मातृभाषा दिवस पर निबंध matribhasha diwas essay in hindi

matra bhasha diwas in hindi

मातृभाषा दिवस मनाने का उद्देश्य है कि हमारे देश के सभी लोग मातृभाषा को महत्व दे और इसके माध्यम से देश की संस्कृति की पहचान बनाए रखें । मातृभाषा दिवस हमारे देश में 21 फरवरी को मनाया जाता है. हमारे देश की मातृभाषा हिंदी है जो हम सभी बोलते हैं । वैसे तो हमारे देश में कई भाषाएं बोली जाती हैं लेकिन हिंदी को मातृभाषा के रूप में दर्जा दिया गया है । मातृभाषा दिवस के दिन सभी स्कूलों , कॉलेजों में कई प्रतियोगिताएं भी होती हैं और सभी निबंध प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, अपनी मातृभाषा में निबंध लिखते हैं इसका उद्देश्य है अपनी मातृभाषा का प्रचार प्रसार करना ।

विद्यार्थी स्कूल में जो भी सीखता है वह अपनी मातृभाषा में ज्ञान प्राप्त करके अन्य लोगों को अपनी मातृभाषा में ज्ञान देकर शिक्षित करें । अगर अंग्रेजी में कोई व्यक्ति शिक्षा प्राप्त करता है तो वह उन लोगों को भी अंग्रेजी के विषय मैं समझा सकता है जो अंग्रेजी बोलना नहीं जानते । हमारे देश में सभी हिंदी भाषा का उपयोग करते हैं अगर ऐसा कोई व्यक्ति उनके बीच में आ जाए जो हिंदी भी जानता है और इंग्लिश भी जानता है तो वह उन व्यक्तियों से बातचीत कर सकता है और उनकी समस्याओं का समाधान भी कर सकता है इसलिए हर किसी को देश की यह मातृभाषा जरुर सीखनी चाहिए ।

matribhasha diwas essay in hindi
matribhasha diwas essay in hindi

image source- https://www.newslaundry.com/2018/02/21/mother-tongue-day-hindi-bhojpuri-and-english

मातृभाषा हिंदी को हमारे देश के सभी लोग बोलते हैं और जानते भी हैं. राष्ट्र भाषा के माध्यम से हम सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलकर, एक साथ चलकर हमारे देश का विकास कर सकते हैं । हमारे देश के सभी लोग हिंदी भाषा के प्रति जागरूक हो रहे हैं । आज हम जहां पर जन्म लेते हैं वही की भाषा को आसानी से समझ सकते हैं और बोल भी सकते हैं तो अपनी मातृभाषा के माध्यम से हम अन्य भाषाओं के बारे में जानकारी लेकर उन लोगों को समझा सकते हैं जिन लोगों को उस भाषा का ज्ञान नहीं होता इसलिए संयुक्त राष्ट्र संघ में मातृभाषा दिवस मनाने की बात कही.

मात्रभाषा दिवस का उद्देश्य सिर्फ एक ही था कि लोगों को हर भाषा का ज्ञान हो । हमारे देश में वैसे तो कई भाषाएं बोली जाती हैं लेकिन हमारे देश की राष्ट्रभाषा के रूप में हिंदी को महत्व दिया गया है हमको कोशिश करना चाहिए कि हिंदी के साथ साथ हमें सभी तरह की भाषाये बोलने के लिए आये. हिंदी के साथ साथ हमको अंग्रेजी भाषा भी सीखना चाहिए जिससे कि हम लोगों को सभी भाषाओं में ज्ञान दे सकें ।

अगर हम दूसरे देश में घूमने के लिए जाते हैं और हमें वहां की भाषा नहीं आती है तो हमको वहां पर कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर हम पहले से ही उस भाषा को सीखकर वहां पर घूमने जाते तो हम कितनी समस्याओं से बच सकते है । कई देशों में अंग्रेजी बोली जाती है हमे अंग्रेजी भाषा को भी सीखना चाहिए । मातृभाषा दिवस मनाने का उद्देश्य है कि सभी लोग सभी भाषाओं मैं आगे बढ़े जिससे की वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सके ।

राष्ट्रभाषा दिवस हमारे देश के साथ साथ कई देशों में भी मनाया जाता है हर देश की राष्ट्रभाषा में उस देश की संस्कृति बसी होती है जिससे वहां के नागरिकों की संस्कृति के बारे में पता चलता है कि वहां के लोग किस तरह के लोग हैं । हमारे देश के सभी स्कूलों और कॉलेजों में हिंदी विषय लेना अनिवार्य है जिससे कि हम सभी मातृभाषा को समझ सके ।

आज हम देख रहे हैं कि हमारे देश के कई लोग विदेशों में ओलंपिक खेलने के लिए जाते हैं और वहां पर अंग्रेजी में बोलते हैं उन्होंने अंग्रेजी बोलने के लिए अंग्रेजी की पढ़ाई की होगी. अगर वे अंग्रेजी को नहीं सीखते तो वहां पर उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़े इसलिए हम अंग्रेजी भाषा को भी सीख सकते है लेकिन हमें मात्रभाषा हिंदी के महत्व को समझकर हिंदी को विशेष महत्व देना चाहिए और मात्रभाषा दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए.

आप हमारे इस लेख matribhasha diwas essay in hindi को अपने दोस्तों में शेयर जरुर करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *