जादू का प्रदर्शन पर निबंध Jadu ka pradarshan essay in hindi

jadu ka tamasha essay in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जादू का प्रदर्शन पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर जादू का प्रदर्शन के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Jadu ka pradarshan essay in hindi
Jadu ka pradarshan essay in hindi

जादू का प्रदर्शन के बारे में – जादू का प्रदर्शन किसी व्यक्ति के द्वारा स्टेज पर दिखाया जाता है । जब कोई व्यक्ति अपने हाथों की कला के माध्यम से ऐसा कुछ करके दिखाता है जो एक आम व्यक्ति को करना मुश्किल हो वह जादू कहलाता है । कहने का तात्पर्य यह है कि अपने हाथों के द्वारा मंच पर जो प्रदर्शन किया जाता है वह जादू एक प्रदर्शन कला कहलाती है । जिस प्रदर्शन कला को देखकर सभी लोग आनंद प्राप्त करते हैं । जब जादूगर आलौकिक करतबों  के भ्रम जाल की रचना करता है तब उस भ्रम जाल को सभी दर्शक देखते हैं और सभी दर्शक मनोरंजन प्राप्त करते हैं ।

इस भ्रम जाल को जादुई हाथ की सफाई के द्वारा बुना जाता है । जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं कि भ्रम जाल का प्रदर्शन कोई आम इंसान नहीं कर सकता है । भ्रम जाल के माध्यम से सभी दर्शकों को जादू दिखाने की कला को सीखना पड़ता है । जो व्यक्ति जादुई प्रदर्शन की कला को सीख कर मंच पर दिखाता है वह सभी दर्शकों को खुश करने के साथ-साथ अपने जीवन में सम्मान ही सम्मान प्राप्त करता है । जो व्यक्ति मंच पर अधिक लोगों के बीच में भ्रम जाल का प्रदर्शन करके जादू दिखाता है वह  व्यक्ति जादूगर एवं ऐंद्राजालिक  कहलाता है ।

प्राचीन समय से ही जादू के प्रदर्शन से जादूगर सभी लोगों  का मनोरंजन करते आ रहे हैं । जैसे-जैसे पूरी दुनिया विकास करती गई वैसे वैसे ही जादू के प्रदर्शन को टीवी के माध्यम से दिखाए जाने लगे हैं । छोटे-छोटे जादूगरों से लेकर बड़े बड़े जादूगर को देखने से आनंद की प्राप्ति होती है । 21वीं शताब्दी में भी लोगों का विश्वास जादूगर पर रहता है । भले ही जादूगर अपने हाथों की सफाई से ऐसे  करतबो को दिखाता है जो वास्तव में सही नहीं होता है । कुछ लोगों का जादूगर के बारे में यह मानना है कि वह जादू को देखने वाले व्यक्तियों की नजर को बांध देता है ।

जिसके कारण देखने वाले व्यक्ति को वही दिखता है जो जादूगर दिखाना चाहता है । यही जादूगर की कला है । जिस कला के माध्यम से वह भ्रम जाल की रचना करता है । कुछ लोग ताश के माध्यम से जादू दिखा कर लोगों को खुश करते हैं तो कुछ जादूगर गेंद या फूल के माध्यम से जादू दिखा कर लोगों  का मनोरंजन करते हैं । अब हम बात करते हैं फ्रांसीसी के एक जाने-माने जादूगर एलेग्जेंडर हर मर के बारे में जो फ्रांस का एक बेहतरीन जादूगर रहा है । जिसके माध्यम से फ्रांस ही नहीं बल्कि कई देशों में जादू दिखाया गया है ।

जादू की कला का प्रदर्शन करने के लिए जादूगर भीड़ वाले स्थान को चयनित करता है और उस स्थान के आसपास यह खबर फैला दी जाती है की एक प्रसिद्ध जादूगर अपने हाथों की सफाई के माध्यम से जादू दिखाने के लिए आ रहा है और सभी दर्शक उस जादूगर की कला को देखने के लिए एकत्रित होते हैं । जादू के भ्रम जाल को देखने के लिए सभी लोग एकत्रित होते हैं । जादूगर जब मंच पर जादू दिखाता है तब वह जादू की छड़ी के माध्यम से कई तरह के जादू दिखाता है । कई बार तो जादूगर एक पेटी में लड़की या लड़के को बंद कर देता है इसके बाद वह अपनी जादू की छड़ी उस पेटी पर घूमता है ।

इसके बाद वह उस पेटी को खोलता है । पेटी खोलने पर उस पेटी में से वह लड़का या लड़की गायब हो जाता है । यह सब जादूगर अपने हाथों की सफाई के माध्यम से करता है और जादूगर की कला को देखकर सभी मनोरंजन  प्राप्त करते हैं ।  जादू देखकर सभी के मुखड़ो पर हंसी आ जाती है । भारत में छोटे-छोटे जादूगरों के साथ-साथ कुछ जाने-माने जादूगर भी मौजूद हैं । जो सर्कस एवं नाटक के स्थानों पर अपने हाथ की सफाई के माध्यम से जादू की कला का प्रदर्शन करते है । कुछ विदेशों के प्रसिद्ध जादूगर थे । जिन जादूगरों के माध्यम से तकरीबन 20 वी सदी के दौरान जादू का प्रदर्शन  किया गया था ।

उन प्रसिद्ध जादूगरों के नाम इस प्रकार से हैं ओकितो  जादूगर फेमस जादूगर  था । इसके बाद हेरी ब्लैकस्टोन   सीनियर जादूगर था जिसके द्वारा जादू का प्रदर्शन किया गया था । इसके बाद हैरी ब्लैक स्टोन जूनियर के माध्यम से भी बीसवीं सदी में जादू का प्रदर्शन किया गया है । इस तरह से यह विदेशों के कुछ फेमस जादूगर थे जिनके माध्यम से मंच पर जादू का प्रदर्शन किया गया था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल जादू का प्रदर्शन पर निबंध Jadu ka pradarshan essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तो एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ खामी नजर आती है तो आप हमें उस खामी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस खामी को दूर करके यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः अपडेट कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *