ट्रैफिक जाम की समस्या पर निबंध hindi essay on traffic jam

Hindi essay on traffic jam

आजकल महानगरों में ट्रैफिक जाम की समस्या आम बात है ट्रैफिक जाम की समस्या की वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है आजकल हम देखें तो वाहन हर किसी की जरूरत है लोग पैदल चलना बहुत ही कम पसंद करते हैं वह मोटरबाइक, कार जैसे बहनों से ज्यादातर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पसंद करते हैं जिस वजह से पर्यावरण भी प्रदूषित होता है, हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है साथ में ट्रैफिक जाम की समस्या भी नगरों और महानगरों में काफी देखी जाती है ट्रैफिक जाम की वजह से कई लोग जो अपने बिजनेस या नौकरी के कार्य से जा रहे होते हैं वह समय पर नहीं पहुंच पाते.

hindi essay on traffic jam
hindi essay on traffic jam

कई लोग जो अपने एग्जाम के लिए जा रहे होते हैं वह अपना एग्जाम नहीं दे पाते या देर से पहुंच पाते हैं लोगों को ट्रैफिक जाम की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है साथ में ट्रैफिक जाम जब लंबे समय तक लगा रहता है कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने वाहनों को चालू ही रखते हैं जिससे फिजूल का ईंधन भी बर्बाद होता है और वायु प्रदूषण भी होता है जिससे कई बीमारियों का सामना हमें करना पड़ता है।

ट्रैफिक जाम से होने वाले नुकसान से बचने के लिए हमें चाहिए कि हम अपने कार्य के लिए समय से कुछ समय पहले ही निकला करे जिससे ट्राफिक जाम की समस्या की वजह से हम अपने कार्य को सुचारू रूप से कर सके और हम नुकसान होने से पहले ही सावधान होकर अपने कीमती समय को बचा सकते हैं। कई महानगरों में इस तरह की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है जिससे लोगों का कीमती समय तो नष्ट होता ही है साथ में लोगों का पैसा भी बर्बाद होता है.

ट्राफिक समस्या की वजह से कई लोगों का स्वभाव भी आग बबूला हो जाता है रोज-रोज लोग ट्रैफिक जाम की समस्या से गुजरते हैं तो उन्हें बहुत ही बुरा लगता है आजकल लोग बहुत ही ज्यादा वाहनों का उपयोग करते हैं जिस वजह से यह ट्राफिक जाम दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है ट्रैफिक जाम को सिर्फ हम कम कर सकते हैं। आज हम देखें तो यदि लोगों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है तो कई तरह की दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं यदि लंबे समय तक ट्राफिक जाम रहता है तो वाहन चालको की मानसिक स्थिति भी ठीक नहीं रहती कई बार इसी वजह से दुर्घटना के शिकार भी हो जाते हैं और अपने जीवन को खतरे में डाल देते हैं.

ट्राफिक जाम की समस्या से बचने के लिए एकजुट होकर वाहनो का बहुत ही कम या जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करना चाहिए तभी हम ट्राफिक जाम से बच सकते हैं और अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं, हम अपने वातावरण को भी स्वच्छ रख सकते हैं, साथ में हम अपने समय को, अपने पैसे को भी बचा सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल hindi essay on traffic jam पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *