जेनिफर लॉरेंस बायोग्राफी Jennifer lawrence biography in hindi

Jennifer lawrence biography in hindi

Jennifer lawrence – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अमेरिका देश की बेहतरीन अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस के जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जेनिफर लॉरेंस के जीवन परिचय के बारे में जानते हैं ।

Jennifer lawrence biography in hindi
Jennifer lawrence biography in hindi

जेनिफर लॉरेंस के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – अमेरिका हॉलीवुड फिल्मों की अभिनेत्री जेनिफर श्रेडर लॉरेंस का जन्म 15 अगस्त 1990 को अमेरिका के  लुईसबिल मे हुआ था । जेनिफर लॉरेंस के पिता का नाम गिरी लॉरेंस है एवं माता का नाम करेन लॉरेंस है । जेनिफर लॉरेंस के माता पिता का कहना था की जेनिफर लॉरेंस बचपन से ही हॉलीवुड फिल्मों में अपनी रुचि रखती थी ।बचपन से ही जेनिफर लॉरेंस के अंदर अभिनय करने के गुण दिखाई देते थे । इसलिए वह बचपन से ही अभिनय सीखने के लिए प्रशिक्षण लेने के लिए जाती थी ।

जब भी जेनिफर लॉरेंस  को पढ़ाई के बाद समय मिलता था तब वह अपने माता-पिता के साथ नृत्य किया करती थी । जेनिफर लॉरेंस हॉलीवुड फिल्मों की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी छोटी उम्र से ही अभिनय करना प्रारंभ कर दिया था । जेनिफर लॉरेंस एक महान अभिनेत्री के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल हुई है । जेनिफर लॉरेंस  2019 में कूके मारोनी से विवाह करके शादी के बंधन में बंध गई थी । जेनिफर लॉरेंस  के दो बड़े भाई भी हैं जिनके नाम बेन  और  ब्लेन हैं । जेनिफर लॉरेंस के दोनों भाई जेनिफर लॉरेंस से बहुत प्रेम करते थे ।

जब भी जेनिफर लॉरेंस को अभिनय करने के लिए दूर जाना पड़ता था तब उनके भाई उनकी सहायता किया करते थे । आज जेनिफर लॉरेंस अपने परिवार की सहायता प्राप्त करके हॉलीवुड फिल्मों की महान अभिनेत्री बन चुकी हैं और अपना और अपने परिवार का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर चुकी हैं । जेनिफर लॉरेंस के माता पिता जेनिफर लॉरेंस के सफल केरियर से बहुत खुश हैं । जेनिफर लॉरेंस के माता-पिता ने यह कभी भी नहीं सोचा था की जेनिफर लॉरेंस इतने कम समय में सफलता प्राप्त कर लेंगी ।

आज जेनिफर लॉरेंस हॉलीवुड फिल्मों की महान अभिनेत्री के रूप में अपने आप को सफल बना चुकी हैं और जेनिफर लॉरेंस पूरी दुनिया की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अभिनय के माध्यम से सबसे ज्यादा पैसा कम समय में कमाया है । आज जेनिफर लॉरेंस किसी भी हॉलीवुड फिल्मों में अभिनय करने के लिए सबसे अधिक पैसा लेती हैं ।

जेनिफर लॉरेंस की फिल्मों के बारे में –  जेनिफर लॉरेंस अमेरिका की बेहतरीन अभिनेत्री हैं । जिन्होंने 14 साल की उम्र में अभिनय करना प्रारंभ कर दिया था । जब जेनिफर लॉरेंस में अपनी 14 साल की उम्र में पहला अभिनय किया तब जेनिफर लॉरेंस को मैनहट्टन की यात्रा पर जाना पड़ा था । जेनिफर लॉरेंस की सबसे सफल फिल्म 2012 में बनी थी जो फिल्म एक डरावनी फिल्म थी और उस फिल्म का नाम हाउस एट दा एंड ऑफ द स्ट्रीट है । जिस फिल्म में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा एलीसा नाम की लड़की का किरदार निभाया गया था । सभी दर्शकों ने जेनिफर लॉरेंस के इस किरदार को पसंद किया था ।

2012 में ही जेनिफर लॉरेंस सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक में भी अभिनय कर चुकी हैं जिस फिल्म में उनके अभिनय को काफी सराहना प्राप्त हुई थी । 2016 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा पैसेंजर फिल्म मे काम किया गया था , अभिनय किया गया था और इस फिल्म में जेनिफर लॉरेंस के अभिनय को सभी दर्शकों ने पसंद किया था । 2018 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा हॉलीवुड फिल्म जगत की सबसे सुपरहिट फिल्म रेड स्पैरो में काम किया गया था और उनके अभिनय को काफी सराहना दशकों के द्वारा मिली थी ।

इस तरह से कई सुपरहिट हॉलीवुड फिल्मों में अच्छे अभिनय करने पर 2015 और 2016 में जेनिफर लॉरेंस ने दुनिया की सबसे महंगी हीरोइन की लिस्ट में नाम दर्ज करा दिया था और वह सबसे अधिक कमाई करने वाली अभिनेत्री भी बन चुकी थी । उन्होंने 14 साल की उम्र में अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत करने के बाद कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भी कई फिल्में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा बनाई गई है । 2007 में जेनिफर लॉरेंस को नोट अंदर हाई स्कूल शो फिल्म मे काम करने का मौका मिला और जेनिफर लॉरेंस ने इस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था ।

जेनिफर लॉरेंस ने पूरी मेहनत और लगन से इस फिल्म में काम किया और सफलता की सीढ़ियां चढ़ती चली गई । 2008 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा द बर्निंग प्लेन फिल्म मे अभिनय किया गया था और इस फिल्म में जेनिफर लॉरेंस के अभिनय को सभी दर्शकों ने पसंद किया था । जेनिफर लॉरेंस की  यह फिल्म सुपरहिट रही थी । 2008 में ही जेनिफर लॉरेंस द पोकर हाउस फिल्म मे अपना किरदार निभा रही थी । 2008 में जेनिफर लॉरेंस गार्डन पार्टी हॉलीवुड फिल्म में अपना अभिनय कर रही थी । जब यह फिल्म रिलीज हुई तब सभी दर्शकों ने इस फिल्म में जेनिफर लॉरेंस की अदाकारी की प्रशंसा की थी ।

जेनिफर लॉरेंस के द्वारा 2010 में विंटर्स बोन फिल्में मे अभिनय  किया गया था । 2010 के बाद 2011 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा एक्स मेन फर्स्ट क्लास फिल्म में अभिनय किया गया था और यह फिल्म काफी सुपरहिट रही थी । जेनिफर लॉरेंस के द्वारा 2011 में ही लाइफ क्रेजी फिल्म में अभिनय किया गया था और उनके अभिनय को दर्शकों ने पसंद किया था । 2011 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा द बीबर फिल्म में भी अभिनय किया गया था और इस फिल्म में भी जेनिफर लॉरेंस के अभिनय को काफी पसंद किया गया था ।

2012 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा द हंगर गेम्स फिल्म में अभिनय किया गया था और उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया था । 2012 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा सिल्वर लाइनिंग्स प्ले बुक फिल्म में अभिनय किया गया था । 2012 में ही जेनिफर लॉरेंस  हाउस एट द एंड ऑफ  द स्ट्रीट फिल्म में भी अभिनय कर चुकी हैं । 2013 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा अमेरिकन हसल फिल्म में भी अभिनय किया गया था और इस फिल्म में जेनिफर लॉरेंस के अभिनय को सभी ने पसंद किया था ।

2013 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा द हंगर गेम्स कैचिंग फायर फिल्म मे भी अभिनय किया गया था और इस फिल्म में उनके अभिनय की काफी सराहना हुई थी ।2013 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा डेविल यूनो फिल्म में भी अभिनय किया गया था । 2014 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा द हंगर गेम्स मॉकिंगजे पार्ट 1 फिल्म मे भी अभिनय किया जा चुका है । 2014 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा x-men डेज ऑफ फ्यूचर पास्ट फिल्म में भी शानदार अभिनय किया जा चुका है । जिस फिल्म में जेनिफर लॉरेंस के अभिनय की काफी सराहना हुई थी ।

2015 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा जॉय फिल्म में अभिनय किया गया था । 2015 में ही जेनिफर लॉरेंस के द्वारा द हंगर गेम्स मॉकिंगजे पार्ट 2 फिल्म में भी अभिनय किया गया था । 2016 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा x-men ऐपोकेलिप्स  फिल्म में भी अभिनय किया गया था । 2017 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा मदर फिल्म में भी अभिनय किया जा चुका है । 2018 में जेनिफर लॉरेंस के द्वारा रेड स्पैरो फिल्म में भी अभिनय किया जा चुका है ।

इस तरह से जेनिफर लॉरेंस के द्वारा इन सभी फिल्मों में अभिनय किया गया और इन सभी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करके जेनिफर लॉरेंस ने हॉलीवुड फिल्मों में काम करके सफलता प्राप्त की है और अपना और अपने परिवार का नाम रोशन किया है ।

जेनिफर लॉरेंस को मिले अवार्ड के बारे में – जेनिफर लॉरेंस के द्वारा हॉलीवुड फिल्मों में किए गए बेहतरीन अभिनय के लिए , सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए ऑस्कर पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल जेनिफर लॉरेंस का जीवन परिचय Jennifer lawrence biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *