मेरा प्रिय वैज्ञानिक अब्दुल कलाम निबंध Mera priya vaigyanik essay in hindi

Mera priya vaigyanik essay in hindi

my favourite scientist apj abdul kalam in hindi-दोस्तों कैसे हैं आप सभी,हर इंसान का एक पसंदीदा महान इंसान होता है हम सभी में से किसी को कोई सुपरस्टार पसंद आता है किसी को कोई डॉक्टर, इंजीनियर या मंत्री पसंद आता है सभी की अपनी-अपनी पसंद है.

Mera priya vaigyanik essay in hindi
Mera priya vaigyanik essay in hindi

आज मैं आपके साथ मेरा प्रिय वैज्ञानिक पर निबंध शेयर कर रहा हूं इसे आप जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

प्रस्तावना

मैंने जीवन में बहुत सारे वैज्ञानिकों के बारे में सुना है वह सभी मेरे प्रिय वैज्ञानिक हैं वैज्ञानिको में थॉमस एडिसन हैं जिन्होंने 9999 बार बल्ब बनाने के लिए प्रयत्न किया और बल्ब बना दिया, मेरा प्रिय विज्ञानिकों की लिस्ट में आइन्स्टीन भी है जिनके ऊपर सेब का फल गिरा और उन्होंने बहुत सारा ज्ञान हम सभी को दिया इन सबके अलावा मेरे प्रिय वैज्ञानिकों की लिस्ट मे डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम भी है. वास्तव में यह सभी वैज्ञानिक प्रशंसनीय है हर कोई इनकी तारीफ करता है. इन विज्ञानिकों ने हमें जो दिया है जो इनका स्थान है वह शायद ही किसी वैज्ञानिक का होगा क्योंकि यह महान वैज्ञानिक थे.

सबसे प्रिय वैज्ञानिक

वास्तव में ये वैज्ञानिक मेरे प्रिय वैज्ञानिक है लेकिन सबसे ज्यादा जो प्रिय वैज्ञानिक अगर कोई है तो वह है डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम.डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जिन्होंने गरीबी से राष्ट्रपति बनने तक का सफर तय किया था वह इतने गरीब थे की पढ़ाई करने के लिए भी उनके पास पैसे नहीं थे उन्होंने बचपन से ही अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए काम करना शुरू कर दिया था.

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम बचपन में गली-गली में अखबार बेचते थे और अपनी जीविका चलाते थे इस महान वैज्ञानिक का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था इन्होंने काफी संघर्ष किया. पढ़ाई करने के बाद उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और अपने अथक परिश्रम के दम पर आगे चलकर एक वैज्ञानिक के रूप में आये.

उन्होंने मिसाइलों का अविष्कार किया इसी वजह से लोग इन्हें भारत का मिसाइल मैन भी कहते हैं इतना ही नहीं यह महान इंसान 2002 से 2007 तक राष्ट्रपति के तौर पर देश के राष्ट्रपति भी रहे वास्तव में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम एक ऐसे महान शख्स है जिनकी भारत के वैज्ञानिकों और राष्ट्रपति के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका है ये गरीब थे.

बचपन में इनकी दोस्ती एक हिंदू लड़के से थी वह कभी भी हिंदू मुस्लिम में फर्क नहीं करते थे वास्तव में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जैसे महान इंसान दुनिया में कभी कबार ही आते हैं.हमें गर्व है कि अब्दुल कलाम जैसे महान शख्स ने हमारी भारत भूमि पर जन्म लिया और मिसाइलों के अविष्कार करके हमारे भविष्य को खतरे में आने से बचाया

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Mera priya vaigyanik essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *