जॉन कीट्स की जीवनी John keats biography in hindi

John keats biography in hindi

John keats – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक महान अंग्रेजी साहित्यकार और कवि जॉन कीट्स के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर जॉन कीट्स  के जीवन परिचय के बारे में जानते हैं ।

John keats biography in hindi
John keats biography in hindi

जॉन कीट्स  के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – जॉन कीट्स एक ऐसे इंग्लिश साहित्यकार थे जिन्होंने कई रोमांटिक कविता लिखकर लोगों को खुश किया है । ऐसे महान अंग्रेजी साहित्यकार कवि का जन्म 31 अक्टूबर 1795 को लंदन के मोग्रेट सिटी में हुआ था । जो यूनाइटेड किंगडम में आता है । जॉन कीट्स के पिताजी का नाम थॉमस किड्स था । जॉन कीट्स की माता जी का नाम फ्रांसिस जेनिंग्स था । जॉन कीट्स के भाई का नाम जॉर्ज  कीट्स है । उनका एक और भाई भी है जिसका नाम थॉमस किड्स है । जॉन कीट्स की एक बहन भी है जिसका नाम फ्रांसिस मैरी फैनी हैं । जॉन कीट्स की पत्नी का नाम वैलेंटाइन लानलोस गुतिरेज हैं ।

जॉन कीट्स की शिक्षा के बारे में – जॉन कीट्स एक ऐसे अंग्रेजी साहित्यकार , कवि थे जो बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में मेहनत करते थे । जॉन कीट्स की रुचि शिक्षा की ओर देखते हुए जॉन कीट्स के माता-पिता ने उनको प्रारंभिक शिक्षा दिलाने के लिए लंदन के मोग्रेट मे स्थित स्कूल मे भर्ती करा दिया था । जहां से जॉन कीट्स ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी । जॉन कीट्स के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जब वह छोटे थे , स्कूल जाया करते थे तब वह कविताओं को पढ़ना लिखना पसंद किया करते थे । हास्य कविताओं को पढ़कर वह अपने जीवन में आनंद प्राप्त करते थे ।

अपनी प्रारंभिक शिक्षा के दौरान उनकी रुचि कवि बनने की ओर हुई थी । जब जॉन कीट्स ने अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त कर ली थी तब जॉन कीट्स और भी आगे पढ़ना लिखना चाहते थे । जिसके लिए जॉन कीट्स ने किंग्स कॉलेज जो कि लंदन में स्थित है उस कॉलेज में एडमिशन लेने का फैसला किया था । इसके बाद जॉन कीट्स ने किंग्स कॉलेज में एडमिशन लिया और वहां से उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त की थी । किंग्स कॉलेज लंदन से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया था ।ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद वह एक साहित्यकार और कवि बनने की ओर अग्रसर हो गए थे ।

जॉन कीट्स के द्वारा लिखी गई कविताएं – जॉन कीट्स जो अंग्रेजी साहित्यकार और कवि थे उन्होंने अपने जीवन काल में कई कविताएं लिखी हैं जिन कविताओं को पढ़कर आज भी लोग आनंद खुशी प्राप्त करते हैं । उनके द्वारा लिखी गई कविता टू ऑटम कविता बहुत ही प्रसिद्ध कविता है । जिस कविता को पढ़ने के बाद आनंद आता है । बच्चों को यह कविता बहुत ही अच्छी लगती है । जॉन कीट्स के द्वारा ओड टू ए  नाइटिंगेल प्रसिद्ध कविता लिखी गई है । इस कविता को लोग पढ़ने के बाद आनंद खुशी प्राप्त करते हैं ।

जॉन कीट्स के द्वारा ब्राइट स्टार वुड आई वर नामक प्रसिद्ध कविता लिखी गई है जिस कविता को सभी पढ़ने वाले श्रोताओं के द्वारा पसंद किया है । जो व्यक्ति जॉन कीट्स की कविता को पड़ता है वह जॉन कीट्स का सबसे बड़ा फ्रेंड बन जाता है । जॉन कीट्स के द्वारा लिखी गई कविताओं की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । विश्व स्तर पर जॉन कीट्स की कविताएं लोग पढ़ते हैं और कविता को पढ़ने के बाद आनंद प्राप्त करते हैं ।

जॉन कीट्स की पुस्तकों के बारे में – जॉन किड्स की सबसे पहली पुस्तक 1816 में लिखी गई थी जिस पुस्तक का नाम स्लीप एंड पोएट्री है जिस पुस्तक को पढ़ने के बाद आनंद प्राप्त होता है । इसके बाद जॉन कीट्स के द्वारा 1818 में एंडीमियन नामक पुस्तक लिखी गई हैं । जो भी व्यक्ति इस पुस्तक को पड़ता है वह इस पुस्तक को पढ़ने के बाद जॉन कीट्स को जरूर याद करता है क्योंकि यह जॉन कीट्स की सबसे महत्वपूर्ण पुस्तक थी । जिस पुस्तक को पढ़ने के बाद खुशी प्राप्त होती है । इसके बाद जॉन कीट्स के द्वारा 1820 में द ईव ऑफ सेंट एग्नेस पुस्तक लिखी गई है जिस पुस्तक को सभी श्रोताओं ने पसंद किया है ।

इसके बाद  जॉन किड्स के द्वारा 1820 में ही हैपेरिओं पुस्तक लिखी गई है जिस पुस्तक की प्रशंसा पढ़ने वाले श्रोताओं के द्वारा की गई है । इसके बाद 1820 में जॉन कीट्स के द्वारा और भी कई पुस्तकें लिखी गई हैं जिन पुस्तकों को आज भी श्रोता पढ़ते हैं और जॉन कीट्स के अंग्रेजी साहित्य में दिए गए योगदान को याद करते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरजस्त आर्टिकल जॉन कीट्स का जीवन परिचय John keats biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ गलती नजर आती है तो आप हमें कृपया कर उस गलती के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर जरूर बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार पर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः अपडेट कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *