मैं पायलट बनना चाहता हूं निबंध i want to become a pilot essay in hindi

i want to become a pilot essay in hindi

दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से में पायलट बनना चाहता हूं पर निबंध को पड़ेंगे . चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस निबंध को पढ़ते हैं . मैं पायलट बनना चाहता हूं . पायलट बनने के लिए मैं शुरुआत से ही तैयारी करता रहा हूं . मैंने 12वीं क्लास गणित एवं भौतिक विषय से पास की है . मेरी अच्छी रुचि गणित एवं भौतिक शास्त्र में हैं . 12वीं क्लास में मेरे सबसे अधिक नंबर गणित एवं भौतिक शास्त्र में आए है .  मेरा बचपन से ही एक सपना था कि मैं एक अच्छा पायलट बनकर प्लेन को ऊंचाई तक ले जाऊं .

i want to become a pilot essay in hindi
i want to become a pilot essay in hindi

आज वह समय आ चुका है . अब मै समझ चुका हूं कि एक पायलट बनने के लिए सबसे पहले मुझे इससे संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा . मैंने जानकारी प्राप्त की और पता चला कि यह प्रशिक्षण तीन भागों में विभाजित है . सबसे पहले मुझे अपनी मेहनत और लगन से स्टूडेंट पायलट लाइसेंस प्राप्त करना होगा . इसके बाद अगली स्टेप मेरी प्राइवेट पायलट लाइसेंस प्राप्त करने की होगी . इसके बाद मुझे कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त करना होगा . मेरी उम्र भी पायलट बनने के लिए ठीक है .

अभी मेरी उम्र 15 से 16 वर्ष की है . मैंने एक अच्छा पायलट बनने के लिए डीजीसीए से मान्यता प्राप्त एक फ्लाइंग क्लब में रजिस्ट्रेशन करवा लिया है . अब मैं वहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा हूं . यह प्रशिक्षण केंद्र राष्ट्रीय उड़ान अकादमी है  . मैं पूरी तरह से इन विषयों की  एयर रेगुलेशन , एविएशन मेट्रोलॉजी , एयर नेवीगेशन और इंजन की तैयारी कर रहा हूं . मैं पूरी मेहनत और लगन से यह परीक्षा पास  करूंगा . जब मैं यह परीक्षा पास कर लूंगा तब मेरा मेडिकल होगा .

जब  मैं मेडिकल में पास हो जाऊंगा तब मुझे एक विद्यार्थी लाइसेंस प्राप्त होगा . यह  मेरी पहली सीढ़ी है . यह लाइसेंस तकरीबन 12 महीने तक बेद  रहता है . यह लाइसेंस प्राप्त करने के बाद में सिर्फ इंडिया में ही फ्लाइंग कर सकता हूं . इसके बाद मेरी अगली स्टेप प्राइवेट पायलट लाइसेंस यानी पीपीएल सर्टिफिकेट प्राप्त करने की है . मैं एग्जामिनेशन में बैठकर सफलता प्राप्त करके कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त करूंगा और मुझे एक कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त होगा .

मैं इस लाइसेंस से एक अच्छा पायलट बनूंगा . जब मैं एक अच्छा पायलट बन जाऊंगा तब मेरा सपना पूरा होगा क्योंकि मेरा बचपन से ही एक ही सपना है , मैं एक अच्छा पायलट  बनू . आज समय आ चुका है कि मैं अपने सपने  को पूरा करके देश , विदेशों तक एरोप्लेन उड़ा कर के ले जाऊं . मैं पायलट बनने के  सभी रास्ते अपना रहा हूं . मैं उन लोगों से हमेशा बातचीत करता हूं जो एक अच्छे पायलट हैं . मैं उन पायलटों से बातचीत करता हूं जो रिटायर हो चुके हैं .

सभी  पायलेटों  से जानकारी प्राप्त करके मैं अपनी तैयारी को मजबूत करता हूं  क्योंकि जब तक मैं एक अच्छा पायलट नहीं बन जाता तब तक मुझे आराम नहीं मिलेगा . शुरुआती दौर में मुझे बड़ा आनंद आ रहा है . मुझे बड़ा विश्वास है कि जब मैं एरोप्लेन को उड़ाने के लिए ड्राइविंग सीट पर  बैठूंगा तब मैं अपनी पूरी जिम्मेदारी से एरोप्लेन को उड़ा लूंगा . मैं प्रशिक्षण के दौरान सबसे ज्यादा इंजन के बारे में जानना चाहता हूं . इंजन की पढ़ाई जब की जा रही होती है तब मैं अपना पूरा ध्यान इंजन की पढ़ाई पर केंद्रित करता हूं .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल मैं पायलट बनना चाहता हूं पर निबंध i want to become a pilot essay in hindi यदि पसंद आए तो शेयर अवश्य करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *