महावीर जयंती पर निबन्ध व् भाषण mahavir jayanti essay, speech in hindi

mahavir jayanti essay, speech in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं महावीर जयंती पर निबंध व भाषण । चलिए अब हम पढ़ेंगे महावीर जयंती पर निबंध व भाषण ।

निबंध – महावीर जयंती पूरे भारत में बड़े धूमधाम से मनाई जाती है । इस दिन जैन धर्म के लोग महावीर स्वामी की पूजा अर्चना करते हैं । महावीर जयंती का यह त्यौहार महावीर स्वामी के जन्मदिन के रूप में बनाया जाता हैं । महावीर स्वामी जी का जन्म 540 इसवी में बिहार के वैशाली जिला के कुंडल गांव में हुआ था । महावीर स्वामी जी जैन धर्म के 24 वे तीर्थंकर थे । उन्होंने जैन धर्म के लोगों को मार्गदर्शन दिया था । महावीर जयंती का यह दिन जैन धर्म के लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं । बाजारों को सजाया जाता है । जहां पर महावीर स्वामी का मंदिर है उनको फूलों से सजा कर उनकी पालकी निकाली जाती है। सभी जैन धर्म के लोग उस दिन नए नए कपड़े पहनते हैं और बाजारों में जुलूस निकाला जाता है ।

mahavir jayanti essay, speech in hindi
mahavir jayanti essay, speech in hindi

जैन धर्म के लोगों में महावीर स्वामी के लिए बड़ी आस्था है । उनके लोग उनको पूछते हैं , उनकी आराधना करते हैं । जैन धर्म के सभी लोग महावीर स्वामी का जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाते हैं । उस दिन गरीबों को कपड़े फल , फ्रूट बांटते हैं । पूरे भारत में यह त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है । बाजारों को सजाया जाता है महावीर जयंती के दिन सभी सरकारी स्कूलों एवं सरकारी डिपार्टमेंटो की छुट्टी होती है , सभी बैंकों की छुट्टी होती है । महावीर जयंती के दिन पूरे बाजार में धूमधाम देखने को मिलती है । बैंड , बाजे के साथ महावीर स्वामी की पालकी निकाली जाती है । कई लोग महावीर जयंती के दिन जैन धर्म के तीर्थ स्थलों पर घूमने के लिए भी जाते हैं ।

भाषण – दोस्तों आप सभी कैसे हो महावीर जयंती के दिन पधारे सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं । जो लोग इस कार्यक्रम में पधारे हुए हैं उनको भी मैं धन्यवाद करता हूं । महावीर जयंती का यह दिन हमारे लिए खुशियां लाता है। इस दिन हम सभी को यह प्रण लेना चाहिए कि हम महावीर स्वामी के बताएं गए रास्ते पर चलेंगे और कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति पर अन्याय नहीं करेंगे । महावीर स्वामी हमारे भगवान है हम उन्हें पूजते हैं । आज इस मौके पर हम सभी एकत्रित हुए हैं । हमें कोशिश करना चाहिए कि इस दिन हम बुराइयों को छोड़कर अच्छाइयों को अपनाएं । हम सभी इस त्यौहार को मनाने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं इस दिन का इंतजार हम सभी को रहता है । कुछ देर बाद हम महावीर स्वामी जी का जुलूस निकालेंगे महावीर जयंती की तैयारी हम लोगों ने कर ली है ।

हम सभी के सहयोग से यह कार्यक्रम किया जा रहा है। हमें कोशिश करना चाहिए कि हम इस जयंती को शांति पूर्वक तरीके से मनाएं । हमें महावीर स्वामी के बताएं गए रास्ते पर चलना चाहिए महावीर स्वामी जी हमारे देश के और जैन धर्म के महान पुरुष थे । आज हम यह जयंती उनकी याद में मनाने जा रहे हैं । वह एक सच्चे जैन धर्म के अनुयाई थे । उन्होंने जैन धर्म को सही रास्ता दिखाया था महावीर स्वामी कि यह सोच थी कि सभी लोग सच्चाई के रास्ते पर चलें कभी भी कोई गलत काम ना करें । हम सभी लोगों को महावीर स्वामी के आदर्शों पर चलना चाहिए अब मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और यहां पर सभी अतिथि गणों और सभी जैन धर्म के लोगों को मैं प्रणाम करता हूं धन्यवाद करता हूं जय जिनेंद्र ।

हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख महावीर जयंती पर निबंध व भाषण आपको mahavir jayanti essay, speech in hindi पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *