जिओ कम्पनी का इतिहास jio company history in hindi

jio company history in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं जिओ कंपनी के इतिहास के बारे में। जिओ कंपनी जो कि एक प्रसिद्ध कंपनी है चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

हम सभी ने जिओ नाम तो सुना ही होगा जिओ कंपनी जिसकी शुरुआत धीरूभाई अंबानी जी के लड़के मुकेश अंबानी ने की। मुकेश अंबानी जो कि मुंबई के प्रसिद्ध उद्योगपति हैं, जो भारत के अरबपतियों में से एक हैं। मुकेश अंबानी जी के पिता धीरूभाई अंबानी जिन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना की थी, आज हर कोई उन्हें जानता है।

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Reliance_Jio_Logo_(October_2015).svg

मुकेश अंबानी  जी ने भी अपने पिता की तरह ही अपने व्यापार को बहुत ही तेजी से आगे बढ़ाने का प्रयत्न किया। मुकेश अंबानी जी ने 2016 में जब यह जिओ की सेवा हम सभी को उपलब्ध कराई तो इससे लोगों को काफी ज्यादा फायदा हुआ। जिओ ने शुरुआत में कई ऐसे ऑफर चलाएं जिसकी वजह से जियो के ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बने। जिओ की सेवाएं जल्द ही लोगों को पसंद आईं क्योंकि हम सभी जानते हैं कि भारत के लोगों को फ्री में लेने का बहुत ही शौक होता है जिओ ने फ्री में कई तरह के ऑफर चलाकर अपनी सुविधाएं लोगों तक पहुंचाई। धीरे-धीरे उनके 4G नेटवर्क की सेवाएं लोगों को पसंद आने लगी।

रिलायंस जिओ भारत देश की एक ऐसी मोबाइल नेटवर्क कंपनी है जिसने 4G की सेवाएं देश मेंं लाकर बहुत बड़ा योगदान दिया। रिलायंस ने इंटेक्स कंपनी के साथ पार्टनरशिप की और फिर 4G volte enabled स्मार्टफोन बनाए। 2016 में जियो ने ग्राहकों को कई तरह के ऑफर भी दिए, जो इंटरनेट इससे पहले बहुत महंगा आता था एक आम आदमी इंटरनेट का ज्यादा उपयोग भी नहीं कर पाता था क्योंकि इंटरनेट बहुत महंगा पड़ता था लेकिन जिओ के आने के बाद इंटरनेट इतना सस्ता हो गया की हर कोई बहुत ही आसानी से इंटरनेट पैक खरीद सकता है।

जिओ कंपनी के सस्ते प्लानो की वजह से मोबाइल नेटवर्क की कंपनियों को काफी नुकसान भी हुआ और उन्होंने भी मार्केट को देखते हुए अपने प्लानोंं को सस्ते किए, जिससे लोगों को काफी फायदा हुआ और धीरे-धीरे जियो सबकी पसंदीदा बन गयी। जियो एचडी क्वालिटी बॉयस प्रदान करती है, लोगों को कई तरह की सुविधाएं देती है। जियो ने धीरे-धीरे अपने जियो के कई और ऐप्स भी लॉन्च किए जिससे लोगों को काफी सुविधा हुई। जियो ने समय के साथ अपने नेटवर्को को बेहतर बनाने की कोशिश की।

जिओ कंपनी आज भी अपनी सर्विस लोगों तक ठीक तरह से पहुंचाने पर कार्य कर रही है और देखा जाए तो जिओ कंपनी के प्लान अन्य कंपनियों की अपेक्षा सस्ते भी पड़ते हैं और स्पीड भी अच्छी मिलती है। जिओ कंपनी बहुत ही जल्द मार्केट में तेजी से लोकप्रिय हुई क्योंकि मुकेश अंबानी जी ने लोगों को शुरुआत में काफी फायदा दीया। अब लोगों की पसंदीदा जिओ बन चुकी है, जिओ का मार्केट बहुत बड़ा है। जिओ कंपनी ने कुछ सालों बाद अपने फोन भी निकाले।

एक जियो फोन की कीमत 1500 रखी गई जिससे हर कोई यह 4G फोन खरीद सका और इस्तेमाल कर सका, इसके कुछ सालों बाद जियो ने 2999 की कीमत का एक और फोन लांच किया। जो लोग महंगे 4 जी फोन नहीं खरीद सकते वह आसानी से जिओ के कम कीमत वाले 4G फोन खरीद सकते हैं। जियो ने अपने इन फोंस में कई तरह की सुविधाएं दी हैं, समय-समय पर त्योंंहारो केे मौकों पर जिओ फोन के साथ कई ऑफर भी चलाती है।

कुछ समय पहले ही जियो ने पुराने फोन के साथ में एक एक्सचेंज ऑफर भी निकाला था। जिओ कंपनी समय के साथ काफी तेजी से प्रगति कर रही है। धीरूभाई अंबानी जी की तरह उनके बेटे मुकेश अंबानी भी एक सफल उद्योगपति बनने में कोई कसर नहीं रख रहे हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा जिओ कंपनी का इतिहास jio company history in hindi आप सभी को कैसा लगा हमें जरूर बताएं, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *