करत करत अभ्यास पर निबंध Karat karat abhyas ke in hindi essay

Karat karat abhyas ke in hindi essay

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं करत करत अभ्यास पर लिखित निबंध हमारे आज का यह निबंध आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है हमारे आज के इस निबंध से जानकारी लेकर आप जीवन में सफलता की बुलंदियों को छू सकते हैं और इस विषय पर निबंध भी लिखने के लिए जानकारी ले सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को

Karat karat abhyas ke in hindi essay
Karat karat abhyas ke in hindi essay

अभ्यास बार-बार करने पर वास्तव में एक इंसान इतना परफेक्ट हो जाता है कि वह किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त कर सकता है चाहे वह इंसान कुछ भी पाने के लिए अभ्यास क्यों न कर रहा हो वह सब कुछ पा सकता है। कहते हैं कि एक रस्सी भी कठोर पत्थर पर निशान बना देती है रस्सी बहुत मुलायम होती है फिर भी वह निशान बना देती है क्योंकि वह बार-बार उस पत्थर पर या लोहे पर रगड़ती रहती है वास्तव में जीवन भी ऐसा ही है अगर हम कोई कठिन से कठिन कार्य कर रहे हैं और अगर बार-बार उस कार्य को कर रहे हैं तो हम उस में परफेक्ट हो जाते हैं और सफलता की बुलंदियों पर जरूर पहुंचते हैं।

आपने सुना होगा कि महान वैज्ञानिक थॉमस एडिसन जिसको स्कूलों में मूर्ख समझा जाता था उन्हें स्कूल से इसलिए निकाल दिया गया था कि वह मूर्ख थे लेकिन उन्होंने लगातार प्रयत्न किया और जीवन में लगातार प्रेक्टिस की और एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया कि दुनिया उन्हें हमेशा याद रखती है उन्होंने 9999 बार प्रयत्न करने के बाद बल्ब का आविष्कार कर दिखाया था। अगर हम बार-बार प्रयत्न करते हैं तो हमें वास्तव में सफलता जरूर मिलती हैं.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो डॉक्टर बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह कर पाना बहुत ही मुश्किल लगता है लेकिन अगर वह अपने ज्ञान को सही तरह से बार-बार करने की कोशिश करें तो वास्तव में डॉक्टर बनना कोई मुश्किल नहीं है वह बहुत ही सरल हो जाएगा आपके लिए अगर आप बार-बार प्रयास करते हो तो। हम अगर किसी भी कार्य को करते हैं तो हम उसमें परफेक्शन हासिल कर लेते हैं हमें पहले प्रयत्न करते समय भले ही बार बार असफलता मिलती हो लेकिन जब हम परफेक्शन हासिल कर लेते हैं उसके बाद कुछ कार्य करते हैं तो हमें सफलता जरूर मिलती हैं।

बार-बार अभ्यास करने से हम महारत हासिल कर लेते हैं हम विजेता बन जाते हैं हम जीवन में इतना सब कुछ प्राप्त कर पाते हैं जिसके बारे में हम सोचते हैं। आप कोई भी हो आप जीवन में कोई भी बनना चाहते हो चाहे आप डॉक्टर बनना चाहते हो या इंजीनियर या आप जीवन में कुछ भी करना चाहते हो बार-बार अभ्यास करने से आपको उसमें सफलता जरूर मिलती है।

दशरथ मांझी जिसने अपने बार-बार प्रयास से पर्वत को भी झुका दिया था उसने अकेले ही वह करके दिखा दिया था वास्तव में एक अकेला इंसान भी बार-बार अभ्यास करने से जिंदगी में बहुत कुछ कर सकता है इसलिए हमें अभ्यास के महत्व को समझना चाहिए और जीवन में कभी भी प्रयत्न करने से या अभ्यास करने से पीछे नहीं हटना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Karat karat abhyas ke in hindi essay पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *