मेक इन इंडिया अभियान पर निबंध make in india campaign essay in hindi

make in india campaign essay in hindi

दोस्तों आज हम आपको मेक इन इंडिया अभियान के बारे में बताने जा रहे हैं कि यह योजना किस लिए प्रारंभ की गई थी । इस योजना का उद्देश्य क्या था? इस योजना से किन किन लोगों को लाभ मिलेगा यह योजना हमारे देश की अर्थव्यवस्था को किस तरह से लाभदायक होगी । चलिए अब और भी जानेंगे मेक इन इंडिया अभियान पर निबंध के बारे में ।

मेक इन इंडिया अभियान हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाया गया है । जब हमारे भारत की जनता ने 2014 के लोकसभा चुनाव में देश के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी जी को चुना इसके ठीक कुछ दिनों बाद 25 सितंबर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक मुहिम चलाई थी और एक नारा दीया गया था मेक इन इंडिया । इस अभियान का उद्देश्य था कि देश के सभी युवाओं को रोजगार प्रदान कराना क्योंकि आज हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या सबसे ज्यादा है।

make in india campaign essay in hindi
make in india campaign essay in hindi

इस योजना से देश के कई युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना थी । मेक इन इंडिया अभियान के तहत विदेश के सभी उद्योगपतियों को हमारे देश में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया गया था । वह हमारे देश में उद्योग लगा सकते हैं । हमारे भारत में उद्योग लगाने के लिए पैसा भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं । हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का एक ही उद्देश्य था कि भारत में विदेश के कई पूंजीपति अपना पैसा इन्वेस्टमेंट करें और हमारे भारत में उद्योग का निर्माण हो । जिससे देश के कई युवाओं को रोजगार मिल सके । यह योजना सबसे महत्वपूर्ण योजना थी इस योजना के तहत कई युवाओं को रोजगार मिलने का अवसर प्रदान होता है । विदेश के कई उद्योग पूंजीपति हमारे भारत में किसी भी क्षेत्र में पैसा लगाकर उद्योग प्रारंभ कर सकते हैं । जब इन उद्योगों का लाभ देश के युवाओं को मिलेगा तब हमारे देश में से बेरोजगारी की समस्या समाप्त होगी ।

जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तब देश के कई उद्योगपति भी शामिल थे । इस योजना को प्रारंभ करते समय विदेश के कई उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया था और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यह घोषणा की गई थी । जब इस योजना को प्रारंभ किया गया तब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को कई देशों से समर्थन भी मिला था । कई विदेश के लोग हमारे भारत में पैसा इन्वेस्टमेंट करने के लिए तैयार हो गए थे । इस योजना का उद्देश्य था कि सबसे अधिक सामान हमारे भारत में बने और इस सामान को बनाने में देश के युवा अपना योगदान दें । जिससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी । इस योजना के प्रारंभ होने के बाद हमारे देश के युवाओं को रोजगार मिलेगा । बेरोजगारी की समस्या समाप्त होगी और देश की गरीबी भी दूर होगी । इस योजना के तहत विदेशों के कई बड़े पूंजीपति हमारे भारत में आकर पैसा लगाएंगे और इसका लाभ देश के युवाओं को मिलेगा । इस योजना के सफल होने के बाद हमारा देश पूरे विश्व में प्रसिद्ध होगा । हमारे देश के युवा अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे । हमारे देश के कई युवा विदेशों में जाकर काम करते हैं उनको विदेशों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह यहीं पर अपना रोजगार करके पैसा कमा सकते हैं ।

इस योजना के प्रारंभ होने के बाद विदेश की कई पूंजी पतियों को हमारे देश में पैसा निवेश करने के रास्ते खोल दिए गए हैं । वह पूंजीपति हमारे देश में किसी भी तरह का कोई भी उद्योग लगा सकते हैं जैसे कि लेदर , ऑटोमोबाइल्स , कृषि क्षेत्र के उपकरण ,विद्युत क्षेत्र के उपकरण ,ऑयल ,गैस ,रेलवे पार्ट्स ,रेलगाड़ी के डिब्बे आदि । जब यह उद्योग हमारे भारत में प्रारंभ किए जाएंगे तो देश के कई बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल मेक इन इंडिया अभियान पर निबंध make in india campaign essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *