मन जीते जग जीत निबंध Man jeete jag jeet essay in hindi

Man jeete jag jeet essay in hindi

हम सभी के जीवन में हमारा मन एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है मन ही हमको शक्तिशाली बनाता है हम यदि कोई कार्य करते हैं तो मन ही हमें उस कार्य को करने की प्रति इच्छा शक्ति प्रदान करता है यदि हमको कोई कार्य करते समय परेशानी आती है तो मन ही होता है जो हमको उस कार्य को करने के प्रति पीछे हटा देता है जिससे हम जीवन में सफलता की ओर बढ़ने से पहले ही रुक जाते हैं और मन ही होता है जो हमको उस कार्य को करने के प्रति विश्वास दिलाता है, हमारी इच्छा शक्ति जागृत करता है और हम जीवन में आगे बढ़ते चले जाते हैं।

Man jeete jag jeet essay in hindi
Man jeete jag jeet essay in hindi

वास्तव में यह बात पूरी तरह सत्य है कि जिसने मन जीते उसने जग जीता. हम यदि इस पूरी दुनिया में कुछ करना चाहते हैं, नाम कमाना चाहते हैं, सफलता अर्जित करना चाहते हैं तो सबसे पहले हमको जग जीतने से पहले अपने मन को ही जीतना चाहिए क्योंकि मन ही होता है जो एक इंसान को गरीब और दूसरे इंसान को अमीर बना देता है। मन की जीत सबसे बड़ी जीत हो सकती है क्योंकि अगर मन हमारे बस में है तो हम बड़े से बड़ा कार्य कर सकते हैं और उसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि आप कोई ऐसा कार्य करते हो जिसमें सफलता कुछ ही दूरी पर है आप अगर थोड़ा सा भी प्रयास करते तो उसमें सफलता प्राप्त जरूर कर लेते है लेकिन यह मन होता है जो आपके कदम पीछे करवा देता है और आप की अभी तक की मेहनत बेकार हो जाती हैं. जिंदगी के किसी भी पहलू में मन बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मन ही एक विद्यार्थी को सुबह जल्दी नही जागने देता और पढ़ाई नहीं करने देता। जिससे वह विद्यार्थी पीछे रह जाता है मन ही एक विद्यार्थी को अच्छी तरह से पढ़ाई करने पर जोर देता है। वास्तव में सफलता प्राप्त करने में मन बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है सबसे पहले हमें अपने मन को जीतना चाहिए उसके बाद ही किसी और विषय पर हमें सोचना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Man jeete jag jeet essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *