जब तक हर व्यक्ति अपने एक वोट की कीमत नहीं समझेगा तब तक हमारे देश का विकास दिन-प्रतिदिन नहीं हो पायेगा। अगर कोई नेता या पार्टी हमारे देश को नुकसान पहुंचाएंगे और देश की जनता को परेशान करेंगे तो हमारे पास उनको रोकने का एक ही साधन है और वह वोट हैं ।

mera vote mera adhikar essay in hindi
mera vote mera adhikar essay in hindi

हमारे एक वोट की कीमत इतनी ज्यादा है जिसके माध्यम से हम हमारे देश का विकास करते हैं। हमारे देश के कई पार्टी के नेता चुनाव मैं खड़े होते हैं और देश के किसान और गरीबों से कई वादे करते हैं जैसे कि अगर किसान की फसल को किसी तरह से नुकसान पहुंचता है तो उनको सरकार की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा , देश के जो गरीब लोग हैं उनको सरकार की तरफ से कई योजनाओं के माध्यम से सहायता की जाएगी और कई नेता तो देश की गरीबी को हटाने की बात भी करते हैं जब वह नेता अपने वादों से मुकर जाते हैं तो हमारे पास एक बोट की ताकत होती है जिसके माध्यम से हम उन नेताओं को सबक सिखा सकते हैं ।

जैसे कि वोट के माध्यम से हमें चुनाव के समय ऐसे नेता को बोट नहीं देना चाहिए जो अपने वादों को पूरा नहीं करते । उस समय हम सभी नागरिकों को पूरी बुद्धि से सोच समझकर वोट देना चाहिए जिस नेता को वोट हम दे रहे हैं उस नेता की वास्तविकता को जान लेना चाहिए कि वह किस तरह का व्यक्ति है क्या वह हमारे देश और गरीब जनता की मदद कर सकता है? क्या वह हमारे देश का विकास कर सकता है?

हमारे देश में सरकार के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाता है कि आप वोट डालने जरूर जाएं क्योंकि आप के 1 वोट से सरकार बनती है और गिरती है । आप सभी उस व्यक्ति को और पार्टी को वोट दें जो आपका भविष्य बनाएं और देश का विकास करें। एक बोट के माध्यम से हम हमारे देश का विकास कर सकते हैं क्योंकि हम हमारे 1 वोट से उस व्यक्ति की छवि को उजागर कर सकते हैं कि वह व्यक्ति किस तरह का है । अगर कोई नेता किसी किसान को, गरीब को परेशान करता है तो हम उसको चुनाव में हराकर उसकी छवि को दुनिया के सामने ला सकते हैं ।

हम हमारे एक वोट के माध्यम से अच्छे भारत का निर्माण कर सकते हैं हम सभी को हमारे 1 वोट की कीमत को समझना होगा । कुछ लोग वोट डालने नहीं जाते वह सोचते हैं कि हमारे 1 वोट डालने से क्या होगा लेकिन मैं उनसे कहना चाहता हूं कि आप के 1 वोट से आपका और हमारे देश का विकास होता है । अगर आप अपनी एक वोट की कीमत नहीं पहचानेंगे तो आप का विकास भी संभव नहीं है ।

कुछ लोग वोट के बदले पैसे लेकर वोट डालते हैं मैं उनसे कहना चाहता हूं कि आप अपना वोट ना बेचे क्योंकि जो व्यक्ति आपका वोट खरीद रहा है वह देश के साथ क्या वफादारी निभाएगा? ना तो वह हमारे देश को विकासशील देश बनाएगा और ना ही देश की गरीब जनता को इंसाफ दिला पाएगा इसलिए हम सभी को अपना वोट समझदारी के साथ डालना चाहिए और सारे काम छोड़कर सबसे पहले वोट देने जरूर जाना चाहिए ।

चुनाव के समय कई बड़े-बड़े नेता घर घर जाकर वोट मांगते हैं वह क्यों मांगते हैं ? क्योंकि वह जानते हैं कि जब तक जनता वोट नहीं डालेगी तब तक वह जीत नहीं सकता इसलिए हमारे देश को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाना है तो हमें हमारे वोट की कीमत को समझना पड़ेगा इसलिए मैं सभी से कहता हूं कि सबसे पहले वोट दो सारे काम छोड़ दो।

ये पोस्ट mera vote mera adhikar essay in hindi आपको केसी लगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *