यातायात के प्रमुख साधन निबंध Hindi Essay on Yatayat ke Pramukh Sadhan

yatayat ke sadhan in hindi

यातायात के साधनों के माध्यम से इंसान की जिंदगी ही बदल गई । आज अगर हम बात करें कई साल पीछे की तो मानव जीवन बड़ा ही दुखी था क्योंकि कई साल पीछे जब किसी व्यक्ति को एक गांव से दूसरे गांव जाना होता था तो वह पैदल यात्रा करता था और एक गांव से दूसरे गांव पहुंचने के लिए उसे कई दिन लग जाते थे लेकिन आज बदलते हुए इस युग मैं कई ऐसे साधन हमको मिल गए हैं जिनके माध्यम से हम एक गांव से दूसरे गांव पहुंचने के लिए उन साधनों का उपयोग करते हैं और हम घंटों में ही एक गांव से दूसरे गांव पहुंच जाते हैं ।

पहले हमारे पास कोई भी साधन नहीं था फिर हमारे पास साइकिल आई और हम साइकिल के माध्यम से यात्रा करने लगे फिर इस बदलती हुई दुनिया में वैज्ञानिकों के माध्यम से कई खोजें की गई और फिर हमको मोटरसाइकिल , कार, रेलगाड़ी , हेलीकॉप्टर , हवाई जहाज ,पानी जहाज जैसे कई साधन मिले हैं जिससे कि हमें यात्रा करने मैं कम समय लगता है और हमको एक गांव से दूसरे गांव पहुंचने में भी कम समय लगता है । आज हम सभी एक देश से दूसरे देश जाने में हेलीकॉप्टर या हवाई जहाज के माध्यम से कम समय में ही पहुंच जाते हैं और हमारा समय बच जाता है।

Hindi Essay on Yatayat ke Pramukh Sadhan
Hindi Essay on Yatayat ke Pramukh Sadhan

https://en.wikipedia.org/wiki/Mode_of_transport

आज पूरे विश्व में बस की सेवाएं मौजूद है अगर हम दूसरे देश घूमने के लिए जाते हैं तो बसों के माध्यम से हम पूरा देश घूम सकते हैं और हम वह यात्रा कम समय में ही पूरी कर लेते है । आज हम बात करें हमारे देश की तो कई रेलगाड़ियों का आविष्कार किया जा चुका है और तरह-तरह की रेलगाड़ियां हमारे देश में बनाई जा रही है जिससे एक शहर से दूसरे शहर और कई हजारों मिलो की दूरी हम रेलगाड़ी के माध्यम से पूरी करते हैं और हम रेलगाड़ी के माध्यम से कम समय में ही हजारों किलोमीटर की दूरी पर पहुंच जाते हैं यह सब हमारे वैज्ञानिकों की ही देन है जिसका लाभ हम सभी उठा रहे हैं । हमारे देश की रेलगाड़ियों में सभी तरह की सुविधाएं दी जाती है जैसे कि खाने की सुविधा , कैंटीन की सुविधा जिसका लाभ हम सभी उठाते हैं आज पूरी दुनिया के जितने भी यातायात के साधन है उनको बेहतर से बेहतर बनाया जा रहा है। बस , ट्रेन मैं ac लगे हुए होते हैं जिससे कि हम गर्मियों के मौसम में भी यात्रा आराम से कर सकें।

आज जब हम दूसरे शहर घूमने के लिए जाते हैं तो हमको ऑटो रिक्शा के माध्यम से घुमाया जाता है कई सालों पहले जब ऑटो रिक्शा नहीं थे तब हमको घूमने में बड़ी दिक्कत आती थी और आज किसी भी समय पर हमको सभी शहरों में ऑटो रिक्शा मिल जाते हैं। यह सभी साधन यातायात करने मैं काम आते हैं इन साधनों के माध्यम से हमें यात्रा करने में कोई भी परेशानी नहीं होती है।

यातायात के इन साधनों के माध्यम से हमारी यात्रा सुलभ और आसान बनी है । पहले पुराने समय में हमें कहीं पर जाने के लिए बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और मौसम के हिसाब से हम हमारी यात्रा प्रारंभ करते थे लेकिन आज यातायात के साधनों के माध्यम से हम किसी भी मौसम में अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकते हैं चाहे कितने ही दूर जाना पड़े । आज शहर के सभी लोगों के पास मोटरसाइकिल होती है और वह अपने घर से जब बाजार घूमने के लिए जाता है तो अपनी मोटरसाइकिल का उपयोग करता है । आज दुनिया दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रही है और यातायात के अनेकों साधनों का निर्माण किया जा रहा है जिससे हर व्यक्ति को यात्रा करने में परेशानी ना हो आज हमारे भारत में कई करोड़ों लोग रेलगाड़ी के माध्यम से यात्रा करते हैं और कई करोड़ों लोग बसों के माध्यम से एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश पहुंचते हैं । पहले हमारे भारत में यातायात के साधनों की कमी थी लेकिन आज हमारे पूरे भारत में यातायात के अनेकों साधन उपलब्ध हैं जिससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत हुई है । आज रेल गाड़ी के माध्यम से कई खानापूर्ति के साधन एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जाता है जिससे आजकल यात्रा करने में किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं होती है।

हमे बताये की ये आर्टिकल Hindi Essay on Yatayat ke Pramukh Sadhan आपको कैसा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *