हिमालय पर्वत पर निबंध Himalaya essay in hindi

Himalaya essay in hindi

दोस्तों आज हम बात कर रहे है हिमालय पर्वत के विषय में. हिमालय को पर्वतों का राजा माना जाता है, यह हमारे भारत के उत्तरी भाग में स्थित हैं। हिमालय पर्वत हमारे देश के गौरव और सुंदरता को बढ़ाता है । हिमालय के पर्वत पर कई चोटिया हैं और कई गुफाएं भी है। हिमालय पर्वत में सबसे बड़ा पर्वत माउंटेन एवरेस्ट है जो सबसे ऊंचा पर्वत है।

हिमालय शब्द का अर्थ है हिम और आलय जिसको हम बर्फ का घर भी कह सकते हैं । यहां पर्वत के चारों ओर 12 महीने बर्फ जमी रहती है यहां पर कई विदेश के लोग भी घूमने के लिए आते हैं जो लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं वह लोग बहुत आनंद उठाते हैं। गर्मी के समय देश और विदेश के कई लोग हिमालय पर्वत पर घूमने के लिए आते हैं ।

Himalaya essay in hindi
Himalaya essay in hindi

हिमालय पर्वत का भारतीयों के साथ गहरा संबंध है क्योंकि हिमालय पर्वत घूमने के लिए भारत वासी गर्मियों के महीने में जाते हैं और बर्फ से ढकी हुई चोटियों पर घूम कर अपना समय व्यतीत करते हैं । वास्तव में हिमालय पर्वत हमारे देश की सुंदरता को बढ़ाता है क्योंकि पर्वतों पर कई तरह के फल हैं और हम उन फलों को खाकर स्वाद लेते हैं वहां पर जो लोग रहते हैं वास्तव में वह उस सुंदरता का लुफ्त उठाते हैं ।

कई लोग इन पहाड़ों पर चढ़कर प्रतियोगिता को जीत कर अपना नाम कमाते हैं। कई लोग पर्वतों के शिखरों पर चढ़कर यह साबित कर चुके हैं कि वह कुछ भी कर सकते हैं। पर्वत शिखरों पर चढ़ने के लिए प्रशिक्षण केंद्र भी होते हैं जहां से आप शिखरों पर चढ़ने की ट्रेनिंग ले सकते हैं । जो लोग ट्रेनिंग लेकर शिखरों की चोटियों पर चढ़ते हैं वह लोग अपनी जिंदगी दाव पर लगाकर उस चोटी पर पहुंचकर यह साबित करते हैं कि मनुष्य अगर अपनी इच्छा शक्ति से कोई कार्य करें तो वह सफलता पा सकता है ।

हिमालय पर्वत को हमारे ग्रंथों में भी श्रेष्ट बताया है हमारे भगवान महादेव भी पर्वत पर वास करते थे और कई साधु महाराज भी वहां पर तपस्या करते थे । कई विदेश के लोग भी वहां पर छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं। हमारे देश के कई धार्मिक स्थल हिमालय पर है जैसे की हम बात करें बद्रीनाथ की जो हिमालय पर्वत पर स्थित है यहां पर कई भारतीय दर्शन करने के लिए जाते हैं और आनंद उठाते हैं यह लोग बद्रीनाथ के अलावा अमरनाथ भी जाकर आनंद उठाते हैं । अमरनाथ भी बहुत बड़ा स्थल है जहां पर भोलेनाथ की ज्योतिर्लिंग है जो बर्फ से ढकी हुई होती है और यहां का पर्वत भी बर्फ से ढका रहता है और बर्फ से ढके पर्वत को देखते हुए आनंद लेने के लिए देश विदेश के लोग घूमने के लिए यहाँ आते हैं ।

हिमालय पर्वत घूमने में हमको आनंद ही आनंद आता है हिमालय पर्वत की सुंदरता इतनी अच्छी है जिसको देखकर हमारे जीवन में खुशी आ जाती है । हिमालय पर्वत के चारों तरफ बर्फ ही बर्फ होता है बर्फ के साथ साथ चारों तरफ हरियाली , पेड़ – पौधे होते हैं जो पर्वत की सुंदरता को बनाए रखते हैं । ऐसी सुंदरता का लुफ्त उठाने के लिए हमारे भारत के लोग सदैव तत्पर रहते हैं और अपने जीवन में सबसे बड़ी खुशी और आनंद को महसूस करते हैं यहां का जो वातावरण होता है वह ठंडा होता है उस ठंडे वातावरण का लुप्त सभी लोग गर्मियों में उठाते हैं ।

गर्मियों के समय यहां पर घूमने वालों की संख्या अधिक बढ़ जाती है जिससे यहां के आसपास के लोगों की भी आमदनी बढ़ जाती है लेकिन बदलती हुई इस दुनिया के कारण और बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण संसार में परिवर्तन होता जा रहा है जिसके कारण हमारे पर्वतों को क्षति पहुंच रही है ।

पर्वतों की क्षति को रोकने के लिए हम सभी को प्रयास करना चाहिए और जो लोग पर्वत के आसपास रहते हैं उनको यह प्रयास करना चाहिए कि वहां पर किसी भी तरह के पेड़ पौधे ना काटे जाएं और वहां की सुंदरता को ख़त्म ना की जाए क्योंकि यह पर्वत हमारे देश के गौरव हैं और इन पर्वतों से हमारे देश की सुंदरता दिखती है ।

हमारे देश के कश्मीर को तो लोग जन्नत मानते हैं और कई लोग गर्मियों के समय घूमने भी जाते हैं इसलिए हमको प्रयास करना चाहिए कि पर्वतों पर कोई गंदगी ना करें और वहां का अच्छा वातावरण बनाए रखें क्योंकि हम अगर प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करेंगे तो भूकंप और भूस्खलन की समस्या बढ़ जाएगी जिससे हमको नुकसान उठाना पड़ेगा । वास्तव में हिमालय पर्वत हमारे देश की शान है, हमे गर्व होना चाहिए कि हिमालय पर्वत हमारे देश मे है।

हमे बताये ये पोस्ट Himalaya essay in hindi आपको कितनी पसंद आई.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *