भारत के गृहमंत्री और उनके कार्य home minister of india in hindi

home minister of india in hindi

दोस्तों नमस्कार, आज हम आपके लिए लाए हैं भारत के गृह मंत्री के बारे में जानकारी। इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे कि भारत के गृहमंत्री कौन हैं? उनके बारे में पूरी जानकारी एवं उनके कार्य तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल को

home minister of india in hindi
home minister of india in hindi

हमारे भारत देश के इस समय के गृहमंत्री अमित शाह जी हैं इनका जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था यह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के काफी करीब हैं। दोनों ने साथ में ही राजनीति की शुरुआत की थी और बीजेपी को आगे बढ़ाया। यह हिंदू धर्म के हैं इनकी जाति गुजराती बनिया है। अभी हाल में यह भारत देश के गृह मंत्री के साथ में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं।

गृह मंत्री के रूप में उन्होंने कार्यभार संभाला है और देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाई है। जब यह गृह मंत्री बने तब काफी चर्चा में रहे वास्तव में नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जी मिलकर देश के विकास में मदद कर रहे हैं। अमित शाह जी कुछ समय पहले विवादों में भी रहे। हमारे भारत देश के गृहमंत्री वास्तव में काबिले तारीफ हैं। अमित शाह जी पर फेक एनकाउंटर का केस भी चला है इन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ा था। अमित शाह जी ने उत्तर प्रदेश के चुनावों में अहम भूमिका निभाई थी।

गृह मंत्री के कार्य

गृह मंत्री के कार्य देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर विशेष रूप से होते है। एक गृहमंत्री के इस तरह के कई कार्य होते हैं जो हम आगे पढेंगे।

आज हम देख रहे हैं कि समाज में अपराध तेजी से बढ़ते जा रहे हैं इन अपराधों को दूर करना एवं अपराध मुक्त वातावरण बनाए रखना गृहमंत्री का कार्य होता है।

देश में चल रहे कई खतरों से एवं देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए आंतरिक सुरक्षा प्रदान करना एवं देश में चल रहे आतंकवाद को समाप्त करना भी एक गृह मंत्री का कार्य होता है।

एक गृह मंत्री का कार्य समय पर न्याय प्रदान करना एवं कानून का शासन लागू करना होता है।

हम सभी को अधिकार प्रदान किए गए हैं जिन्हें हम मानवाधिकार कहते हैं इन्हीं मानवाधिकारों के सिद्धांतों को बनाए रखना भी गृह मंत्री के कार्य होते हैं।

आज हम देख रहे हैं कि कई तरह की आपदाएं हमारे भारत देश में आती हैं ज्वालामुखी, भूकंप जैसी समस्याओं से हमारे देश को काफी नुकसान होता है इन्हीं मानव जनित आपदा एवं प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली क्षति को कम करने का कार्य भी गृहमंत्री का कार्य होता है।

इस तरह के और भी कुछ कार्य गृहमंत्री के होते हैं वास्तव में गृहमंत्री देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आतंकवाद एवं विद्रोह को समाप्त करने में गृहमंत्री महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि एक गृहमंत्री मजबूत होता है तो देश सुरक्षित रहता है। देश में आतंकवाद जैसी समस्याएं नहीं होती क्योंकि वह अपने सख्त नियमों से इन सभी की रोकथाम करता है और देश में सुरक्षा प्रदान करता है।

गृहमंत्री आतंकवाद को जड़ से खत्म करने का प्रयास करता है। देश के गृहमंत्री अमित शाह की काफी तारीफ हो रही है अब देखते हैं कि गृह मंत्री किस तरह से देश की आंतरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा यह आर्टिकल home minister of india in hindi यदि आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हर एक आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *