इंग्लैंड देश का इतिहास history of england in hindi

history of england in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंग्लैंड देश के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इंग्लैंड के इतिहास के बारे में पढ़ते हैं । इंग्लैंड का इतिहास काफी प्राचीन समय का है ।इंग्लैंड देश ग्रेट ब्रिटेन नामक टापू पर स्थित है । यह टापू  दक्षिणी भाग में स्थित है । इंग्लैंड का क्षेत्रफल 50331 वर्ग मीटर में फैला हुआ है । इंग्लैंड देश यूनाइटेड किंगडम का सबसे बड़ा एवं शक्तिशाली देश है । इंग्लैंड की राजधानी लंदन है ।

 history of england in hindi
history of england in hindi

यदि हम आठवीं सदी से बीसवीं सदी तक की बात करें तो इंग्लैंड सबसे समृद्ध एवं शक्तिशाली देश है ।ऐसा कहा जाता है कि इंग्लैंड ने विश्व की 88% भूमि पर राज कर लिया है । इंग्लैंड का इतिहास काफी रोचक रहा है । सबसे पहले यहां पर ईसा पूर्व के समय रोमन साम्राज्य का अंश था । उन्हीं के द्वारा इंग्लैंड पर अपना शासन स्थापित किया गया था । इसके बाद केल्टिक एवं नार्मनो का शासन इंग्लैंड पर आया और उन्हीं के द्वारा कई समय तक शासन किया गया था ।

इनके द्वारा इंग्लैंड पर 11 वीं सदी तक शासन किया गया था । यदि हम ग्रेट ब्रिटेन की बात करें तो यह दुनिया का सबसे बड़ा महादीप है । जिसकी गिनती विश्व में नौवें नंबर पर की जाती है । 1282 इसवी से पहले  यहां पर  बेल्स का शासन काल था लेकिन 1282 ईस्वी में इंग्लैंड के द्वारा बेल्स को हराया गया और इंग्लैंड को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया गया । इसके बाद इंग्लैंड से स्कॉटलैंड को अलग किया गया था लेकिन 1707 में स्कॉटलैंड को पुनः इंग्लैंड में मिला दिया गया था और इस हिस्से को यूनाइटेड किंग्डम कहते हैं ।

कई ऐसी घटनाएं इंग्लैंड में हुई जिनमें कई जाने जा सकती थी लेकिन नहीं गई । ऐसी ही एक घटना लंदन में 1666 को आग लगने के कारण हुई थी । परंतु इस घटना में किसी की मौत नहीं हुई थी । सिर्फ और सिर्फ 6 लोग घायल हुए थे । इंग्लैंड देश ऑस्ट्रेलिया , जापान और अमेरिका से छोटा देश है । इंग्लैंड में तकरीबन 300 से ज्यादा भाषा बोली जाती है । सबसे ज्यादा शाही राजघराना इंग्लैंड में है । इंग्लैंड का सबसे पुराना एवं शाही राजघराना विंडसर केसर है ।

इंग्लैंड शब्द की उत्पत्ति एंजलिस जनजाति के द्वारा की गई थी । इंग्लैंड के द्वारा औद्योगिक क्रांति का विकास हुआ था । जिसके सहारे इंग्लैंड ने 50 से अधिक देशों पर अपना शासन किया था । समृद्धि एवं शक्तिशाली देशों में इंग्लैंड की गिनती होती है । इंग्लैंड का स्वर्णिम काल इतिहास की औपनिवेशिक युग है । इस तरह से इंग्लैंड का इतिहास रहा । सन सोलह सौ ईसवी में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ के द्वारा ईस्ट इंडिया कंपनी बनाई गई ।

इस कंपनी का गठन भारत में अपने पैर जमाने के लिए किया गया था । आज इंग्लैंड सबसे समृद्ध साली एवं शक्तिशाली देश है । इंग्लैंड के पास परमाणु शक्ति भी है ।इंग्लैंड के द्वारा एक कंपनी ने भारत पर 1858 से 1947 के बीच तक राज किया था । जो देश एक समृद्ध शक्तिशाली देश था उस देश को खंडित कर इंग्लैंड के द्वारा लूट लिया गया था । इंग्लैंड के शाही घरानों के द्वारा कई देशों में औद्योगिक नीति अपनाकर उन देशों पर अपना आधिपत्य स्थापित किया था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख इंग्लैंड देश का इतिहास history of england in hindi यदि पसंद आए तो शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *