यदि मैं पुलिस अधिकारी होता पर निबंध If i were a police officer essay in hindi

If i were a police officer essay in hindi

If i were a police officer essay in hindi
If i were a police officer essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं हमारे द्वारा लिखित एक काल्पनिक निबंध को। ये निबंध आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए लिखा गया है जिससे आप इस विषय पर अपनी जानकारी को बढ़ा सकें तो चलिए पढ़ते हैं। यदि मैं पुलिस अधिकारी होता पर लिखित इस निबंध को।

हर कोई अपने जीवन में कुछ ना कुछ बनना चाहता हैं। बचपन से ही उसका सपना होता है कि मैं बड़ा होकर कुछ बनूंगा। मां बाप अपने बच्चे से एक सपना संजोए रहते हैं कि हमारा लड़का बड़ा होकर अपने देश के लिए परिवार के लिए कुछ करेगा कोई बड़ा अधिकारी बनेगा। मेरे पिता भी एक पुलिस अधिकारी हैं वह अपनी नौकरी पैसे के लिए नहीं बल्कि अपने देश की सेवा के लिए करते हैं।

पुलिस अधिकारी बनकर बह हमारे शहर के चोर लुटेरो को पकड़ते हैं उन्हें सजा देते हैं। मेरे पिता एक ईमानदार पुलिस ऑफिसर हैं मैं जब अपने पिता से बात करता था तो उनसे बात करते हुए मेरे पिता में मुझे एक देशभक्त दिखता था मेरे पिता भी मुझसे यही कामना करते थे कि मैं भी देश की सेवा करूं एक पुलिस ऑफिसर बनकर।

वास्तव में, मैं भी एक पुलिस ऑफिसर बनना चाहता था और अपने पिता का नाम रोशन करना चाहता था। बचपन से ही मेरा सपना मेरे दिल में था मैंने अपनी स्कूली पढ़ाई यही सोच कर की थी कि मैं बड़ा होकर पुलिस अधिकारी की पढ़ाई करूंगा और देश की सेवा करुंगा लेकिन किसी कारणवश में पुलिस अधिकारी नहीं बन सका। आज मैं सोचता हूं कि यदि मैं अपने पिता की तरह एक पुलिस अधिकारी होता तो कितना अच्छा होता है मैं अपने देश के दुश्मनों को पकड़ता और देश के लिए ही अपने आप को समर्पित करता। एक पुलिस अधिकारी के लिए देश का दुश्मन उसका सबसे बड़ा दुश्मन होता है।

मैं अपने देश के लोगों की सुरक्षा करता यह पुलिस अधिकारी का मेरा पद मेरे लिए देश की सेवा करना होता। मैं देश के लिए हमेशा समर्पित होता और पूरी ईमानदारी के साथ अपना कार्य करता। आज हम देखें तो कई पुलिस वाले ऐसे भी होते हैं जो देश में भ्रष्टाचार मचाए हुए हैं लेकिन मैं भ्रष्टाचार के सख्त खिलाफ हु मैं पुलिस अधिकारी बनकर अपना काम पूरी इमानदारी पूर्वक करता जो भी करता देश हित के लिए करता।

मैं पुलिस अधिकारी बनकर अपने काम में पूरी तरह से ईमानदारी बर्तता। गलत काम करने वाले लोग और भ्रष्ट लोगों का कभी भी साथ नहीं देता। कुछ पुलिसवाले ऐसे होते हैं जो पैसे वाले बेईमान लोगों का साथ देते हैं लेकिन मैं ईमानदार लोगों का साथ देता हमेशा उन लोगों की मदद करता जो अपना कार्य ईमानदारी पूर्वक करते हैं।

कभी भी ईमानदार लोगों को मैं नहीं सताता। कुछ लोग समझते हैं कि पुलिस अधिकारी बनकर व्यक्ति को कई अधिकार हो जाते हैं जिसकी वजह से वह कुछ भी कर सकता है लेकिन ऐसा नहीं है पुलिस देश के लोगों की एक सेवक है। अगर हम अपना कार्य इमानदारी पूर्वक कर रहे हैं तो हमें पुलिस से डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। यदि कोई भ्रष्ट पुलिस अधिकारी आपको परेशान करता है तो आप इसके खिलाफ उच्च अधिकारियों से शिकायत कर सकते हैं। आप को डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि पुलिस हमारी सेवक होती है।

मैं पुलिस वाला बनकर देश के ईमानदार ,कर्तव्यनिष्ठ लोगों की मदद करता। मैं हमेशा उनका सहयोग करता। पुलिस वालों में कुछ पुलिस वाले ऐसे भी होते हैं जो जनता से ऐसे व्यवहार करते हैं जिससे जनता उन्हें पुलिस वाला गुंडा भी कहती है लेकिन मैं पुलिस वाला बनकर अपनी छवि खराब नहीं होने देता मैं देश के सच्चे ईमानदार लोगों की हमेशा मदद के लिए तैयार रहता मैं अपना काम पूरी इमानदारी पूर्वक करता।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल If i were a police officer essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *