मेरे पड़ोसी पर निबंध Hamare padosi essay in hindi

mere padosi essay in hindi

दोस्तों कैसे है आप सभी, आज का हमारा आर्टिकल मेरे पड़ोसी पर निबंध आप सभी के लिए बहुत ही हेल्पफुल है. हमारे आज के इस निबंध से मेरे पड़ोसी के विषय पर निबंध लिखने की अच्छी तैयारी कर सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को

Hamare padosi essay in hindi
Hamare padosi essay in hindi

हमारे घर के आस-पास के घरों में रहने वाले लोगों को हम पड़ोसी कहते हैं. पड़ोसी वास्तव में हमारे लिए बहुत ही मददगार हो सकते हैं. कुछ पड़ोसी बहुत ही अच्छे होते हैं जो हमारे साथ अच्छी तरह व्यवहार करते हैं, हर समय हमारी मदद के लिए तैयार रहते हैं तो कुछ पड़ोसी बुरे भी होते हैं जिनको सिर्फ बहाना चाहिए होता है एक दूसरे से लड़ाई करने का. वास्तव में तरह-तरह के पड़ोसी होते हैं कहते हैं कि पड़ोसी सबसे बड़ा रिश्तेदार होता है क्योंकि पड़ोसी हर समय हमारी मदद के लिए तत्पर रहता है, वह हमारे आस पास रहता है.

जब भी किसी की मदद की हमें जरूरत पड़ती है तो पड़ोसी तुरंत हमारी मदद के लिए आगे आता है. हमें पड़ोसियों से अच्छा व्यवहार करना चाहिए क्योंकि अगर हम पड़ोसियों से अच्छा व्यवहार करेंगे तो वास्तव में हम अपने जीवन को सही तरह से जी सकते हैं. पड़ोसी हर समय हमारी मदद के लिए तैयार रहेगा, एक अच्छा पड़ोसी जहां हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है वही एक बुरा पड़ोसी हमारे लिए, हमारे परिवार के लिए बहुत ही बुरा भी साबित होता है ऐसे पड़ोसियों से हमें बचना चाहिए.

our neighbours essay in hindi

हर किसी के कोई ना कोई पड़ोसी होते हैं हमारे भी कुछ पड़ोसी हैं जिनमें से ज्यादातर पड़ोसी बहुत ही अच्छे हैं. हमारे घर के सामने हमारे जिस पड़ोसी का घर है वह बहुत ही अच्छे हैं, उनके दोनों लड़के मेरे काफी अच्छे मित्र भी हैं हम शाम को जब भी फ्री होते हैं तो साथ में खेलना पसंद करते हैं, उनके माता-पिता का वास्तव में व्यवहार बहुत ही मीठा है जो किसी को भी अपनी और खींच सकता है. मेरे पास में जो पड़ोसी हैं उनका स्वभाव भी बहुत मीठा है हमको जब भी किसी काम की जरूरत पड़ती है तो वह हमारी हर संभव मदद करते हैं, एक रिश्तेदार से भी बढ़कर वह हमारी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं वास्तव में हमें बहुत खुशी है कि हमें ऐसे पड़ोसी मिले हैं.

शाम को मेरे माता पिता अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर मंदिर जाते हैं वास्तव में हमारे पड़ोसियों का व्यवहार बहुत अच्छा है. मेरे पड़ोस में एक डॉक्टर साहब भी रहते हैं जिनका मार्केट में एक बड़ा क्लीनिक भी है जब भी हम सभी को कोई समस्या होती है तो वह हमारे इलाज के लिए घर पर दौड़े चले आते हैं, वह हमसे फीस भी नहीं लेते और उनका स्वभाव बहुत ही अच्छा है. हमारे पड़ोस में कई जातियों के लोग रहते हैं उनमें आपस में बड़ा ही प्रेम है वास्तव में इतने अच्छे पड़ोसी पाकर मैं बहुत ही खुश हूं.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Hamare padosi essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *