हमारा देश कैसा होना चाहिए इस पर निबंध Hamara desh kaisa hona chahiye essay in hindi

Hamara desh kaisa hona chahiye essay in hindi

Hamara desh kaisa hona chahiye – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हमारा देश कैसा होना चाहिए इस पर लिखें निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस बेहतरीन आर्टिकल को पढ़कर हमारा देश कैसा होना चाहिए इस पर लिखें निबंध के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Hamara desh kaisa hona chahiye essay in hindi
Hamara desh kaisa hona chahiye essay in hindi

हमारा देश कैसा होना चाहिए के बारे में – हमारा भारत देश एक सांस्कृतिक देश है जिस देश में कई धर्म के लोग निवास करते हैं । लोगों की आस्था जाति और देश की संस्कृति से जुड़ी हुई है । भारत देश की संस्कृति प्राचीन समय से ही एक अच्छी संस्कृति रही है । जिस तरह से दुनिया विकास की ओर बढ़ रही है उसी तरह से भारत भी निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है । हमारे भारत देश  की विचारधारा एक दूसरे को बांधे हुई है । भारत देश के लोग देश भक्ति रखते है । आज हम सभी यही कल्पना करते हैं कि हमारा भारत देश एक शक्तिशाली देश हो और सभी भारत में रहने वाले लोग विकास की ओर अपने कदम आगे बढ़ाएं क्योंकि एक देश शक्तिशाली देश तब बनता है जब उस देश के लोग समृद्ध शाली , शक्तिशाली होते हैं ।

हमारे भारत देश के सभी युवाओं को उचित शिक्षा प्राप्त हो और शिक्षा के साथ-साथ बेहतर रोजगार उनको मिले एसी हमारी कामना है । देश के सभी लोग देश भक्ति में विश्वास रखें और अपने सभी कर्तव्यों का जिम्मेदारी से  पालन करें । देश को शक्तिशाली बनाने के लिए सभी धर्म के लोगों को एकजुट होकर भाईचारे के साथ रहना चाहिए । जब सभी धर्म के लोग शांति से रह कर अपना जीवन यापन करेंगे तब देश में शांति बनी रहेगी और किसी भी दंगे फसाद होने की आशंका भी नहीं होगी । हम सभी हमारे भारत देश को एक स्वच्छ भारत होते हुए देखना चाहते हैं । जिस तरह से विदेशों की सड़कें , विदेशों के शहर साफ-सुथरे दिखाई देते हैं उसी तरह से हम भी हमारे भारत देश को स्वच्छ और सुंदर बनाना चाहते हैं ।

भारत के सभी लोगों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत जोड़ने का काम भारत सरकार के द्वारा किया गया है । हम सभी को मिलकर स्वच्छ भारत बनाने के लिए अपना योगदान देना चाहिए । इसके बाद हम भारत देश को भ्रष्टाचार मुक्त देश देखना चाहते हैं । कुछ लोग अपने थोड़े से फायदे के लिए भारत देश में भ्रष्टाचार कर रहे हैं । हम सभी यह कल्पना करते हैं कि भारत देश से भ्रष्टाचार पूरी तरह से खत्म कर दिया जाए और सभी भारतीय नागरिकों को एक अच्छा जीवन जीने को मिले । भारत देश में महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों , अपराधों को रोकने के लिए हम सभी लोगों को एकजुट होकर महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को खत्म करने के लिए आवाज उठाना चाहिए ।

हम ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जिस भारत में महिलाओं को सम्मान दिया जाए , उनको बराबर का हक दिया जाए । अच्छे भारत की कल्पना को साकार करने के लिए भारत सरकार और भारत के लोग अपने कदम आगे बढ़ा चुके हैं । आजादी से लेकर आज तक भारत देश की महिलाओं , लड़कियों के उज्जवल भविष्य के लिए योजनाएं सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई है जिनका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को उनका सम्मान देना है । हम ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जिस भारत में कोई भी गरीबी का जीवन नहीं जिए , कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे और कोई भी व्यक्ति फुटपाथ पर रह कर अपना जीवन व्यतीत ना करें  ऐसे भारत की कल्पना करते हैं ।

सरकार भारत देश की गरीबी को खत्म करने के लिए वचनबद्ध है और सरकार के द्वारा गरीबी खत्म करने के लिए कई योजनाएं प्रारंभ कर चुकी है । देश की गरीब परिवारों के लिए सरकार के द्वारा अनाज देने की व्यवस्था की गई है । जो गरीब व्यक्ति है वह सरकार के द्वारा अनाज प्राप्त कर सकता है । भारत सरकार के द्वारा ऐसे गरीब लोगों को घर दिए जा रहे हैं जिनके पास रहने के लिए घर नहीं था । हम ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जिस भारत के सभी लोग अमीर हो , सभी के पास पैसा हो और कोई भी गरीब ना रहे । इसके बाद हम ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जो प्रदूषण मुक्त हो , भारत देश में किसी भी तरह का प्रदूषण ना हो और सभी जागरूक होकर पेड़ लगाएं प्रकृति को सुंदर बनाएं ।

प्रकृति का जो विनाश हो रहा है उस विनाश को रोकने के लिए भारत के सभी नागरिक अपनी जिम्मेदारी निभाए । हम एक ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जिस भारत में राजनेताओं के द्वारा अच्छी राजनीति की जाए , देश और भारतीय लोगों के भविष्य के हित में उनके द्वारा कार्य किए जाएं । हम एक ऐसे भारत की कल्पना करते हैं जिस भारत में रहने वाली सभी समाज एकजुट होकर रहे , किसी तरह का विवाद भारत देश की समाजों में ना हो और सभी उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए अपने कदम विकास की ओर बढ़ाएं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख हमारा देश कैसा होना चाहिए इस पर निबंध Hamara desh kaisa hona chahiye essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तो एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस लेख में कुछ कमी नजर आती है तो आप हमें उस कमी के बारे में अवश्य अवगत कराएं जिससे कि हम उस कमी को दूर करके यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः अपडेट कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *