गांधीवाद पर निबंध gandhivad in hindi

gandhivad in hindi

दोस्तों आज हम आपको गांधीवाद के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम गांधीवाद पर लिखे इस लेख को पढ़ेंगे ।

महात्मा गांधी जी के विचारों और उनके बताए गए रास्तों को ही गांधीवाद कहते है । गांधी जी के विचारों को अपनाना , कभी भी असत्य का साथ ना देना , सदा सत्य के रास्ते पर चलना , किसी भी परिस्थिति में झूठ ना बोलना और  हिंसा का साथ ना देना गांधीवाद कहलाता है । महात्मा गांधी जी ने अपने आदर्श के द्वारा भारत देश को आजादी दिलाई थी ।

gandhivad in hindi
gandhivad in hindi

image source – https://www.studyiq.com/blog

महात्मा गांधी का यह मानना था कि यदि कोई व्यक्ति हमारे गाल पर एक थप्पड़ मारे तो हमें अपना दूसरा गाल आगे कर देना चाहिए  जिससे उस व्यक्ति को अपनी गलती का एहसास होगा ।  इसी सोच को जो व्यक्ति अपनाता है , उनके बताए गए रास्तों पर चलता है तो आसपास के लोग उस व्यक्ति को गांधीवादी कहकर बुलाते हैं । ईश्वर पर विश्वास रखना , सत्य के रास्ते पर चलना , हमेशा अहिंसा को अपनाना गांधीवाद कहलाती है क्योंकि यह रास्ते गांधी जी ने अपनाए थे । गांधीजी कभी भी अपने मन में कपट नहीं रखते थे । वह किसी से झगड़ा करने में विश्वास नहीं रखते थे । गांधीजी हमेशा वचनबद्ध रहे थे ।

जब गांधीजी किसी भी व्यक्ति को वचन दे देते थे तब महात्मा गांधी जी उस वचन को निभाते थे । उनका मानना था कि प्राण जाए पर वचन न जाए । आज कलयुग के इस जमाने में सभी लोग सफलता पाने में लगे हुए हैं । कुछ लोग सफल व्यक्ति बनने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग हिंसा का सहारा लेते हैं । आज के इस कलयुग के जमाने में महात्मा गांधी जी के विचारों का होना बहुत ही जरूरी है । गांधीवाद बनना हर किसी के बस की बात नहीं होती है । गांधीवाद बनने के लिए गांधी जी के सभी आदर्शों को अपनाना पड़ेगा ।

जो व्यक्ति गांधी जी के बताए गए रास्तों पर चलता है उसको शुरुआत में थोड़ी सी कठिनाई अवश्य होती है लेकिन जब वह अपने जीवन में सफल हो जाता है तब उसे बहुत खुशी प्राप्त होती है । गांधीजी और भगवान बुद्ध का यह मानना था कि जो व्यक्ति अपनी इच्छाओं को बढ़ाता है वह कभी भी अपने जीवन में सुख का अनुभव नहीं कर सकता है । हमें हमारी इच्छाओं पर लगाम लगा कर रखनी चाहिए । इच्छाएं बढ़ने से व्यक्ति शॉर्टकट ढूंढता है क्योंकि उसे जल्द से जल्द अपनी इच्छाओं को पूरा करना होता है । इसलिए हमें अपनी इच्छाओं को कंट्रोल करके रखना चाहिए । गांधी जी के विचारों पर चलकर हम अपने जीवन को सफल बना सकते हैं ।

गांधीजी का मानना था की में कभी भी अमीरों के पैसे छीनकर गरीबों में बांटना नहीं चाहता हूं  बल्कि में अमीरों के पास जो व्यर्थ धन रखा हुआ है उस धन को अमीरों के द्वारा ही ट्रस्ट के माध्यम से समाज के भलाई के लिए दिलाना चाहता हूं । ऐसे विचारों पर चलकर हम एक गांधीवाद को जन्म दे सकते हैं । गांधी जी के विचारों पर चलना बहुत ही कठिन होता है क्योंकि गांधी जी के बताए गए हर रास्तों पर हमें चलना होता है । सबसे पहले हमें हमेशा अहिंसा का साथ देना चाहिए । महात्मा गांधी जी ने अपने विचारों से भारत देश को आजादी दिलाई थी । अपने विचारों से अंग्रेजों को भारत देश से भगाया था।

यदि आज हम महात्मा गांधी जी के विचारों को अपनाएंगे तो हम एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं । इसलिए महात्मा गांधी के विचारों को हमें अपनाना चाहिए और अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल गांधीवाद पर निबंध gandhivad in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *