घर में कैसे बीत रहा है दिन पर निबंध Ghar me kaise beet raha hai din essay in hindi

ghar me kaise beet raha hai din essay in hindi

आज का हमारा टॉपिक है घर में कैसे बीत रहा है दिन पर निबंध आप इसे जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को

Ghar me kaise beet raha hai din essay in hindi
Ghar me kaise beet raha hai din essay in hindi

आज के इस आधुनिक युग में बहुत कुछ बदल रहा है, आज कोरोनावायरस की वजह से देश ही नहीं बल्कि दुनिया के काफी सारे देश के लोग घरों में बंद हैं, लोगों का दिन घर में बीत रहा है। भारत देश भी कुछ दिनों तक पूरी तरह से लॉक डाउन है, लोगों को अपना सारा दिन घर में बिताना पड़ रहा है आखिर घर में लोगों का दिन कैसे बीत रहा है। हम सभी को जरूरी है कि हम हमारी खुद की जान बचाये साथ में हमारे परिवार वालों को, हमारे समाज को और हमारे देश को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाये।

इसके लिए जरूरी है कि हम सरकार के लॉक डाउन का पालन करें और घर में ही अपना समय बिताएं। वैसे भी आजकल का जमाना वह नहीं रहा जब घर पर रहना हमारे लिए काफी मुश्किल हो आजकल वह जमाना है यदि हम घर पर दिनभर भी रहे तो भी हम काफी अच्छे से समय बिता सकते हैं क्योंकि आज कई तरह के मनोरंजन के साधन हैं, कई तरह के ऐसे साधन हैं जिसके जरिए हम अपने समय को आराम से बिता सकते हैं।

लोग इस समय में घर पर रहकर कई तरह से दिन बिता रहे हैं। कई सारे लोग दिन में बहुत ज्यादा टीवी देख रहे हैं आजकल टीवी चैनल वालों ने रिपीट सीरियल दे दिए हैं जिस वजह से पुराने सीरियलों को देखने का मौका लोगों को मिला है। इस बीच रामायण, महाभारत जैसे सीरियल भी लोगों को देखने का मौका मिल रहा है और लोग अपना समय बिता रहे हैं।

इसके अलावा लोग अखबार पढ़कर देश दुनिया की खबरें पढ़कर अपना समय बिता रहे हैं, कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाकर कई तरह की खबरें या वीडियो देखकर अपना समय बिता रहे हैं, कई लोग ऐसे भी हैं जो घर पर एक्सरसाइज करते हैं, सुबह शाम वह अपने घर की छत या बालकनी में टहलते हुए नजर आते हैं उनका यह समय बिताने का तरीका अच्छा है।

कई लोग कई तरह की योगा कर रहे हैं, कई लोग टीवी पर योगा देखते हुए योगा करने का अभ्यास कर रहे हैं, कई लोग ऐसे हैं जो घर पर रहकर म्यूजिक का प्रशिक्षण ले रहे हैं यानी म्यूजिक सीख रहे हैं, कई लोग ऐसे हैं जो घर पर रहकर कई तरह की ऑनलाइन कोचिंग कर रहे हैं और अपने समय का सदुपयोग कर रहे हैं जिससे आने वाले समय में वह किसी भी क्षेत्र में परफेक्ट हो सके।

कई लोग ऐसे भी हैं जो मोबाइल पर घंटों अपने परिजनों और रिश्तेदार, दोस्तों आदि से बात करके अपने समय को बिता रहे हैं। कई बच्चे ऐसे हैं जो घर पर ही तरह तरह के खेल खेल कर अपना समय बिता रहे हैं, कई बच्चों के लिए तो यह दिन काफी खुशी दे रहे हैं क्योंकि कुछ बच्चों को स्कूल जाना काफी बुरा भी लगता है तो वह घर पर समय बिताकर अच्छा महसूस भी कर रहे हैं।

कई लोग ऐसे हैं जो अपने परिवार के साथ मिलजुल कर रहना चाहते थे लेकिन उन्हें मौका नहीं मिलता था लेकिन  लॉक डाउन के अवसर पर उन्हें अपने पूरे परिवार के साथ मिलजुलकर समय बिताने का मौका भी मिल रहा है इस तरह से लोग घर पर रहकर अपना समय बिता रहे हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें और हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *