जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय Jasprit Bumrah Biography in Hindi

Jasprit Bumrah Biography in Hindi

दोस्तों आज हम आपको इस बेहतरीन लेख के माध्यम से  जसप्रीत बुमराह  के जीवन के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़कर जसप्रीत बुमराह के जीवन परिचय को जानते हैं ।

Jasprit Bumrah Biography in Hindi
Jasprit Bumrah Biography in Hindi

image source –https://filmzone.com/jasprit-bumrah/

जन्म स्थान व परिवार – जसप्रीत बुमराह का पूरा नाम जसप्रीत जसवीर सिंह बुमराह है । जसप्रीत बुमराह का जन्म  6 दिसंबर 1993 को  गुजरात राज्य के अहमदाबाद में हुआ था । जसप्रीत बुमराह के पिता का नाम स्वर्गीय श्री जसवीर सिंह था । उनकी माता का नाम दलजीत कौर है जो एक प्रिंसिपल के पद पर विराजमान हैं । उनकी बहन का नाम जुहीका बुमराह है । जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम के राइट आर्म फास्ट मीडियम बॉलर हैं ।

जिनका चयन हाल ही में हुए 2019 वर्ल्ड कप में हुआ था । जसप्रीत बुमराह बहुत ही खतरनाक बॉलर हैं । उनकी बोलिंग से कई बेस्ट मैन अपने विकेट गंवा चुके हैं । कई बेस्ट मैनो को पवेलियन की राह जसप्रीत बुमराह ने दिखाई है । जसप्रीत बुमराह ने किशोर त्रिवेदी से क्रिकेट का प्रशिक्षण प्राप्त किया था और जसप्रीत बुमराह के कोच किशोर त्रिवेदी ही थे ।

शिक्षा – जसप्रीत बुमराह ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई अहमदाबाद के निर्माण हाई स्कूल से की थी वहीं से उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की और क्रिकेट का प्रशिक्षण लिया था ।

क्रिकेट केरियर – जसप्रीत बुमराह ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 2013 में की थी । 2013 में जब जसप्रीत बुमराह का सिलेक्शन गुजरात की टीम में हुआ तब उनको 2013 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेलने का मौका मिला था । यह ट्रॉफी t-20 सीरीज थी । इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह ने अपना बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया । अपनी गेंदबाजी की बदौलत से उन्होंने कई टीम को हराकर अपने आपको साबित किया ।

जब गुजरात की टीम फाइनल में पहुंची तब उसका मुकाबला पंजाब की टीम से हुआ । जसप्रीत बुमराह ने फाइनल मैच में 14 रन देकर तीन विकेट लिए थे और गुजरात की जीत हुई थी ।सिलेक्टरों की नजर जसप्रीत बुमराह पर पड़ी और जसप्रीत बुमराह को आईपीएल लीग में खिलाया गया ।जसप्रीत बुमराह को मुंबई इंडियंस ने खरीदा और आईपीएल से उन्होंने अपने करियर की बेहतरीन जबरदस्त शुरुआत की । मुंबई इंडियन की तरफ से उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की और कई बार अपनी टीम को जीत दिलाई ।

इसके बाद 2014 में उनको मुंबई इंडियन की तरफ से दोबारा से खरीदा गया और उन्होंने फिर अपनी बोलिंग से दर्शकों का दिल जीता । जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से मुंबई इंडियन की टीम को एक मजबूत टीम बनाने में अपना योगदान दिया था । आईपीएल में उनके बेहतरीन रिकॉर्ड्स एवं प्रदर्शन को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की टीम में उनका चयन किया गया था । जसप्रीत बुमराह ने 23 जनवरी 2016 को अंतरराष्ट्रीय वन डे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल कर अपना डेब्यू किया था ।

T20 मैच में जसप्रीत बुमराह ने 26 जनवरी 2016 को अपना डेब्यू किया था । इन सभी फॉरमैट  में बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए जसप्रीत बुमराह का सिलेक्शन 2019 वर्ल्ड कप में किया गया था और उन्होंने 2019 के वर्ल्ड कप में 18 विकेट लिए हैं । बेहतरीन गेंदबाजी से  2019 वर्ल्ड कप में  जसप्रीत बुमराह  बेहतरीन गेंदबाजों की लिस्ट में  पांचवें नंबर पर हैं । उन्होंने अपनी गेंदबाजी से बहुत जल्दी सफलता प्राप्त की है और भारत टीम को जसप्रीत बुमराह के रूप में एक अच्छा राइट फास्टर बॉलर प्राप्त हुआ है ।

जिससे भारतीय टीम बहुत मजबूत हुई है । जसप्रीत बुमराह के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई बार उनको मैन ऑफ द मैच एवं मैन ऑफ द सीरीज प्राप्त हुई है । भारतीय टीम में वह आने वाले मैचों में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं क्योंकि उनके पास बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना है । वह अपनी गेंदबाजी से अच्छे से अच्छे बल्लेबाज को पवेलियन में पहुंचा सकते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल जसप्रीत बुमराह जीवन परिचय Jasprit Bumrah Biography in Hindi यदि आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *