वर्तमान शिक्षा और भविष्य पर निबंध Hindi essay on vartman shiksha aur bhavishya about 900 words

hindi essay on vartman shiksha aur bhavishya about 900 words

दोस्तों नमस्कार, आज हम हमारे इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे वर्तमान शिक्षा और भविष्य के बारे में तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल को

वर्तमान शिक्षा विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है वर्तमान शिक्षा स्कूल या कॉलेजों में शिक्षकों के द्वारा करवाई जाती है जिसमें विद्यार्थियों को विज्ञान, गणित, हिंदी, इंग्लिश, इतिहास आदि सभी विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है, यह सभी विषय हम सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। विद्यार्थियों को वर्तमान शिक्षा में विज्ञान का ज्ञान कराकर वैज्ञानिक पद्धति के बारे में जानकारी मिलती है, विद्यार्थी वैज्ञानिक ढंग से जीवन में उन्नति करता है। विद्यार्थियों को गणित के विषय में पढ़ाया जाता है जिससे विद्यार्थी गणित के बारे में सीखकर इस विषय में पारंगत हो सके। विभिन्न प्रकार के हिसाब लगाने के लिए गणित का उपयोग किया जाता है, गणित भी शिक्षा का एक अहम हिस्सा है।

hindi essay on vartman shiksha aur bhavishya about 900 words
hindi essay on vartman shiksha aur bhavishya about 900 words

हिंदी विषय जो कि हमें अपनी मातृभाषा हिंदी का ज्ञान कराता है। हिंदी विषय के बारे में जानकर हम अपनी हिंदी भाषा को अच्छी तरह से सीखकर इसको बढ़ावा देते हैं। इंग्लिश के बारे में जानकार हम अंग्रेजी के बारे में जानते हैं, अंग्रेजी बोलना सीखते हैं क्योंकि आजकल के इस वर्तमान में अंग्रेजी भाषा का उपयोग कई जगह किया जाता है। अंग्रेजी भाषा एक अंतर्राष्ट्रीय भाषा है जो हम सभी को सीखना जरूरी है इसके बाद में हम इतिहास जैसे विषयों के बारे में जानकर इतिहास के बारे में जानते हैं कि इतिहास में लोगों ने क्या किया है।

आज की वर्तमान शिक्षा में यह सभी विषय बहुत ही महत्वपूर्ण रहे हैं शुरू से ही एक विद्यार्थियों को इन विषयों का ज्ञान कराया जाता है। जब विद्यार्थी स्कूल में आगे बढ़ता है तो उसे अपने जीवन में जो भी बनना होता है उसके हिसाब से अपना विषय चयन करता है और उस विषय की पढ़ाई करके उस विषय में पारंगत होता है, इस तरह से एक विद्यार्थी अपने एक लक्ष्य को पाता है और अपने जीवन को सही ढंग से यापन करता है और देश की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्तमान शिक्षा स्कूल या कॉलेजों में करवाई जाती है लेकिन इससे पहले शिक्षा गुरुकुल में करवाई जाती थी। धीरे-धीरे विकास हुआ तब स्कूल और कॉलेज खोले, बच्चों को शिक्षा स्कूल, कॉलेजों में दी जाने लगी।

आजकल की वर्तमान शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है। आजकल इंटरनेट के जमाने में शिक्षा के कुछ तौर-तरीके भी बदल रहे हैं वर्तमान समय में कई ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो ऑनलाइन के द्वारा शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं वह ऑनलाइन के जरिए अपने विषयों की तैयारी करते हैं। वर्तमान शिक्षा के साथ हम भविष्य की बात करें तो भविष्य में बहुत सारे बदलाव आने वाले हैं भविष्य में शिक्षा अधिकतर ऑनलाइन के जरिए हुआ करेगी। यदि स्कूल, कॉलेज भी होंगे तो वहां पर भी हमारे सामने कोई बोर्ड ना होकर कंप्यूटर और इंटरनेट होगा जिसके जरिए विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में सुविधा होगी।

धीरे-धीरे इस तरह की पढ़ाई बड़े-बड़े शहरों में करवाई जा रही है और आने वाले भविष्य में ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई तेजी से होगी। विद्यार्थी ऑनलाइन के द्वारा ही पढ़ाई करेंगे, भविष्य में ऐसा भी हो सकता है कि विद्यार्थियों को स्कूल या कॉलेज में जाना ही ना पड़े वह ऑनलाइन के माध्यम से ही अपने विषयों की तैयारी कर सकें और अपने सवालों का जवाब अपने टीचर से ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंस के जरिए ले सकें।

आजकल हम देख रहे हैं कि कोरोनावायरस में सभी लोग ऑनलाइन के द्वारा ही पढ़ाई करते हैं क्योंकि स्कूल, कॉलेज बंद है लोगों को ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करने की धीरे-धीरे आदत लग रही है, भविष्य में भी ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई ही विद्यार्थी करेंगे, यही विद्यार्थियों का भविष्य है। इसका अंदाजा हम लगा सकते हैं कि आजकल हर कार्य ऑनलाइन के द्वारा ही होता है। आजकल स्कूलों, कॉलेजों में कंप्यूटर सीखना जरूरी होता है क्योंकि हरे क्षेत्र में कंप्यूटर और इंटरनेट के द्वारा कार्य किया जाता है, कई कंपनियां कंप्यूटर, ऑनलाइन के द्वारा घर बैठे आप पढ़ाई करवाती हैं।

आजकल कुछ एग्जाम ऑनलाइन भी होते हैं, आने वाले समय में ऑनलाइन के द्वारा ही स्कूलों के एग्जाम हो सकते हैं। ऑनलाइन के इस जमाने में स्कूल, कॉलेजों पर काफी प्रभाव पड़ेगा, हो सकता है ऑनलाइन के इस जमाने में आगे चलकर स्कूल-कॉलेज लुप्त होते चले जाएं या हो सकता है स्कूल, कॉलेजों में कोई भी ना जाए। लोग केवल ऑनलाइन के द्वारा ही घर बैठे पढ़ाई करें क्योंकि इंटरनेट ने दुनिया को बदलकर रख दिया है। भविष्य में पढ़ाई केवल ऑनलाइन के द्वारा ही होना है। भविष्य में वर्तमान शिक्षा में भले ही थोड़ा बहुत बदलाव आए लेकिन वर्तमान शिक्षा को करने के तौर तरीके में ज्यादा बदलाव आ सकता है, लोग इंटरनेट से ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करना बेहद पसंद करेंगे।

आजकल हम देखें तो लोग वर्तमान शिक्षा को भी इंटरनेट के द्वारा सीखना पसंद करते हैं। ऑनलाइन के द्वारा शिक्षा प्राप्त करना बेहद सुविधाजनक भी है क्योंकि विद्यार्थी अपने घर बैठे ही सभी तरह की पढ़ाई ऑनलाइन के द्वारा कर सकते हैं और जीवन में अपने लक्ष्य को पा सकते हैं। वर्तमान शिक्षा हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है इसका भविष्य वी उज्जवल है। भविष्य में शिक्षा के क्षेत्र में विकास भी होगा, शिक्षा के तौर-तरीके भी बदलेंगे लेकिन जो वर्तमान शिक्षा है वह लोगों के लिए अभी की तरह काफी महत्वपूर्ण रहेगी। वर्तमान शिक्षा हर एक विद्यार्थी को कई तरह का ज्ञान कराके सुव्यवस्थित जीवन जीने की ओर अग्रसर करती है।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह लेख आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं इसी तरह के बेहतरीन आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *