किसान विकास पत्र योजना की जानकारी kisan vikas patra in hindi

kisan vikas patra in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं किसान विकास पत्र योजना की जानकारी . चलिए अब हम पढ़ेंगे किसान विकास पत्र योजना पर लिखी इस जानकारी को . किसान विकास पत्र योजना एक लघु बचत योजना है . इस योजना के माध्यम से कई  लोगों को लाभ पहुंचेगा . किसान विकास पत्र योजना से  कोई भी व्यक्ति लाभ ले सकता है लेकिन वह व्यक्ति भारतीय होना चाहिए . व्यक्ति की भारत के अलावा किसी और देश की नागरिकता नहीं होना चाहिए . मध्यमवर्ग परिवारों एवं देश के कई लोगों को विकास की ओर ले जाने के लिए भारत सरकार ने 1988 में इस योजना को प्रारंभ किया था .

kisan vikas patra in hindi
kisan vikas patra in hindi

image source –https://mysarkariyojna.in/kisan

इस योजना से काफी लोग जुड़े थे और बहुत सारे लोगों ने इस योजना का लाभ लिया था . कई  लोग इस योजना का दुरुपयोग कर रहे थे . कुछ  लोग इस योजना के माध्यम से  काले धन को सफेद कर रहे थे इसीलिए 2011 में सरकार ने इसे बंद कर दिया था . किसान विकास पत्र योजना के तहत  कोई भी व्यक्ति किसान विकास पत्र खरीद सकता है . इसके लिए आपको बैंक में या पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करके किसान विकास पत्र खरीदना होगा . किसान विकास पत्र खरीदने के बाद आपको किसान विकास पत्र दे दिया जाता है .  इस योजना के माध्यम से  आपको ब्याज सरकार के द्वारा दिया जाता है .

किसान विकास पत्र की सीमा अवधि तय रहती है . इसमें कितना ब्याज मिलना है यह भी तय रहता है . यह योजना एन.एस.सी से मिली जुली होती है . जब इस योजना को 2011 में बंद किया गया तब काफी लोग यह सोच रहे थे कि यह योजना क्यों बंद हो गई है तब सरकार ने लोगो से  कहा था कि इस योजना में कई लोग काले धन को सफेद कर रहे हैं इसलिए यह योजना बंद करनी पड़ रही है . 2014 में केंद्र सरकार के नेतृत्व में नए दिशा, निर्देशों के साथ यह योजना पुनः प्रारंभ की गई थी . 2019 में  यह योजना प्रारंभ है . इस योजना का लाभ  लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या  बैंक में जाना होगा, किसान विकास पत्र खरीदना होगा .

किसान विकास पत्र ₹1000, ₹5000 ,₹10000, ₹50000 के मूल्य वर्गों में उपलब्ध है . 2014 के बाद यह योजना प्रारंभ  की गई थी और एक अप्रैल 2016 से किसान विकास पत्र ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाने लगे हैं . पहले प्रमाण पत्र बैंक और पोस्ट  ऑफिस से दिया जाता था लेकिन आज हमें यह प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त हो जाता है . लेकिन जो बैंक या पोस्ट ऑफिस ऑनलाइन से नहीं जुड़े हैं उन्हें प्रिंस सर्टिफिकेट देने की छूट दी गई है . अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस में ब्याज कितना मिलता है यदि आप किसान विकास पत्र खरीदते हैं तो आपको सालाना 7.7 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है .

जो भी व्यक्ति किसान विकास पत्र खरीदता  है उसके पैसे 112 महीने में दोगुने हो जाते हैं . कोई भी व्यक्ति ₹5000 से लेकर ₹50000 तक के किसान विकास पत्र खरीद सकता है . यदि कोई 50000 से ऊपर का किसान पत्र खरीदना है तब उसको पैन कार्ड की फोटो कॉपी लगानी होगी . यदि कोई व्यक्ति 1000000 रुपए से ऊपर का किसान पत्र कविता है तब उसे आमदनी की जानकारी देनी होगी . यदि को यदि कोई व्यक्ति अपने नाम पर एक किसान पत्र खरीद चुका है तब वह दूसरे व्यक्ति के साथ पार्टनरी में किसान विकास पत्र खरीद सकता है . जब  किसान विकास पत्र खरीदते हैं तब हमें अपनी पहचान पुख्ता करने के लिए अपनी पहचान स्लिप जारी करनी होगी . यदि आपके द्वारा खरीदा गया किसान विकास पत्र खो जाता है या फट जाता है तब आप पहचान स्लिप से अपने पैसे निकाल सकते हो .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख किसान विकास पत्र योजना की जानकारी kisan vikas patra in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *