गरीबी हटाओ पर निबंध garibi hatao essay in hindi

garibi hatao essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं गरीबी हटाओ पर निबंध . चलिए अब हम पढ़ेंगे गरीबी हटाओ पर लिखे इस निबंध को . पहले हमारे भारत देश में गरीबी का स्तर बहुत ज्यादा माना जाता था लेकिन आज हमारे देश में गरीबी का स्तर काफी कम हुआ है .  गरीब व्यक्ति उसे कहते है जो अपने दैनिक जीवन को सही तरह से जीने में असमर्थ होता है, वह अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ होता है , गरीब के पास पहनने के लिए अच्छे कपड़े नहीं होते हैं और बीमारी का इलाज कराने के लिए पैसे  नहीं होते  हैं .

garibi hatao essay in hindi
garibi hatao essay in hindi

जब हमारा देश आजाद हुआ था तब हमारे भारत देश की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी और हमारे देश के लोग सबसे ज्यादा गरीब थे . गरीबी होने का सबसे बड़ा कारण होता है देश के लोगो का अशिक्षित होना . आजादी के बाद हमारे देश में शिक्षा को बढ़ावा दिया गया और सभी लोग शिक्षा प्राप्त करने लगे जिससे हमारा देश शिक्षित हुआ जिससे देश में गरीबी का स्तर काफी कम हुआ है . देश में गरीबी उत्पन्न होने के  कई कारण होते हैं जैसे कि देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ना , देश के लोगों का अशिक्षित होना , देश की अर्थव्यवस्था कमजोर होना , देश में  कृषि की उपज कम होना ,  देश में भ्रष्टाचार का फैलना आदि .

गरीब व्यक्ति अपना जीवन बड़ी कठिनाइयों के साथ   बिताता है . गरीब के पास ना तो अच्छे कपड़े पहनने के लिए होते हैं और ना ही खाना खाने के लिए भोजन होता है . जब कोई गरीब बीमार पड़ जाता है तब उसके पास इलाज कराने के लिए पैसे तक नहीं होते हैं . कई गरीब परिवार के लोग इलाज ना करा पाने के कारण मर जाते हैं . देश के राजनेता जब तक देश में जातिवाद और भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म नहीं करेंगे तब तक हमारे देश में गरीबी पूरी तरह से खत्म नहीं होगी .

देश की कई पार्टियां हर 5 सालों में गरीबी हटाओ के नारे लगाती हैं और देश की जनता को आश्वासन देती है कि यदि हमारी सरकार सत्ता में आएगी तो हम देश की गरीबी को दूर करेंगे , देश के लोगों को रोजगार देंगे , देश के गरीब लोगों की सुरक्षा के लिए अच्छा उपचार उपलब्ध कराएंगे आदि . देश की गरीबी हटाने का एक ही रास्ता है वह है देश की बेरोजगारी को पूरी तरह से खत्म करना . जब हमारे देश से बेरोजगारी खत्म हो जाएगी और देश की पूरी जनता को रोजगार मिल जाएगा तब देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी  और हमारे देश की गरीबी दूर हो जाएगी .

जनता को  गरीबी से छुटकारा दिलाने के लिए सबसे पहले सभी को शिक्षा देने की आवश्यकता होती है . देश का शिक्षा स्तर जितना बढ़ेगा देश के लोग उतने ही समझदार होंगे . भारत सरकार के द्वारा गरीब लोगों को कई तरह की मदद दी जा रही है जिससे  देश की गरीबी को दूर हो . गरीबो के लिए सरकार के द्वारा यह योजना बनाई गई है कि 2022 तक पूरे देश में एक भी कच्चा मकान नहीं बनेगा और भारत सरकार के द्वारा गरीब परिवार के लिए ₹2 किलो में अनाज दिया जा रहा है . गरीब परिवार के बच्चों के लिए शिक्षा देने के लिए सरकारी स्कूल खोले गए हैं जहां से गरीब का बच्चा भी शिक्षा प्राप्त कर सकता है .

सरकार के द्वारा बेहतर से बेहतर शिक्षा देने के लिए कई योजनाएं प्रारंभ की गई है . अब हमारा देश गरीबी मुक्त देश होने के कगार पर खड़ा हुआ है क्योंकि देश की जनता समझदार और शिक्षित हो चुकी है . देश की जनता अपना विकास एवं देश का विकास करने के लिए आगे बढ़ चुकी  हैं . कई प्रदेश में  गरीबी का आंकड़ा यह बताता है की  गरीबी धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है . पहले गरीब के घरों में चूल्हा जलता था लेकिन आज सरकार के द्वारा हर गरीब के घर में गैस सिलेंडर और चूल्हा दिया गया है .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल गरीबी हटाओ पर निबंध garibi hatao essay in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *