कैटरीना कैफ का जीवन परिचय katrina kaif biography in hindi

katrina kaif biography in hindi

katrina kaif – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कैटरीना कैफ के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और फिल्म इंडस्ट्री की महान अभिनेत्री कैटरीना कैफ के जीवन परिचय के बारे में जानते हैं ।

katrina kaif biography in hindi
katrina kaif biography in hindi

Image source – https://en.m.wikipedia.org/wiki/Katrina_Kaif

जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – दोस्तों भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की महान अभिनेत्री कैटरीना कैफ का जन्म लगभग 16 जुलाई 1984 को हांगकांग में हुआ था ।भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की महान अभिनेत्री कैटरीना कैफ की माता जी का नाम सुजैन तुरकोट्टे है । कैटरीना कैफ की माता  ब्रिटिश  नागरिक  हैं । कैटरीना कैफ के पिता जी का नाम मोहम्मद कैफ है । जो भारत के कश्मीर राज्य से ताल्लुक रखते हैं । कैटरीना कैफ के पिता जी मोहम्मद कैफ एक ब्रितानी कारोबारी थे ।

कैटरीना कैफ ने अपना प्रारंभिक जीवन अपनी माताजी के पास ही सबसे ज्यादा बिताया है । जब कैटरीना कैफ की उम्र छोटी थी तब कैटरीना कैफ की माता का उनके पिता से तलाक हो गया था । जिसके बाद कैटरीना कैफ अपनी माता के पास रहने लगी थी । कैटरीना कैफ की माता एक समाज सुधारक के तौर पर काम करती हैं । जो विदेशों में जाती रहती हैं । जिसके कारण उनकी मां अपना अधिक समय कैटरीना कैफ को नहीं दे पाती थी । कैटरीना कैफ जब थोड़ी बड़ी हुई तब कैटरीना कैफ की मां उनको अपने साथ विदेशों के भ्रमण पर ले जाती थी ।

इसीलिए कैटरीना कैफ ने अपने प्रारंभिक जीवन काल में हांगकांग , चीन , फ्रांस , जापान , स्विजरलैंड , पोलैंड , बेल्जियम , हवाई आदि देशों की यात्रा कर चुकी हैं । जब कैटरीना कैफ की उम्र 14 साल की हुई थी तब कैटरीना कैफ अपने मां के गृह निवास इंग्लैंड में जाकर अपनी मां के पास रहने लगी थी । कैटरीना कैफ की तीन बड़ी बहने भी हैं जिनका नाम स्टेफनी , क्रिस्टीन , नताशा है । इनकी बड़ी बहने कैटरीना कैफ को बहुत प्यार करती हैं । बचपन से ही छोटी बहन को प्यार से रखती थी । कैटरीना कैफ का एक भाई भी है जिसका नाम माइकल है ।

कैटरीना कैफ की तीन छोटी बहनें भी हैं जिनका नाम मेलिस्सा , सोनिया , ईशा बोल है । कैटरीना कैफ बचपन से ही बहुत खूबसूरत हैं । वह अपनी खूबसूरती के लिए पहचानी जाती हैं । कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी 14 साल की उम्र में अपनी खूबसूरती से विज्ञापन की दुनिया में कदम रखा और कई विज्ञापनों में काम किया है । जब उनकी खूबसूरती के चर्चे होने लगे तब फिल्म इंडस्ट्रीज में कैटरीना कैफ को काम करने का मौका दिया गया था और कैटरीना कैफ ने उस मौके को स्वीकार किया और भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज में अपने कदम रखें ।

इसके बाद कैटरीना कैफ ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा । आज वह भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज में बहुत ही सफल अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं । उन्होंने कभी भी अपने कैरियर में ऐसा नहीं सोचा कि वह एक अभिनेत्री नहीं बन सकती हैं । जब वह अच्छी मॉडल साबित हुई तब उन्होंने एक अभिनेत्री बनने का सपना देखा था और आज वह अपनी मेहनत और लगन से काम करके एक सफल अभिनेत्री बन चुकी हैं । कैटरीना कैफ का स्थानीय पता वी-09 जी-10 भूतल मौर्य हाउस वीआईपी के आगे अंधेरी पश्चिमी मुंबई महाराष्ट्र हैं जहां पर कैटरीना कैफ हाल ही में निवास करती हैं ।

कैटरीना कैफ के प्रारंभिक जीवन के बारे में – कैटरीना कैफ का प्रारंभिक समय ज्यादातर विदेशों की यात्रा करने में गुजरा हैं । कैटरीना कैफ जी का जन्म जब हम कांग में हुआ था तब वह वहीं पर रही थी । इसके बाद कैटरीना कैफ चीन गई , चीन के बाद फिर जापान , जापान के बाद कैटरीना कैफ फ्रांस , स्विजरलैंड , पोलैंड , हवाई , बेल्जियम में भी अपना समय गुजार चुकी हैं । अपनी 8 साल की उम्र में कैटरीना कैफ जी  फ्रांस मे अपना प्रारंभिक जीवन व्यतीत कर रही थी । जब कैटरीना कैफ की उम्र 14 वर्ष की हुई तब वह इंग्लैंड चली गई थी और इंग्लैंड में ही तकरीबन 3 साल तक रही थी ।

कैटरीना कैफ की प्रारंभिक शिक्षा के बारे में – कैटरीना कैफ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने घर पर ही की थी ।कैटरीना कैफ की मां एक समाज सुधारक के रूप में पहचानी जाती हैं । वह अपना निरंतर समय समाज के लिए देती थी । उनकी मां को समय नहीं मिल पाता था इसीलिए उनकी मां ने कैटरीना कैफ को संभालने के लिए नौकर चाकर रखे थे । कैटरीना कैफ को शिक्षा दिलाने के लिए बेहतरीन टीचर रखे हुए थे । जिन्होंने कैटरीना कैफ को घर पर ही शिक्षा दी थी । कैटरीना कैफ ने पत्राचार के माध्यम से भी अपनी शिक्षा प्राप्त की है । कैटरीना कैफ विदेशों में पली बढ़ी हुई हैं ।

उनको कभी होलेंड जाना होता था तो कभी स्विजरलैंड तो कभी फ्रांस तो कभी चीन तो कभी जापान इस तरह से है विदेशों की यात्रा करती रहती थी । जब उनकी 14 साल की उम्र हुई तब वह अपनी मां के गृह निवास इंग्लैंड चली गई और वहीं पर तकरीबन 3 सालों तक रही थी । जहां से वे कई संस्थाओं में जाकर ज्ञान प्राप्त करती रहती थी ।

कैटरीना कैफ के कैरियर के बारे में – कैटरीना कैफ ने जब फिल्मों की दुनिया में कदम रखा तब वह एक सफल अभिनेत्री बनने के लिए आगे बढ़ चुकी थी । जिसके बाद कैटरीना कैफ ने कभी भी अपने कैरियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा है । जब कैटरीना कैफ की उम्र 14 साल की थी तब वह हवाई के आयोजित एक ब्यूटी बान टेस्ट मे उन्होंने भाग लिया था । जिस प्रतियोगिता को कैटरीना कैफ ने जीत लिया था । उनकी मेहनत और लगन , खूबसूरती को देखते हुए कैटरीना कैफ को पहला असाइनमेंट देने का विचार किया गया था ।

कैटरीना कैफ को पहला असाइनमेंट ज्वेलरी के लिए दिया गया था और इस असाइनमेंट के बाद कैटरीना कैफ की पहचान एक मॉडल के रूप में हुई थी।  यहीं से उन्होंने अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी । इसके बाद कैटरीना कैफ फ्रीलांस एजेंसी से जुड़ गई थी । जहां से उनको मॉडलिंग के काम प्राप्त हुए थे । वहीं से उन्होंने एक मॉडल के तौर पर अपने कैरियर की शुरुआत की थी । इसके बाद भारतीय फिल्म अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने लंदन में हो रहे फैशन वीक मे हिस्सा  लेने का फैसला किया था ।

जिस फैशन वीक में उन्होंने अपनी  खूबसूरती से अपनी मेहनत और लगन से वहां के लोगों का दिल जीत लिया था । जब भारतीय फिल्म  इंडस्ट्री की महान अभिनेत्री कैटरीना कैफ लंदन के एक फैशन शो को अटेंड करने के लिए गई थी ।लंदन के उस फैशन शो में कैटरीना कैफ की मुलाकात   भारतीय फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद से हुई थी । जब फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद ने उनको देखा तब कैटरीना कैफ को फिल्मों में काम करने के लिए कहा था । कैटरीना कैफ ने जब यह सुना तब वह बहुत खुश हुई थी । यह सुनने के बाद कैटरीना कैफ यह जान गई थी कि वह अब फिल्मों की दुनिया में अपने कदम रखने वाली हैं ।

फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद ने कैटरीना कैफ को भारतीय फिल्म बूम फिल्म में एक लीड एक्ट्रेस का अभिनय करने का मौका दिया था । जिस फिल्म में भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज के महान कलाकार अमिताभ बच्चन , जैकी श्रॉफ , गुलशन ग्रोवर , पद्दा लक्ष्मी जैसे महान कलाकार काम कर रहे थे । कैटरीना कैफ ने कैजाद गुस्ताद के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था । जब इस फिल्म की शूटिंग चल रही थी तब कैटरीना कैफ उस फिल्म के अभिनय के लिए अपने आप को तैयार कर रही थी , निरंतर प्रैक्टिस करती रहती थी ।

परंतु जब यह फिल्म  बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई तब दर्शकों ने इस फिल्म को पसंद नहीं किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही थी । इसके बाद कैटरीना कैफ बहुत निराश हुई थी । इसके बाद कैटरीना कैफ भारतीय बॉलीवुड फिल्म में जॉन इब्राहिम के साथ काम करना चाहती थी जिसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी । परंतु उनको इस फिल्म में काम नहीं मिला था । जिसका सबसे बड़ा कारण था उनकी भाषा क्योंकि कैटरीना कैफ को ठीक तरह से हिंदी बोलना नहीं आता था ।

जब डायरेक्टर ने कैटरीना कैफ को फिल्म में काम करने से मना कर दिया था तब कैटरीना कैफ ने अपनी इस कमजोरी को खत्म करने का निर्णय लिया था और वह हिंदी सीखने के लिए कोचिंग जाने लगी थी और वहां से अपनी हिंदी भाषा को सीखने लगी थी । आज कैटरीना कैफ ब्रिटिश भारतीय मूल की बेहतरीन अभिनेत्री और मॉडल के रूप में पहचानी जाती हैं । जब कैटरीना कैफ को फिल्म साया में काम नहीं दिया गया था तब कैटरीना कैफ के पास कुछ भी काम नहीं था ।

एक बार अचानक से ही कैटरीना कैफ जी के पास तेलुगू फिल्म में काम करने का मौका आया था और कैटरीना कैफ जी ने उस मौके को स्वीकार कर लिया था । जिस फिल्म में कैटरीना कैफ को काम मिला था वह फिल्म मल्ली स्वामी थी । यह फिल्म तेलुगू भाषा में बनाई गई थी । जब कैटरीना कैफ जी ने इस फिल्म में काम किया तब यह फिल्म सुपरहिट रही थी । इस फिल्म मे काफी लोगों ने कैटरीना कैफ की सुंदरता को पसंद किया था । कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो अपनी सुंदरता के लिए पहचानी जाती हैं ।

आज भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज में कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री बन गई हैं जो सबसे अधिक फीस फिल्मों में काम करने के लिए लेती हैं क्योंकि कैटरीना कैफ एक सुंदर अभिनेत्री होने के साथ-साथ अच्छे अभिनय करने के लिए पहचानी जाती हैं । जब वह फिल्मों की दुनिया में एक सफल अभिनेत्री बनने लगी थी तब उनके पास कई कंपनियों के विज्ञापन में काम करने का मौका मिला था । उन कंपनियों के नाम कोकोकोला , सैमसंग , एलजी हैं ।   देश की सबसे बड़ी कंपनियो ने  कैटरीना कैफ को विज्ञापनों में काम करने का मौका दिया था ।

कैटरीना कैफ ने उन विज्ञापनों में काम किया और अपने कैरियर को आगे बढ़ाया था ।

कैटरीना कैफ की सफल फिल्मों के बारे में – कैटरीना कैफ भले ही भारतीय फिल्मों में अपने कैरियर की शुरुआत बूम फिल्म से की और वह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा चल नहीं पाई थी । जिसके बाद कैटरीना कैफ ने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्रीज में कदम रखा ।जहां पर उन्होंने सफलता प्राप्त की । इसके बाद कैटरीना कैफ जी को मैंने प्यार क्यों किया फिल्म में अभिनय करने का मौका मिला था और  फिल्म इंडस्ट्रीज के महान लोगों ने यह मौका कैटरीना कैफ को इसीलिए दिया गया था क्योंकि वह फिल्म इंडस्ट्रीज में काम करने के लिए काफी मेहनत कर रही थी ।

उनकी सबसे बड़ी कमजोरी उनकी भाषा थी । जिस भाषा को सुधारने के लिए वह निरंतर मेहनत करती रहती थी । जब उनकी भाषा में सुधार आया तब कैटरीना कैफ को फिल्मों में काम करने का एक बार फिर मौका दिया गया था । मैंने प्यार क्यों किया फिल्म में जब कैटरीना कैफ ने  अपना अभिनय किया तब दर्शकों ने कैटरीना कैफ के अभिनय को पसंद किया था और यह फिल्म बहुत फेमस हुई थी । इसके बाद कैटरीना कैफ जी को नमस्ते लंदन फिल्म में काम करने का मौका मिला और कैटरीना कैफ ने इस मौके को स्वीकार कर लिया था ।

जब यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगी तब दर्शकों ने इस फिल्म को पसंद किया था , कैटरीना कैफ के अभिनय को पसंद किया था और यह फिल्म बहुत सुपरहिट रही थी । इसी फिल्म से कैटरीना कैफ की एक अच्छी पहचान बनी थी । इसी फिल्म से कैटरीना कैफ एक सफल अभिनेत्री के रूप में पहचाने जाने लगी थी । इसके बाद कैटरीना कैफ को बेहतरीन फिल्म पार्टनर , वेलकम , सिंह इज किंग जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिला था । जिस मौके को कैटरीना कैफ ने स्वीकार किया था और यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा चुकी हैं ।

इन सभी सुपरहिट फिल्मों के कारण ही कैटरीना कैफ आज बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं । वह एक ऐसी अभिनेत्री हैं जो सबसे ज्यादा फीस लेती हैं क्योंकि वह अपने अभिनय में कोई कमी नहीं रखती हैं । बचपन से ही वह अपनी खूबसूरती के लिए पहचानी जाती हैं ।काफी दर्शकों को कैटरीना कैफ की खूबसूरती पसंद आती है , उनका अभिनय पसंद आता है । इसके बाद कैटरीना कैफ जी ने कभी भी अपने कैरियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा है ।

वह निरंतर सफलता की ओर बढ़ने लगी और आज वे एक सफल अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं ।

कैटरीना कैफ से जुड़े कुछ विवादों के बारे में –  कैटरीना कैफ अपने विवादों के कारण मीडिया में छाई रहती हैं ।जब कैटरीना कैफ का अफेयर सलमान खान के साथ बताया जा रहा था तब मीडिया ने कैटरीना कैफ से एक इंटरव्यू के दौरान यह पूछा था की क्या आपका और सलमान खान का अफेयर चल रहा है तब कैटरीना कैफ ने यह बात स्वीकार कर ली थी । परंतु कुछ समय बाद कैटरीना कैफ रणबीर कपूर के साथ पिकनिक पर गई हुई थी । जहां पर मीडिया के द्वारा उनकी तस्वीरें ली गई थी और सोशल मीडिया पर बहुत चर्चा हुई थी । इसके बाद सलमान खान और कैटरीना कैफ का ब्रेकअप हो गया था ।

इसके बाद जब कैटरीना कैफ का सामना मीडिया से हुआ तब पत्रकारों ने कैटरीना कैफ से पूछा कि आप का और सलमान खान का ब्रेकअप हो गया है तो इस बात को भी कैटरीना कैफ ने स्वीकार कर लिया था । इसके बाद मीडिया के द्वारा कैटरीना कैफ से यह सवाल पूछा गया कि क्या आपका और रणवीर कपूर का कुछ अफेयर चल रहा है तब कैटरीना कैफ ने इस सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया था । इस तरह से कैटरीना कैफ कई बार विवादों में घिरी रही हैं ।

कैटरीना कैफ के शौक के बारे में – कैटरीना कैफ भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज की महान सुपरहिट अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं  । जिनके अभिनय के कारण कई फिल्में सुपरहिट हुई है । कैटरीना कैफ को यात्रा करना , सुंदर सुंदर जगह पर जाकर इंजॉय करना , अपने खाली समय में पुस्तकें पढ़ना बहुत अच्छा लगता है । कैटरीना कैफ को जब भी समय मिलता है वह पेंटिंग बनाती हैं । उनको नए-नए चित्र , पशु पक्षियों के चित्र बनाना बहुत ही अच्छा लगता है । कैटरीना कैफ को बचपन से ही शतरंज खेलना बहुत पसंद है ।

जब भी कैटरीना कैफ को समय मिलता है वह अपने मित्रों के साथ शतरंज अवश्य खेलती हैं । कैटरीना कैफ को ड्राइविंग करना बहुत पसंद है । वह अक्सर नई नई गाड़ियों की ड्राइविंग करती हैं । अपने दोस्तों के साथ वह घूमने के लिए भी जाती हैं । उनको घूमना फिरना बहुत पसंद है । कैटरीना कैफ को अपने मित्रों के साथ फुटबॉल खेलना एवं हंसी मजाक करना बहुत पसंद है ।

कैटरीना कैफ के पसंदीदा भोजन के बारे में – कैटरीना कैफ को बचपन से ही स्वादिष्ट भोजन खाना पसंद है । वह जब भी विदेशों की यात्रा के लिए निकलती हैं तब है वहां के फेमस भोजन को अवश्य ग्रहण करती है । कैटरीना कैफ को यॉर्कशायर पुडिंग बहुत ही पसंद है । वह अक्सर यह डिश खाती हैं । इसके बाद कैटरीना कैफ को चीज केक , खीर , दालचीनी रोल बहुत ही पसंद है । कैटरीना कैफ को उब दार मछली बहुत पसंद है । कैटरीना कैफ तो भोजन के साथ सलाद खाना बहुत ही अच्छा लगता है । कैटरीना कैफ को बेबी आलू ग्रिल्ड सब्जियां बहुत ही पसंद है ।

कैटरीना कैफ को शाकाहारी एवं मांसाहारी दोनों भोजन पसंद है । कैटरीना कैफ अक्सर हरी सब्जियों का सेवन करती रहती हैं । जिससे कि उनकी स्कीन में खूबसूरती बनी रहे । कैटरीना कैफ बचपन से ही अपनी खूबसूरती के लिए पहचानी जाती है । कैटरीना कैफ बचपन से ही अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखती हैं  इसलिए वह बहुत खूबसूरत हैं । उनकी खूबसूरती के कारण ही भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज में कैटरीना कैफ को एक अभिनेत्री का किरदार करने का मौका दिया गया था और उन्होंने भारतीय फिल्मों में अपने अभिनय को बहुत ही अच्छे से किया था ।

कैटरीना कैफ पसंदीदा अभिनेत्री एवं अभिनेता के बारे में – कैटरीना कैफ का पसंदीदा अभिनेता ऋतिक रोशन , लियोनार्डो डिकै प्रियो , जॉनी डेप एवं रॉबर्ट पैटिनसन  है । जिनकी फिल्में कैटरीना कैफ अक्सर देखा करती हैं । जब भी कैटरीना कैफ को समय मिलता है  वह इन सभी अभिनेताओं की फिल्में अवश्य देखती हैं । कैटरीना कैफ की पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित एवं काजोल हैं।  जिनकी फिल्में वह अक्सर देखा करती हैं । कैटरीना कैफ को पेनेलोप क्रूज़ की फिल्में  भी बहुत अच्छी लगती हैं ।कैटरीना कैफ को बचपन से ही हॉलीवुड एवं बॉलीवुड फिल्में देखना बहुत पसंद थी ।

जब भी ऋतिक रोशन  की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर लगती थी तब वह उस फिल्म को देखने के लिए अवश्य जाती थी । कैटरीना कैफ भले ही विदेशों में पली बढ़ी हुई हैं परंतु भारतीय फिल्मों में कैटरीना कैफ का बहुत लगाव रहा है । इसलिए कैटरीना कैफ ने भारतीय फिल्मों में अपना अभिनय करने का विचार बनाया था । कैटरीना कैफ को बचपन से ही  माधुरी दीक्षित एवं काजोल की फिल्में पसंद आती थी । वह अक्सर माधुरी दीक्षित और काजोल के अभिनय को देखती रहती थी ।

इन्हीं के अभिनय को देखकर उनको एक अभिनेत्री बनने का ख्याल आया था और आज वह फिल्म इंडस्ट्री की महान अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती हैं । कैटरीना कैफ ने एक सुपरहिट अभिनेत्री का मुकाम अपनी मेहनत और लगन से प्राप्त किया है ।

भारतीय फिल्म की बेहतरीन अभिनेत्री कैटरीना कैफ की सुपरहिट फिल्मों के बारे में – भारत देश की भारतीय फिल्मो की बहुत प्रशंसा पूरे विश्व में की जाती है । भारत देश के फिल्म इंडस्ट्रीज की महान अभिनेत्री कैटरीना कैफ जिन्होंने अपने अभिनय से कई फिल्मों को सुपर हिट किया है । कैटरीना कैफ की सुपरहिट फिल्मों के बारे में अब हम जानेंगे । 2005 में कैटरीना कैफ मैंने प्यार क्यू किया फिल्म में अपना अभिनय कर रही थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में सलमान खान काम कर रहे थे ।

2005 में कैटरीना कैफ को सुपरहिट फिल्म वेलकम में काम करने का मौका मिला था और उन्होंने वेलकम फिल्म में अपना अभिनय किया था और यह बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । वेलकम फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में जाने-माने अभिनेता अक्षय कुमार , अनिल कपूर , नाना पाटेकर , परेश रावल एवं फिरोज खान अभिनय कर रहे थे । 2007 में कैटरीना कैफ पार्टनर फिल्म में अपना अभिनय कर रही थी ।  कैटरीना कैफ की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

पार्टनर फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता का किरदार सलमान खान निभा रहे थे और सलमान खान और कैटरीना कैफ के अभिनय को भारतीय दर्शकों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था । 2007 में कैटरीना कैफ नमस्ते लंदन फिल्म में भी अपना अभिनय कर रही थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में अक्षय कुमार काम कर रहे थे और अक्षय कुमार एवं  कैटरीना कैफ के अभिनय को भारतीय दर्शकों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था ।

अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की जोड़ी बॉक्स ऑफिस पर  बहुत अच्छी लग रही थी । 2008 में कैटरीना कैफ रेस  फिल्म में अपना  अभिनय  कर रही थी । कैटरीना कैफ के साथ रेस फिल्म में मुख्य अभिनेता का किरदार अनिल कपूर , सैफ अली खान , अक्षय खन्ना निभा रहे थे । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में कैटरीना कैफ के अभिनय को दर्शकों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था । 2008 में कैटरीना कैफ को सिंह इज किंग फिल्म में काम करने का मौका मिला था और उन्होंने इस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था ।

कैटरीना कैफ  सिंह इज किंग फिल्म मे अपने अभिनय को अच्छी तरह से कर रही थी । इस फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता के रूप में अक्षय कुमार काम कर रहे थे और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म की स्टोरी और कैटरीना के अभिनय को भारतीय  दर्शकों  के द्वारा  बहुत पसंद किया गया था । इस फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता का किरदार अक्षय कुमार निभा रहे थे । 2009 में कैटरीना कैफ अजब प्रेम की गजब कहानी फिल्म में अपना अभिनय कर रही थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट आई थी ।

इस फिल्म में कैटरीना कैफ के अभिनय को भारतीय दर्शकों के द्वारा खूब पसंद किया गया था । 2009 में कैटरीना कैफ सुपर हिट फिल्म  न्यूयॉर्क में काम कर रही थी और उनकी यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । कैटरीना कैफ की इस फिल्म को भारतीय दर्शकों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था । 2010 मे कैटरीना कैफ को राजनीति फिल्म में काम करने का मौका मिला था और कैटरीना कैफ ने राजनीतिक फिल्म मे अभिनय किया था । दर्शकों के द्वारा  कैटरीना कैफ की फिल्म राजनीति को बहुत ही पसंद किया गया था ।

कैटरीना कैफ की इस फिल्म में मुख्य अभिनेता का किरदार  जाने-माने अभिनेता नाना पाटेकर , नसरुद्दीन शाह , अजय देवगन  निभा रहे थे । यह फिल्म सुपरहिट फिल्मों में से एक है ।2011 में कैटरीना कैफ मेरे ब्रदर की दुल्हन फिल्म में काम कर रही थी । मेरे ब्रदर की दुल्हन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में कैटरीना कैफ के किरदार को बहुत पसंद किया गया था । 2011 में कैटरीना कैफ फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में भी अपना अभिनय कर रही थी और यह भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी ।

2012 में  कैटरीना कैफ को जब तक है जान फिल्म मे काम करने का मौका मिला तब उन्होंने उस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था और वह उस फिल्म में अभिनय कर रही थी । जब तक है जान फिल्म में कैटरीना कैफ के अभिनय को दर्शकों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था । इस फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता का किरदार शाहरुख खान निभा रहे थे । कैटरीना कैफ 2012 में एक और फिल्म एक था टाइगर में अपना किरदार निभा रही थी और उस फिल्म में सलमान खान उनके साथ में अभिनय कर रहे थे ।

यह उनकी सुपरहिट फिल्म थी । जिस फिल्म को भारतीय दर्शकों ने खूब पसंद किया था । 2013 मे कैटरीना कैफ धूम 3 मेे अपना अभिनय कर रही थी । जब धूम 3 बॉक्स ऑफिस पर लगी तब वह फिल्म धमाल मचा रही थी । धूम 3 फिल्म मे कैटरीना कैफ के अभिनय को दर्शकों के द्वारा बहुत पसंद किया गया था । धूम 3 फिल्म में कैटरीना कैफ के साथ अभिषेक बच्चन और आमिर खान जैसे महान कलाकार काम कर रहे थे । जो फिल्मों की दुनिया में कई सुपरहिट फिल्में बना चुके हैं ।

2014 में कैटरीना कैफ ने बैंग बैंग फिल्म में काम किया था और उस फिल्म मे कैटरीना कैफ के साथ मुख्य अभिनेता का अभिनय ऋतिक रोशन निभा रहे थे । इस तरह से हमने इस पैराग्राफ में कैटरीना कैफ की सुपरहिट फिल्मों के बारे में जानकारी प्राप्त की है । यह सभी फिल्में कैटरीना कैफ की सुपरहिट फिल्में रही हैं । जिन फिल्मों को भारतीय दर्शन के द्वारा बहुत पसंद किया गया था और इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत कमाई की थी ।

कैटरीना कैफ को मिले अवार्ड के बारे में – कैटरीना कैफ ने जब फिल्मों की दुनिया में अपने कदम रखें । इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है  । इसके बाद कई सुपरहिट फिल्मों के लिए कैटरीना कैफ को कई अवार्ड मिले हैं । जैसे कई फिल्म न्यूयॉर्क , अजब प्रेम की गजब कहानी , मैंने प्यार  क्यों किया सुपरहिट फिल्मों के लिए कैटरीना कैफ को 3 स्टारडस्ट पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है । जब कैटरीना कैफ को यह अवार्ड मिला तब वह बहुत खुश थी ।

इसके बाद कैटरीना कैफ को राजनीति फिल्म एवं एक था टाइगर सुपरहिट फिल्म के लिए 3 स्क्रीन अवार्ड मिल चुका है । जिसके बाद कैटरीना कैफ भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज में छा गई थी । कैटरीना कैफ एक ब्रिटिश इंडियन की बेहतरीन अभिनेत्री के रूप में पहचानी जाती है । कैटरीना कैफ को उनकी सुपरहिट फिल्मों के लिए इंटरनेशनल फीमेल आईकॉन अवार्ड भी मिल चुका है । कैटरीना कैफ को 3 जी सिने अवार्ड एवं सुपरहिट एक्टर अवार्ड , ब्रिटिश इंडियन अवार्ड भी कैटरीना कैफ को मिल चुके हैं ।

कैटरीना कैफ को 2 स्टार गिल्ड अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है । कैटरीना कैफ एक ऐसी बेहतरीन अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी अदाकारी से 2008 , 2009 , 2011 , 2012 एवं 2013 में लगातार चार से पांच बार एफ एच एम अवार्ड प्राप्त करने वाली सुपरहिट अभिनेत्री है ।  एफ एच एम पत्रिका के द्वारा कैटरीना कैफ को दुनिया के सबसे सुंदर और बेहतरीन अभिनेत्री का दर्जा दिया गया है । इसके बाद कैटरीना कैफ को और भी कई अवार्ड प्राप्त हो चुके हैं और उन अवार्ड के नाम इस प्रकार से हैं । कैटरीना कैफ को फैशन दीवा ऑफ द ईयर अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है कैटरीना कैफ को स्टाइलिश हीरोइन अवार्ड भी प्राप्त हो चुका है ।

यदि हम कैटरीना कैफ के सभी अवार्ड के बारे में बात करें तो कैटरीना कैफ को अभी तक लगभग 32 अवार्ड मिल चुके हैं । इस तरह से कैटरीना कैफ ने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता और अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कार प्राप्त किए हैंं । जिसके बाद कैटरीना कैफ भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज मे छा गई हैं । जिनके अभिनय की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख कैटरीना कैफ का जीवन परिचय katrina kaif biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें । इसके बाद अपने दोस्तों  एवं  रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *