गाँव का बदलता स्वरूप पर निबंध Gaon ka badalta swaroop in hindi

Gaon ka badalta swaroop in hindi

बदलते इस जमाने में शहरों के साथ साथ गांव भी बदलाव की ओर अपना कदम बढ़ा रहे हैं । पुराने समय के गांव में सड़के नहीं होती थी, बिजली नहीं होती थी और पानी की व्यवस्था भी अभी जैसी नही थी ।जिससे किसानों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता था । लेकिन आज बदलते इस जमाने में गांवों में भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं और गांव के किसान भी इन सुविधाओं का पूरी तरह से लाभ उठा रहे हैं । पहले शहरों में टीवी, इंटरनेट जैसी सुविधाएं होती थी लेकिन चार- पांच सालों के अंदर गांव के लोग भी इन सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं जिससे हमारे गांव का विकास हो पाना संभव हुआ है।

Gaon ka badalta swaroop in hindi
Gaon ka badalta swaroop in hindi

भारत के सभी गांव में लगभग बिजली पहुंच चुकी है कुछ थोड़े ही गांव बचे होंगे जहां पर बिजली नहीं लगी होगी इस विकास के साथ-साथ कुछ समय में भारत के सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी जाएगी । शहर की हर सड़क को गांव से जोड़ दिया गया है हर गांव में हॉस्पिटल, स्कूल जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं जिससे किसान को फायदा हो और वह अपनी जिंदगी खुशी से जी सके और अपने परिवार के सपनों को पूरा कर सके ।

पहले के जमाने में जब कोई गांव से शहर की ओर जाता था तो बैलगाड़ी का उपयोग किया जाता था । आज के इस जमाने में सभी के घरों में मोटरसाइकिल जैसी सुविधाएं हैं । जिससे किसान आसानी से गांव से शहर की ओर जा रहा है और शहर से अपनी जरूरतों को पूरा कर रहा है । पहले जो रास्ते होते थे वह कच्चे होते थे जिसके कारण किसानों को गांव से शहर की ओर जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था और किसान बड़ा परेशान भी होता था लेकिन जब से भारत के गांव मे पक्की सड़कों का निर्माण किया गया है तब से गांव के लोग सुविधापूर्वक गांव से शहर की ओर आते जाते रहते हैं ।

गांव के इस बदलते स्वरूप से हम कल्पना कर सकते हैं की हमारे गांव पहले से कितने बदल गए हैं । पहले के जो किसान खेती करते थे वे हल जोता करते थे । जिससे उनको बहुत मेहनत करनी पड़ती थी लेकिन आज बदलते इस दौर में किसानों को बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध हो चुकी है । जिसके माध्यम से किसान खेती को आसानी से कर सकता है और नए आयामों के माध्यम से नए – नए तरीके से खेती कर सकता है । जिससे दुगनी पैदावार हो सके और वह किसान अपने परिवार के सपनों को पूरा कर सके ।

आज हम देखते हैं कि गांव के सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं । इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी समस्या का समाधान आसानी से ढूंढ सकते हैं खेती के विषय में कई जानकारियां हमको इंटरनेट पर मिल जाती है और उसी जानकारी को समझकर हम खेती कर सकते हैं जिससे हमारी आमदनी दुगनी हो जाती है ।

पहले के जो गांव थे वह गांव शिक्षा के छेत्र में पिछड़े हुए थे लेकिन अब लगभग सभी गांवों में स्कूल खुल चुके हैं और गांव के लोगों को आसानी से शिक्षा प्राप्त हो रही है । पहले जब गांव के बच्चो को पढ़ाना होता था तो उनको शहर पढ़ने के लिए भेजा जाता था । लेकिन अब सभी गांव मैं ही स्कूल खुल गए हैं जहां पर सभी बच्चे पढ़ सकते हैं, बच्चों के साथ साथ गांव के लोगो को भी प्रौढ़ शिक्षा दी जातीे हैं जिससे गांव का किसान शिक्षित होगा ।

पुराने जमाने में शहर के लोग ही सफलता प्राप्त करते थे लेकिन आज के जमाने में गांव के सभी लोग सफलता की ओर बढ़ रहे हैं । गांव के बच्चे गांव में पढ़ाई कर शहर में ग्रेजुएशन करने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर नौकरियां करने लगे हैं जिससे किसान का विकास हो रहा है। खेती के साथ साथ रोजगार भी मिल रहा है । शहरों के साथ साथ हमारे देश के गांव का भी विकास हुआ है और गांव के किसान अपनी जिंदगी खुशी से जी रहे हैं। हमारे देश को समृद्धशाली देश बनाने के लिए हमें हमारे गांव के किसानों को समृद्धशाली बनाना होगा जिससे हमारा देश विकासशील देश बन सकेगा । वास्तव मे गाँव का स्वरूप तेजी से बदल रहा हैं।

इस आर्टिकल Gaon ka badalta swaroop in hindi को शेयर जरुर करे.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *