हिमेश मदान की जीवनी Him eesh madaan biography in hindi

Him eesh madaan biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिमेश मदान की जीवनी के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस लेख को पढ़कर हिमेश मदान की जीवनी को बड़ी गहराई से जानते हैं ।

him eesh madaan biography in hindi
him eesh madaan biography in hindi

Image source – https://www.namesbiography.com/2019/02/himeesh-madaan-biography.html

जन्म स्थान व् परिवार Place of birth and family- हिमेश मदान का जन्म 11 दिसंबर 1984 को भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा में हुआ था । हिमेश मदान के पिता का नाम टी एस मदान है । इनके पिता भी एक प्रेरक वक्ता थे । जो कई सेमिनारो में अपनी स्पीक से लोगों को प्रेरित किया करते है । हिमेश मदान की माता जी का नाम पिंकी मदान है । जो एक ग्रहणीका हैं । हिमेश मदान के भाई का नाम अवाल मदान है । हिमेश मदान की छोटी बहन भी है । हिमेश मदान की पत्नी का नाम गुंजन मदान है ।

हिमेश मदान ने अपने कैरियर में कभी भी हार नहीं मानी है । वह निरंतर अपने कैरियर को आगे बढ़ाते रहे हैं । हिमेश मदान आज एक अच्छे स्पीकर एवं लेखक के रूप में जाने जाते हैं । वह अपनी स्पीक से लोगों को शक्ति देते हैं । कई लोगों ने हिमेश मदान की स्पीक को सुनकर सफलता प्राप्त की है ।उनकी स्पीक में बहुत दम है । जो भी व्यक्ति उनकी स्पीक को सुनता है उसको मानसिक रूप से एलर्जी मिलती है और वह पॉजिटिव एनर्जी प्राप्त करता है ।

हिमेश मदान कई कार्यक्रमों में एक अधिवक्ता के रूप में जाते हैं और वहां पर पधारे हुए सभी लोगों को संबोधित करते हैं । उनकी स्पीक को सुनकर सभी मोहित हो जाते हैं ।

हिमेश मदान की पसंद Himesh Madan’s Choice- हिमेश मदान को सेमिनारो में स्पीक देना एवं लिखना , ड्राइविंग करना बहुत अच्छा लगता है । हिमेश मदान को जब भी समय मिलता है वह कविताएं लिखा करते हैं । इसलिए उनको कवि भी कहा जाता है । हिमेश मदान जब सेमीनारों की स्टेज पर भाषण देते हैं तब उनकी स्पीच को सुनकर काफी लोग मोटिवेट हो जाते हैं । इसलिए हिमेश मदान को एक अच्छा प्रवक्ता भी कहा जाता है । हिमेश मदान ने एक अच्छा प्रवक्ता बनने के लिए अपने पिता से शिक्षा प्राप्त की है क्योंकि उनके पिताजी भी एक अच्छे प्रवक्ता थे ।

वह अपने खाली समय में लंबी ड्राइव के लिए निकल जाते हैं क्योंकि उन्हें ड्राइविंग करना बहुत पसंद है । जब हिमेश मदान ने अपने पैसों से पहली कार खरीदी थी तब वह उस कार से लंबी ड्राइव के लिए चले गए थे । हिमेश मदान को स्पीक देना बचपन से ही पसंद था । जब भी उनको सेमिनार में स्पीच देने के लिए बुलाया जाता है तब वह पूरी मेहनत से उस कार्यक्रम को सफल बनाते हैं ।

जो भी हिमेश मदान की स्पीच सुनता है वह हिमेश मदान का फैन हो जाता है और वह जब भी हिमेश मदान का कार्यक्रम होता है उस कार्यक्रम में हिमेश मदान की स्पीच सुनने के लिए अवश्य जाता है । हिमेश मदान को फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है । हिमेश मदान को किताब लिखना भी अच्छा लगता है ।इसलिए उन्होंने अपने द्वारा कई किताबें लिखी हैं । आज हिमेश मदान उस ऊंचाई पर पहुंच चुके हैं यहां पर हर कोई नहीं पहुंच सकता है । उनकी लगन और मेहनत से वह आज के सफल व्यक्ति हैं । कई कंपनियों में हिमेश मदान के द्वारा स्पीच दी जाती है ।

हिमेश मदान का कैरियर Himesh Madan’s career- हिमेश मदान ने अपने करियर की शुरुआत एक ट्रेवल कंपनी से की थी । वह उनका पहला काम था और उस ट्रैवल कंपनी में उन्होंने बहुत मेहनत की थी । जिसके बाद हिमेश मदान को सफलता प्राप्त हुई थी । इसके बाद वह अपने केरियर को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते चले गए । उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा । हिमेश मदान का कहना है कि जो व्यक्ति यदि मन से किसी काम को करे तो वह उस काम में सफलता अवश्य हासिल कर लेता है । हिमेश मदान की स्पीच सुनकर लोगों को एक ऊर्जा प्राप्त होती है क्योंकि वह एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं ।

किस तरह से लोगों को मोटिवेट करना है वह जानते हैं क्योंकि कई कार्यक्रमों के माध्यम से वह लोगों को अपनी स्पीच से मोटिवेट कर चुके हैं । ट्रैवल कंपनी के बाद हिमेश मदान ने यूनाइटेड एयरलाइंस में काम करना प्रारंभ कर दिया था । वहां से उन्होंने काम सीखा और अपने कैरियर को आगे बढ़ाया । इसके बाद हिमेश मदान ने फ्रीलांस का प्रशिक्षण लिया और वह आगे बढ़ते चले गए । हिमेश मदान ने कभी भी किसी भी काम को करते समय यह नहीं सोचा कि वह काम सफल होगा या नहीं यही उनकी सबसे बड़ी ताकत थी ।

उनके द्वारा किए गए कार्यों में उनको अधिकतर सफलता ही प्राप्त हुई है । उनकी इस सफलता को देखते हुए कई कंपनियों ने उनको काम करने का ऑफर दिया है । हिमेश मदान में सोनी जैसी कंपनियों के साथ काम किया है । हिमेश मदान को एलआईसी में भी काम करने का मौका प्राप्त हुआ और उन्होंने अपने कार्य अनुभव से लोगों को आगे बढ़ाया । टाटा मोटर्स ने भी हिमेश मदान को बुलाया और हिमेश मदान की सहायता से अपनी कंपनी को मोटिवेट किया ।

हिमेश मदान हर क्षेत्र में काम कर चुके हैं । उमेश मदान ने फ्यूचर जनरल कंपनी में काम किया और सफलता प्राप्त की । पेटीएम में भी हिमेश मदान ने अपना अनुभव दिखाया था । हिमेश मदान के अनुभव को जो भी प्राप्त करता है वह एक सफल व्यक्ति बन जाता है । इसके बाद वह मानव आयु विशेषज्ञ के लिए मेन पावर ग्रुप से जुड़े थे । वह एक विशेषज्ञ के लिए भी जाने जाते हैं । हिमेश मदान ने कम्युनिकेशन स्किल्स की शिक्षा प्राप्त की और उस शिक्षा को लोगों तक पहुंचाया ।

इसके बाद टीम बिल्डिंग बिहेवियर स्किल्स की नॉलेज हासिल करके उन्होंने अपने ज्ञान का विकास किया । इसके बाद हिमेश मदान ने एंप्लॉय बिलिटि स्किल्स का प्रशिक्षण लिया । इसके बाद इंटरपर्सनल स्किल्स का प्रशिक्षण लिया । इसके बाद लीडरशिप स्किल्स का प्रशिक्षण लिया और इन सभी क्षेत्रों में हिमेश मदान ने अपने कदम आगे बढ़ा दिए थे । इन सभी क्षेत्रों में ज्ञान प्राप्त करके , प्रशिक्षण प्राप्त करके वह एक अच्छे मोटिवेशनल प्रवक्ता बन गए ।

उनकी स्पीच को सुनने के लिए काफी भीड़ एकत्रित होती है । जो भी व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है वह हिमेश मदान की स्पीच को अवश्य सुनता है । हिमेश मदान ने ट्रैवल कंपनी से लेकर एक अच्छे प्रवक्ता का सफर तय किया है । आज एक अच्छे प्रवक्ता के लिए हिमेश मदान जाने जाते हैं । हिमेश मदान एक ऐसे मोटिवेशनल स्पीकर हैं जिनकी स्पीच को सुनकर पॉजिटिव एनर्जी प्राप्त होती है , सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है जिससे व्यक्ति आगे बढ़ता है और अपने जीवन में सफल होता है ।

हिमेश मदान का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति नेगेटिव एनर्जी के साथ आगे बढ़ता है तो वह कभी भी असफल नहीं होता है । इसलिए किसी भी काम को करते समय पॉजिटिव एनर्जी हमारे पास होनी चाहिए । जब तक पॉजिटिव एनर्जी नहीं होगी हम किसी भी काम में सफल नहीं हो पाएंगे । आज हिमेश मदान जी 6 सिगमा प्रमाणित हैं , पि सी एम एम आई प्रमाणित हैं । उन्होंने प्रशिक्षण लेकर प्रमाणीकरण प्राप्त किया है । हिमेश मदान आई ए टी ए से भी प्रमाणित हैं ।

हिमेश मदान जी यू ऐफ टी ए ए से भी प्रमाणित हैं । हिमेश मदान जी ए ए एफ टी से भी प्रमाणित हैं । हिमेश मदान एनएचआरडी के सदस्य भी हैं । हिमेश मदान का कैरियर सफलताओं से भरा हुआ है । उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी है । वह जिस काम को भी अपने हाथ में ले लेते हैं उस काम को अपनी मेहनत और लगन से पूरा अवश्य करते हैं । इसलिए हिमेश मदान को सभी जानते हैं । वह एक सफल व्यक्ति हैं । एक अच्छे अधिवक्ता होने के साथ-साथ एक अच्छे लेखक भी हैं ।

हिमेश मदान में अनुभव कूट-कूट के भरा हुआ है । हिमेश मदान जब  किसी कंपनी के साथ काम करते हैं तब उस कंपनी को सफलता मिलना तय होता है क्योंकि हिमेश मदान के अनुभव से वह कंपनी ऊंचाइयों तक पहुंचती है ।

ऑनलाइन दुनिया में हिमेश मदान की सफलता Himesh Madan’s success in online world- आज पूरे विश्व में सभी ऑनलाइन से जुड़े हुए हैं , इंटरनेट से जुड़े हुए हैं । ऐसा कोई सा भी व्यक्ति नहीं है जो इंटरनेट से नहीं जुड़ा हो । हिमेश मदान ने इंटरनेट के माध्यम से लोगों को स्पीच देना प्रारंभ किया था । आज हिमेश मदान की स्पीच को 162 देशों में सुना जाता है । हिमेश मदान की बातों को अपने जीवन में ग्रहण करने के लिए उनकी स्पीच को इंटरनेट पर सभी लोग सुनते हैं । इंटरनेट पर हिमेश मदान के कार्यक्रम को 1 महीने में तकरीबन 70 से 80  लाख लोग देखते हैं , उनकी स्पीच को सुनते हैं और पसंद करते हैं ।

हिमेश मदान एक प्रवक्ता के रूप में सफल व्यक्ति Himesh Madan a successful person as a spokesperson- हिमेश मदान को उनकी अच्छी स्पीच के लिए सभी लोग उनको पसंद करते हैं क्योंकि वह अपनी स्पीच से लोगों को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं । वह जब एक स्पीच देने के लिए स्टेज पर जाते हैं तब ज्ञानवर्धक बातें बताने के साथ साथ वह हंसी मजाक भी किया करते हैं । जिससे सामने वाले व्यक्ति को ज्ञान के साथ-साथ मनोरंजन भी प्राप्त होता है । जब वह स्टेज पर स्पीच देते हैं तब वहां पर सुनने वाले लोग हंसते-हंसते स्पीच सुनते हैं । महेश मदान की स्पीच को सुनते समय किसी को भी बोरियत महसूस नहीं होती है ।

यही हिमेश मदान का सबसे अच्छा स्पीच देने का तरीका है क्योंकि वह सुनने वाले लोगों को बोरिंग महसूस नहीं होने देते हैं । इसी उद्देश्य से कई कंपनियों के सेमिनारो में उनको एक प्रवक्ता के रूप में बुलाया जाता है  क्योंकि हिमेश मदान की स्पीच को सुनकर सभी को एलर्जी प्राप्त होती है और वह शक्ति के साथ अपने काम में रुचि लेता हैं और सफल हो जाता हैं । हिमेश मदान लायंस क्लब में अक्सर अपनी स्पीच देते रहते हैं । जिससे लायंस क्लब के कार्यकर्ता मोटिवेट होते हैं और अपने कार्य को पूरी ऊर्जा के साथ करते हैं ।

हिमेश मदान जी रोटरी क्लब में भी अपनी स्पीच देने के लिए जाते हैं । हिमेश मदान जी जेसीआई में भी नियमित रूप से अपनी स्पीच देने के लिए जाते हैं ।

राष्ट्रीय चैनल पर हिमेश मदान Himesh Madan on National Channel- हिमेश मदान की काबिलियत को देखते हुए राष्ट्रीय चैनल पर उनको काम करने का मौका प्राप्त हुआ था और उन्होंने उस मौके को अपने हाथों से नहीं जाने दिया था । राष्ट्रीय चैनल पर एक विज्ञान पर आधारित रियलिटी शो चल रहा था और उस शो में हिमेश मदान को बुलाया गया था । जब हिमेश मदान राष्ट्रीय चैनल पर काम कर रहे थे तब उनकी उम्र काफी छोटी थी । उनकी इस काबिलियत को देखकर काफी लोग प्रसन्न हुए थे ।

हिमेश मदान ने अपनी काबिलियत से सफलता प्राप्त की है । हिमेश मदान एक लेखक , कवि , प्रभावी प्रशिक्षक एवं अभिनेता भी हैं ।हिमेश मदान जी एक उद्यमी भी हैं । एक व्यक्ति में इतने अधिक गुण होना बहुत ही सौभाग्य की बात है क्योंकि इतनी सफलता प्राप्त करना एक व्यक्ति के बस में नहीं होता है । परंतु हिमेश मदान ने हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करके यह बता दिया है कि यदि कोई मनुष्य अपने आप को पॉजिटिव रखें तो वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है ।

हिमेश मदान के द्वारा लिखी गई किताब Book written by Himesh Madan- हिमेश मदान ने Be Awesome Live Awesome नामक किताब लिखी है । इस किताब में हिमेश मदान ने एक सफल व्यक्ति बनने के गुण लिखे हैं । कई लोग अपने जीवन में सफल होने के लिए हिमेश मदान की इस किताब को खरीदते हैं और अपने जीवन को सफल बनाते हैं । हिमेश मदान ने अपने सारे अनुभव इस किताब में साझा किए हैं ।जो भी व्यक्ति हिमेश मदान की इस किताब को खरीदता है एवं पढता है उसको ज्ञान प्राप्त होता है ।

वह अपनी सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है । जब किसी व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है तब वह अपने जीवन को सफलता की ऊंचाइयों तक ले जाता है । हिमेश मदान का यह मानना है कि कोई भी व्यक्ति छोटा या बड़ा नहीं होता है । किसी भी काम को छोटा या बड़ा न समझे जो भी काम करो उस काम को पॉजिटिव एनर्जी के साथ करो सफलता अवश्य मिलेगी । यही सफलता प्राप्त करने का सबसे अच्छा गुण है । हिमेश मदान की इस सोच के कारण ही आज उनकी स्पीच को सुनने वाले अधिक लोग हैं ।

हिमेश मदान का यूट्यूब चैनल Himesh Madan’s YouTube channel- हिमेश मदान ने 2007 में अपना एक यूट्यूब चैनल बनाया था और वह यूट्यूब पर अपने द्वारा बनाई गई मोटिवेशनल वीडियो साझा करते हैं । यह यूट्यूब चैनल धीरे धीरे सफलता की ओर बढ़ा और 2016 में हिमेश मदान के यूट्यूब चैनल पर 1 मिलियन ग्राहक जुड़ चुके थे । इसके बाद धीरे-धीरे हिमेश मदान का यूट्यूब चैनल अधिक सफलता की ओर बढ़ने लगा और काफी लोग हिमेश मदान के यूट्यूब चैनल को पसंद करने लगे थे । 2018 में हिमेश मदान के युटुब चैनल पर तीन मिलियन ग्राहक जुड़ चुके थे ।

यह हिमेश मदान की मेहनत के कारण ही हुआ था । काफी लोग उनके यूट्यूब चैनल से जुड़े रहते हैं क्योंकि उनके यूट्यूब चैनल पर मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ने को मिलती है ।बहिमेश मदान की मोटिवेशनल वीडियो देखकर काफी लोग पॉजिटिव ऊर्जा प्राप्त करते हैं जिससे उनको काम करने में मजा आता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल हिमेश मदान की जीवनी him eesh madaan biography in hindi यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *