जीवन में आजादी का महत्व पर hindi essay on jeevan me azadi ka mahatva

hindi essay on jeevan me azadi ka mahatva

जीवन में आजादी का महत्व पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध आप जरूर पढ़ें और आजादी का जीवन में क्या महत्व है इसके बारे में विस्तृत जानकारी लें। तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे आर्टीकल को।

hindi essay on jeevan me azadi ka mahatva
hindi essay on jeevan me azadi ka mahatva

जीवन में आजादी का बहुत ही महत्व है आजादी जो कि हमें 1947 में भी मिल चुकी हैं पहले हम अंग्रेजों के गुलाम थे अंग्रेजों से जब हमें आजादी मिली तो हम आजादी के साथ जीवन यापन करने लगे।

पहले जो अंग्रेज हम पर राज करते थे, हमारे अधिकार उन्होंने छीन लिए थे, हम पर हमारी महिलाओं पर अत्याचार करते थे लेकिन आजादी मिलने के बाद हमें चैन की सांस मिली और हमने सोचा कि हमें अब अपने अधिकार भी मिलेंगे और हम जीवन में एक बेहतरीन जिंदगी जी सकते हैं।

हुआ भी कुछ ऐसा ही लेकिन आज भी हम देखें तो भले ही हमें कुछ हद तक आजादी मिल गई है लेकिन आज भी हमें हमारे देश मैं फैले भ्रष्टाचार, महंगाई, महिलाओं के साथ अत्याचार आदि से आजादी नहीं मिली।

आज हम देखें तो भारत देश में चारों और भ्रष्टाचार फैला हुआ है हम जब भी अपने कामकाज को करवाने के लिए किसी दफ्तर में जाते हैं तो हमसे रिश्वत की मांग की जाती है।

भ्रष्टाचार को बढ़ावा हम जैसे लोग ही देते हैं दफ्तरों के लोग रिश्वत मांगने से पीछे नहीं हटते और हम रिश्वत देते हैं जिससे भ्रष्टाचार देश में तेजी से फैल रहा है। भ्रष्टाचार के विरुद्ध लोग आवाज उठाना ही एक तरह से समय की बर्बादी करना समझते हैं। लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज नहीं उठाते या बहुत ही कम लोग उठाते हैं।

इसके अलावा आज हम देखें महंगाई भी तेजी से आसमान छू रही है सरकारें महंगाई को कम करने का वादा करती हैं लेकिन महंगाई सुरभि तेजी से बढ़ रही है हम सभी समझ नहीं पाते कि भ्रष्टाचार, महंगाई आखिर कब इस देश से खत्म होगी।

कब हमें इस से आजादी मिलेगी इसके अलावा आज हम देखें तो भले ही आज हमारा भारत देश आजाद है लेकिन हमारे भारत देश में आज भी महिलाएं आजादी की सांस नहीं ले पाती हैं।

यदि वह श्याम के समय कहीं घर के बाहर निकल जाती हैं तो फिर उनकी सुरक्षा की गारंटी नहीं होती है क्योंकि हमारे देश में, हमारे समाज में कई सारे ऐसे लोग हैं जो नारी का सम्मान नहीं करते जो नारी को केवल भोग विलास की वस्तु समझते हैं। आज के समय में हमारे भारत देश में नारी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।

हम सभी को चाहिए कि हम इस बात को समझें की आजादी का महत्व तभी हो सकता है जब हमारे घर की महिलाएं सुरक्षित हो।

आजादी का महत्व यही है कि हम सभी सुरक्षित हैं और हमारे पास अपने अधिकार हैं हम अपने उन अधिकारों का सदुपयोग करके अपने जीवन को सही ढंग से जी सकते हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखित यह hindi essay on jeevan me azadi ka mahatvaआर्टिकल अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और सब्सक्राइब करें। धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *