अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर निबंध व भाषण international yoga day essay, speech in hindi

Antarrashtriya yoga diwas in hindi

हेलो दोस्तो कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाएं हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध आप इसे जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को।

international yoga day essay, speech in hindi
international yoga day essay, speech in hindi

हमारे भारत देश में योग एक ऐसी पद्धति है जिसके जरिए हम जीवन में कई लाभ उठा सकते हैं अपने शरीर को, दिल और दिमाग को तंदुरुस्त रख सकते हैं. योग करने से कई तरह के सकारात्मक, अच्छे अच्छे विचार आते हैं, हमारे शरीर का वजन भी नियमित रहता है और हमारा दिन भर शरीर, दिमाग तरोताजा रहता है।

योग किसी औषधि से कम नहीं है यह एक ऐसी कला है जिसके जरिए हम बिना किसी औषधि के स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं इन्हीं लाभो को देखते हुए भारत के इस योग को देश दुनिया में फैलाने के लिए हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा और उसके बाद हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा। यह योग दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश विदेश में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है .

इस दिन देश विदेश के लोग भी योग के फायदे के बारे में जानते हैं और योगाभ्यास करते हैं। कहते हैं कि योग दिवस को 21 जून को इसलिए रखा गया क्योंकि 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होता है। सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था जिसमें काफी सारे लोगों ने इसमें भाग लिया। पहला योग दिवस दिल्ली में राजपथ में मनाया गया था प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी इस आयोजन में भाग लिया और उन्होंने योगासन भी किया इसके बाद दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस चंडीगढ़ में आयोजित किया गया और तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस लखनऊ में आयोजित किया गया था .

वास्तव में योग कला हम भारतीयों के द्वारा इस पूरी दुनिया को दी गई। यह एक ऐसी कला है जिससे हम बिना किसी औषधि का उपयोग करके अपने सारे रोगों का नाश कर सकते हैं और एक अच्छी स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं, अपने दिमाग को तरोताजा रख सकते हैं, अपने पूरे जीवन को खुशनुमा बना सकते हैं। आज योग की शक्ति देश ही नहीं बल्कि विदेशी लोगों ने भी समझ ली है विदेश के लोग भी योगाभ्यास करना बहुत ही जरूरी मानते हैं।

हम सभी को योग के महत्व को समझना चाहिए और निरंतर योगाभ्यास करना चाहिए वास्तव में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाना बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ इसकी वजह से लोग योग करने के प्रति जागरूक हुए और देश के लोगों की कई समस्याओं का समाधान भी हुआ वास्तव में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल international yoga day essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल international yoga day speech in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *