गौरदास जी महाराज का जीवन परिचय Gaurdas ji maharaj biography in hindi

Gaurdas ji maharaj biography in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं श्री गौरदास जी महाराज के बारे में, इस जानकारी को आप जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं महान संत गौर दास जी महाराज के बारे में कुछ जानकारी

Gaurdas ji maharaj biography in hindi
Gaurdas ji maharaj biography in hindi

गौर दास जी महाराज एक ऐसे संत महात्मा है जो लोगों को कई तरह की धार्मिक एवं सामाजिक ज्ञान देते हैं, उनका मकसद लोगों को धर्म के प्रति जागरूक करना है। वह कई जगह पर जाकर भी अपने सत्संग सुनाते हैं और लोगों के जीवन में बदलाव लाते हैं। उनके द्वारा दी जाने वाली शिक्षा हर एक व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वह कई तरह की jankariyan लोगों को देते हैं उन्होंने अपने सत्संग में हमें बताया कि कभी भी हमें कुसंगति नहीं करना चाहिए क्योकि कुसंगति करने से मनुष्य का नाश होता है, उसकी बुद्धि का नाश होता है।

जिस तरह से केकई की बुद्धि का नाश हुआ। कैकई श्री रामचंद्र जी को काफी प्रेम करती थी लेकिन सिर्फ कुसंगति की वजह से कैकई ने श्री रामचंद्र जी को 14 वर्ष का वनवास देने का निर्णय किया। वो इस कोरोना के समय में भी लोगों को काफी जागरुक करते हैं, उनका कहना है कि हरी नाम करो ना नहीं लगेगा कोरोना। उन्होंने जीवन जीने के भी कई तरह के तरीके हम सभी को बताएं जो हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है।

गौर दास जी महाराज ने जगह-जगह अपने प्रवचन देकर लोगों का कल्याण किया है, उन्होंने जगह-जगह जाकर श्रीमद् भागवत कथा सुनाई एवं श्री बाल्मीकि रामायण जी भी उन्होंने सुनाई और लोगों को जीवन जीने के तरीके बताएं। लोगों को सही मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाएं। श्री गौरदास जी महाराज ने मीरा चरित्र का भी बखान किया है एवं राधा रानी चरित्र का भी इन्होंने बखान किया है। श्री गौरदास जी महाराज जी ने श्री गोरांग कथा का भी बखान किया है लोग इनके सत्संगो से काफी प्रभावित हैं और उनकी काफी प्रशंसा भी करते हैं।

हमें यूट्यूब पर भी इनके सत्संग सुनने का मौका मिलता है वास्तव में गौर दास जी महाराज अपने सत्संग के जरिए हर इंसान को अपने धर्म के प्रति जागरूक करते हैं, धर्म और सत्य के मार्ग पर चलने का तरीका बताते हैं। वह यह भी बताते हैं कि कैसे एक इंसान का कल्याण हो सकता है।

दोस्तों हमें बताएं कि मेरे द्वारा लिखा गया श्री गौरदास जी महाराज पर आरटीकल आपको कैसा लगा, पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और हमें कमेंट भी जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *