शिक्षा पद्धति में बदलाव पर निबंध Hindi essay on shiksha padti ma badlo

hindi essay on shiksha padti ma badlo

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा शिक्षा पद्धति में बदलाव पर निबंध आप जरूर पढ़ें। इस निबंध के जरिए शिक्षा पद्धति में बदलाव के बारे में आप जानेंगे तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को।

देश दुनिया में कई सारे बदलाव देखे जाते हैं शिक्षा पद्धति में भी बदलाव आजकल देखा जाता है। शिक्षा पद्धति पहले से आज तक काफी परिवर्तित हुई है पहले विद्यार्थी गुरुकुल में जाकर शिक्षा प्राप्त करते थे, वहां पर वह अपने गुरु से कई तरह के शास्त्रों का ज्ञान प्राप्त करते थे और भिक्षा मांगकर अपने विद्यार्थी जीवन को बिताते थे, वह गुरुकुल में ही रहते थे, सभी विद्यार्थी गुरुकुल में एक से कपड़े पहनते थे, सभी को समान रूप से एक ही तरह की शिक्षा दी जाती थी।

Hindi essay on shiksha padti ma badlo
Hindi essay on shiksha padti ma badlo

यह गुरुकुल शिक्षा पद्धति प्राचीन काल से ही चली आ रही है लेकिन कुछ समय बाद शिक्षा पद्धति में बदलाव हुआ और आज की आधुनिक शिक्षा पद्धति थोड़ी अलग है। आजकल शिक्षा पद्धति में कई सारे बदलाव देखे जाते हैं। आज के आधुनिक युग में आधुनिक शिक्षा स्कूल, कॉलेजों में दी जाती है। स्कूल, कॉलेज में विद्यार्थी अपने अपने घर से रोजाना शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते हैं उन्हें स्कूल, कॉलेजों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए रहने की जरूरत नहीं होती।

आजकल स्कूल, कॉलेज हर शहर में देखे जाते हैं स्कूल गांव गांव में खोले जा चुके हैं जिससे विद्यार्थियों को आने जाने की कोई समस्या नहीं होती। वह विद्यार्थी अपने गांव से ही उचित शिक्षा प्राप्त कर सकता है आधुनिक शिक्षा में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं। आज की आधुनिक शिक्षा में विज्ञान गणित, हिंदी, इतिहास जैसे विषय को प्रमुखता दी गई है।

आजकल की शिक्षा में विज्ञान को सबसे ज्यादा बढ़ावा दिया जाता है विज्ञान के इस दौर में शिक्षा पद्धति में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पहले ऋषि-मुनियों के द्वारा शिक्षा दी जाती थी लेकिन आजकल जिसके पास शिक्षक की डिग्री एवं योग्यता होती है, वह स्कूल या कॉलेज में पढ़ाते हैं। बदलते इस आधुनिक युग में शिक्षा पद्धति में तेजी से बदलाव देखा गया है।

आजकल के आधुनिक युग में लोग उन मूलन द्वारा भी पढ़ाई करते हैं। विद्यार्थी अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल पर इंटरनेट के जरिए पढ़ाई करना पसंद करते हैं।वह ऑडियो एवं वीडियो की क्वालिटी के जरिए ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करना बेहद पसंद करते हैं। विद्यार्थी ऑनलाइन के जरिए वीडियो कांफ्रेंस के द्वारा भी पढ़ाई करने लगे हैं।

आजकल जैसे कि हम देख रहे हैं कि कोरोनावायरस भारत में तेजी से फैल रहा है जिस वजह से स्कूल, कॉलेज कुछ समय के लिए बंद कर दिए गए हैं अब इस विकट परिस्थिति में विद्यार्थी ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करने में रुचि दिखा रहे हैं। कई शिक्षण संस्थान बच्चों को ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करवाते हैं बच्चे अपने कंप्यूटर लैपटॉप या मोबाइल पर इंटरनेट के जरिए पढ़ाई करते हैं।

शिक्षा में आगे चलकर यही बदलाव हमें देखने को मिलेगा।आगे चलकर हो सकता है कि विद्यार्थी स्कूल, कॉलेज से ज्यादा ऑनलाइन के द्वारा पढ़ाई करना ज्यादा पसंद करेंगे और हो सकता है कि ऑनलाइन से ही पढ़ाई की जाने लगे क्योंकि आजकल इंटरनेट ने हर एक क्षेत्र में अपने पैर पसारे हैं। हर एक कार्य ऑनलाइन के द्वारा किया जाता है जिससे कार्य सुविधाजनक भी होता है और जल्द से जल्द उसको किया जाता है।

शिक्षा पद्धति में भी ऑनलाइन कि यह सुविधा एक क्रांति की तरह देखी जाएगी और जरूर ही ऑनलाइन के द्वारा शिक्षा पूरी दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत बन जाएगी।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा शिक्षा पद्धति में बदलाव पर निबंध आपको कैसा लगा। हमें जरूर बताएं इसी तरह के बेहतरीन आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे आर्टिकल को शेयर करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *