मेरा बस्ता निबंध इन हिंदी mera school bag essay in hindi

mera basta essay in hindi

दोस्तों आज हम आपको मेरा बस्ता पर निबंध की जानकारी देने वाला हू। आज हम जानेंगे कि मैं अपने स्कूल में किस तरह का बैग ले जाता था और उस बैग में कौन-कौन सी विशेषताएं होती थी, उस बैग के अंदर मे क्या-क्या रखता था? उस बैग में कितना वजन होता था? चलिए अब पढ़ेंगे बैग पर लिखित इस लेख को।

mera basta essay in hindi
mera basta essay in hindi

जब मेरे परिवार वालों ने मेरा एडमिशन स्कूल में कराया था तब मुझे स्कूल बैग दिलाने के लिए स्टेशनरी की दुकान पर ले गए थे । तब मैंने वहां से स्कूल जाने के लिए एक बैग पसंद किया था । वह बैग गुलाबी रंग का था । उस बैग में 5 खन थे । उस बैग की कीमत ₹800 थी । हम उस बैग को खरीद कर ले आए थे। वह मेरा सबसे पसंद का बैग था । जब मैं पहली बार स्कूल जा रहा था तब मैंने उस बैग की सुंदरता देख कर खुश हुआ था । उस बैग का कलर बहुत सुंदर था। उस बैग के ऊपर अच्छे-अच्छे कार्टून बने हुए थे । मैंने उस बैग के सबसे ऊपर वाले खन में टिफिन बॉक्स रखा था उसके नीचे वाले खन में ड्रामबॉक्स और कलर बॉक्स रखा हुआ था । अगले खन में मैंने किताबें रखी हुई थी । उस बैग का वजन 1 किलो हो गया था। जब मैंने पहली बार उस बेग को अपने पीठ पर टांगा था तब मुझे बड़ी खुशी हुई थी और मैं स्कूल पढ़ने के लिए गया और वहां पर पढ़ाई की ।

उस समय मुझे बड़ी खुशी हुई थी और मैं अपने बेग को बड़े हिफाजत से रखता था । मैं अपने बैग की प्रतिदिन सफाई करता था । जब संडे को मेरी छुट्टी होती थी तब मैं उस देव को धोता था । उस बैग को मैं बहुत ही संभाल कर रखता था । इस बैग का उपयोग में स्कूल जाने के साथ साथ ट्यूशन जाने में भी करता हूं । मुझे मेरे इस बैग मैं सबसे अच्छा कार्टून लगता है। इस बैग की बनावट मुझे बहुत ही पसंद है । इस बैग का कपड़ा बहुत ही शानदार है । यह सबसे हल्का बैग है और इस बैग को स्कूल ले जाने में मुझे किसी तरह की कोई समस्या नहीं आती है । यह बैग मेरी किताबों को बड़े आराम से रखता है क्योंकि इसका साइज बहुत बड़ा है । इसमें किताबें रखने , टिफन बॉक्स रखने में कोई भी समस्या नहीं आती है । इसमें पानी की बोतल रखने के लिए अलग से एक पॉकेट है ।

जहां पर हम पानी की बॉटल रख सकते हैं । यदि वह पानी की बॉटल लीकेज हो रही है तो उस पानी से हमारी किताबें खराब नहीं होती है क्योंकि वह पॉकेट बैग के अलग हिस्से में लगी होती है । इसीलिए मुझे अपना बैग बहुत अच्छा लगता है और मेरे बेग की तारीफ मेरे साथ में पढ़ाई करने वाले बच्चे भी करते हैं। मेरा यह बैग मेरे लिए बहुत ही खास है । इस बैग को मैं हमेशा संभाल कर रखूंगा । मेरे बैग की सबसे बड़ी खास बात यह है कि मैं इस बैग में बहुत सारी चीजें रख सकता हूं । मेरे इस बैग की क्वालिटी बहुत अच्छी है । मेरा यह बैग सबसे मजबूत बैग है । इस बैग को टांगने में मुझे किसी तरह की कोई समस्या नहीं आती है । मेरे बैग के पीछे की जो तनी लगी हुई है वह बहुत मजबूत है । इस बैग की सिलाई मजबूत की गई है। इस बैग मैं जो कपड़ा लगाया गया है वह अच्छी क्वालिटी का है । इस कारण से यह मेरा पसंदीदा बैग है ।

दोस्तों यह लेख मेरा बस्ता निबंध इन हिंदी mera basta essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *