मीडिया का प्रभाव पर निबंध media ka prabhav essay in hindi

media ka prabhav essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए मीडिया का प्रभाव पर निबंध लाए हैं । इस निबंध के माध्यम से हम आपको यह बताने वाले हैं कि मीडिया के कारण हमारे जीवन में कितना बदलाव आया है । यदि मीडिया नहीं होता तो हमारा जीवन किस तरह का होता । आज देश के विकास से लेकर देश की जनता के विकास में मीडिया का भी सर्वश्रेष्ठ योगदान रहा है । चलिए अब हम और भी जानेंगे की मीडिया ने मानव जीवन को किस तरह से आगे बढ़ाया है।

मीडिया ने जब नागरिकों को जागरूक करने के लिए काम शुरू किया था तब समाचार पत्रों के माध्यम से लोगों को जागरूक करते थे । जिस देश की मीडिया शक्तिशाली होती है उस देश में किसी तरह का भ्रष्टाचार नहीं होता है । मीडिया के कारण ही आज हर व्यक्ति जागरूक हुआ है । मीडिया हमेशा लोगों को जागरुक करने का काम करती है । देश के विकास में भी मीडिया का महत्वपूर्ण योगदान रहा है । आज हमें देश विदेश की खबरें जानने को मिलती है यह मीडिया के कारण ही संभव हो पाया है।

media ka prabhav essay in hindi
media ka prabhav essay in hindi

मीडिया ने हर क्षेत्र में उन्नति हासिल की है । मीडिया के द्वारा देश विदेश की खबरें एकत्रित करके लोगों तक पहुंचाया जाता है । जिन खबरों को पढ़कर जनता जागरूक होती है । पुराने समय में जब देश का पहला मीडिया चैनल दूरदर्शन आया था तब हर व्यक्ति उस चैनल के माध्यम से देश विदेश की खबरें देखता था। इसके साथ साथ समाचार पत्रों के माध्यम से भी मीडिया ने जनता को जागरूक किया है ।

मीडिया ने हर व्यक्ति की जिंदगी को बदल कर के रख दिया है । आज हम देख रहे हैं कि गांव की तरक्की दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । मीडिया कर्मियों के द्वारा देश के किसानों की हालत को सरकार तक पहुंचाया गया और सरकार को किसानों की सहायता करने के लिए मजबूर किया गया तब जाकर हमारे देश के गांव आज विकास की ओर बढ़े हैं । मीडिया के कारण आज हम सभी नागरिक जागरुक हुए हैं। मीडिया के कारण ही हमें सही नेता को चुनने का मौका मिला है । मीडिया के माध्यम से ही हमें अच्छे नेता की जानकारी मिलती है और हम उसे चुनाव में जताते हैं । यदि कोई नेता हमारे देश में गलत काम करता है तो मीडिया उसको जनता के बीच में लाकर खड़ा कर देती है । मीडिया के द्वारा देश के हर क्राइम पर नजर रखी जाती है । आज हमारे घर का कोई व्यक्ति लापता हो जाता है तो मीडिया में खबर दिखाकर हम अपने खोए हुए व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं। मीडिया के द्वारा कई तरह के लाभ मानव व्यक्ति को मिले हैं ।

मीडिया की मेहनत के कारण ही देश विकास की ओर बढ़ रहा है । आज हम मीडिया के कारण ही देश-विदेश किस तरह से आगे बढ़ रहे हैं इसकी जानकारी हम नागरिकों को मिलती है। मीडिया ने हम सभी नागरिकों को आगे बढ़ाया है । मीडिया ने देश के विकास में अपना योगदान भी दीया है । जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब कई लोगों ने समाचार पत्र छाप कर अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी तभी से हमारा देश का मीडिया शक्तिशाली बना है । आज देश के कई युवा पढ़ लिख कर मीडिया कर्मी बन रहे हैं और देश ,विदेश की खबरों को छापकर लोगों के बीच पहुंचा रहे हैं । मीडिया के पास हर तरह की जानकारी उपलब्ध होती है । वह अपनी सारी जानकारी को इकट्ठा करके रखती है । बदलती हुई दुनिया में मीडिया भी बदल रही है। वह लोगों को तरह-तरह से खबरें पहुंचा रही है ।आज सोशल मीडिया की चर्चा जोरो से हो रही है ।आज हमें सोशल मीडिया पर तरह-तरह की जानकारी प्राप्त हो जाती है ।

जब हमारे देश में चुनाव होते हैं तो मीडिया हम लोगों तक सभी नेताओं की जानकारी पहुंचाती है । हमारे जीवन में मीडिया का बड़ा ही महत्व है । मीडिया के कारण ही आज कई लोग क्राइम करने से डरते हैं । उन्हें डर लगता है कि यदि मीडिया तक खबर पहुंची तो वह हमें पूरी दुनिया के सामने खड़ा कर देंगे और हमारी बेज्जती हो जाएगी हमें सजा भी हो सकती है । यदि आज किसी पर अत्याचार किया जा रहा है तो वह मीडिया के माध्यम से खबर छपवा कर न्याय प्राप्त कर सकता है। आज मीडिया का प्रभाव हमारे देश पर पड़ रहा है जिसके कारण हमारा देश विकास की ओर बढ़ रहा है। आज हम सभी नागरिकों की आदत बन गई है कि सुबह चाय के समय हमें अखबार पढ़ना है । अखबार के द्वारा हमें यह मालूम लग जाता है कि हमारे देश में क्या क्या हो रहा है । सरकार के द्वारा तरह-तरह की योजनाएं की शुरुआत की जाती है तब मीडिया को इसकी खबर दी जाती है और मीडिया उस योजना की जानकारी जनता तक पहुंचाती है।

दोस्तों यह आर्टिकल मीडिया का प्रभाव पर निबंध media ka prabhav essay in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *