यदि मुझे लाटरी लगी तोह निबंध if i won a lottery essay in hindi

if i won a lottery essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं यदि मुझे लॉटरी लगी तो हो पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे यदि मुझे लॉटरी लगी तोह निबंध को।

एक बार में अपने काम से बाजार जा रहा था तभी रास्ते में एक व्यक्ति मेरे पास आया और कहने लगा कि मेरे घर पर मेरे बच्चे भूखे बैठे हैं ,मेरे घर में अनाज नहीं हैं यदि आप मुझसे लॉटरी का टिकट खरीद ले तो मैं घर पर खाने के लिए कुछ ले जाऊंगा । मैं उस व्यक्ति है टिकट लेने से मना करता रहा लेकिन वह नहीं माना आखिरकार मुझे उस व्यक्ति पर तरस आ गया और मैंने वह टिकट खरीद ली ।मेने वह टिकट घर की एक अलमारी में रख दी थी। मेने घर पर किसी को नही बताया क्योकि मेरे घरबाले टिकिट ख़िरीदना और बेचना गलत मानते थे । कुछ दिनों बाद जब में घर से बाजार की ओर जा रहा था तब वह व्यक्ति मुझे दोबारा से मिला और मुझसे मिलने के बाद वह कहने लगा कि मैंने तुम्हें जो लॉटरी का टिकट दिया था वह आपने देखा मैंने उससे कहा कि मैंने नहीं देखा तब उसने मुझसे यह कहा कि तुम्हारी लॉटरी का टिकट खुल गया है।

if i won a lottery essay in hindi
if i won a lottery essay in hindi

तब मुझे बड़ा आनंद आया और मैं सोचने लगा कि मैं उन पैसों से एक अच्छी गाड़ी खरीद लूंगा और अच्छा मोबाइल खरीदूंगा । मैं बाजार से घर की ओर दौड़ कर जाने लगा उस समय मुझे बहुत ही खुशी हो रही थी लेकिन जैसे ही मैं घर पर पहुंचा तो मैं हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था कि अपने घर वालों को बता सकूं क्योंकि मेरे घर वाले मुझे डांटते की आपने यह टिकट क्यों खरीदा । मैंने हिम्मत जुटाई और अपनी मां को बताया मां ने मुझे बहुत डांटा और कहा कि आज के बाद टिकट मत खरीदना क्योंकि यह पैसे फसाने जैसा है । मा ने पिताजी को भी बता दिया था पिताजी ने मुझे डांटा था और मेरे घरवाले उस टिकट के पैसे ले आए थे और मुझे एक बाइक दिला दी थी । मैंने लॉटरी का टिकट खुलने के बाद अपने दोस्तों को पार्टी भी दी थी और दोस्तों से कहा था कि टिकट खरीदना गलत बात है और मैंने यह प्रण लिया था कि मैं कभी भी लॉटरी का टिकट नहीं खरीद खरीदूंगा क्योंकि मैं जान चुका था कि यह गलत है यदि मुझे टिकट खरीदने की आदत लग जाती तो मैं बर्बाद हो जाता ।

मैं कुछ दिनों तक यह सोचता रहा कि एक बार और टिकट यदि मैं खरीद लूं और लग जाए तो मैं बहुत बड़ा आदमी बन सकता हूं लेकिन मैं अपने आप को कंट्रोल करता रहा और टिकट खरीदने से अपने आप को बचाता रहा । एक दिन जब मैं अखबार पढ़ रहा था तब मैंने अखबार में पढ़ा कि एक व्यक्ति लॉटरी का टिकट खरीदता था उसने अपनी सारी संपत्ति टिकट खरीद कर बर्बाद कर दी थी और उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी थी । उसके बीवी बच्चे अनाथ हो गए थे तब मैंने पूरी तरह से यह प्रण ले लिया था कि मैं इस बर्बादी के रास्ते पर नहीं चलूंगा ।

मैं अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करूंगा, मजदूरी करूंगा लेकिन टिकट नहीं खरीदूंगा यदि मुझे टिकट खरीदने की आदत पड़ गई तो मैं भी उस व्यक्ति की तरह बर्बाद हो सकता हूं और मुझे भी हंसी लगानी पड़ सकती है । यह गलत रास्ता है इस रास्ते पर मुझे कभी नहीं चलना है मैंने अपने कई दोस्तों को भी टिकट ना खरीदने की सलाह दी और वह अखबार मेरे दोस्तों को पढ़ाया तब मैंने और मेरे दोस्तों ने यह वादा एक दूसरे से किया कि हम कभी भी टिकट नहीं खरीदेंगे जिससे हम और हमारा परिवार बर्बाद हो । हमें अपने सपनों को मेहनत करके पूरा करना चाहिए ना की शॉर्टकट अपनाकर पूरा करना चाहिए जो व्यक्ति शॉर्टकट अपनाता है वह कभी भी सफल व्यक्ति नहीं बन पाता है।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह काल्पनिक आर्टिकल यदि मुझे लॉटरी लगी तोह निबंध if i won a lottery essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *