आग से सुरक्षा पर निबंध fire safety essay in hindi

fire safety essay in hindi

दोस्तों आज हम आपको आग से बचने के उपाय इस निबंध के माध्यम से बताने जा रहे हैं । यह निबंध आग से बचने के लिए लिखा गया है । इस निबंध के माध्यम से आप सभी आग से बचने के उपाय सीखोगे । चलिए अब हम पढ़ेंगे आग से सुरक्षा पर लिखे इस निबंध को ।

जब किसी घर ,ऑफिस या फैक्ट्री में आग लगती है तब वहां के लोगों को आग से बचाने के लिए फायर ब्रिगेड एवं फायर अलार्म का उपयोग किया जाता है । फायर ब्रिगेड के द्वारा जिस स्थान पर आग लगी है उस स्थान पर पानी का छिड़काव किया जाता है जिससे की आग को कम किया जा सके ।

fire safety essay in hindi
fire safety essay in hindi

जिस स्थान पर आग लगी है उस स्थान पर लोगों को फायर अलार्म के द्वारा सूचित करना चाहिए जिससे कि वह अलर्ट हो जाएं, जल्द से जल्द आग लगने वाले स्थान के आसपास की जगह को छोड़कर सुरक्षित जगह पर पहुंच जाएं ।

फायर सुरक्षाकर्मी को हमें तुरंत आग लगने की सूचना देनी चाहिए जिससे कि वह जल्द से जल्द आग लगने वाले स्थान पर पहुंच सकें और आग बुझाने में सहयोग कर सके । हमें यह देखना चाहिए कि आग किस तरह की लगी हुई है यदि पेट्रोल, डीजल के द्वारा आग लगी है तब हमें रेत के माध्यम से आग को बुझाने की कोशिश करना चाहिए ।

यदि कपड़ों ,घर के अन्य सामानों में आग लगी है तब हमें पानी डालकर आग बुझाना चाहिए । जब हम आग से घिर जाते हैं तब हमें काला कंबल ओढ़ के आग से बाहर निकलना चाहिए । हमें कंबल के द्वारा अपने बाल और शरीर पर पहने हुए कपड़े को ढक लेना चाहिए ।

हमें यह कोशिश करना चाहिए की ज्वलनशील पदार्थ को हम आग लगने बाले स्थान से दूर हटा दे । हमें तुरंत ही फायर सुरक्षाकर्मी को फोन लगा कर सूचित कर देना चाहिए । हमें फायर अलार्म के द्वारा आसपास में रहने वाले लोगों को सूचित कर देना चाहिए जिससे कि वह वहां से निकल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंच सकें ।

यदि कोई अंदर आग में फसा हुआ है तब हमें फायर सुरक्षाकर्मी का साथ देकर अंदर फसे व्यक्ति को बाहर निकालना चाहिए। यदि उस व्यक्ति को किसी प्रकार की हानि हुई है तो उसे तुरंत इलाज के लिए हॉस्पिटल ले जाना चाहिए। आग भयंकर तबाही लेकर आती है । हमारे भारत देश में आग से बचने के लिए फायर सुरक्षा मौजूद है ।

यदि हमारे कपड़ों में आग लगी है तो हमें भगना नहीं चाहिए हमें तुरंत जमीन पर लेट कर उस आग को बुझाने की कोशिश करना चाहिए । जब हम भागते हैं तब आग को ऑक्सीजन मिलती है जिससे आग की लपटें और भी तेज हो जाती हैं ।

हमें यह कोशिश करना चाहिए कि हम आग की लपटों को कम करने के लिए कंबल को लपेट कर आग को बुझाए । यदि किसी बिल्डिंग में आग लगी है तो हमें तुरंत ही उस बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को सूचित कर देना चाहिए। हमें उनको कम शब्दों में आग लगने की सूचना देनी चाहिए जिससे कि वह उस स्थान से निकल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंच सकें ।

हमें उस बिल्डिंग से ज्वलनशील पदार्थों को अलग करने की कोशिश करना चाहिए । हमें तुरंत ही फायर सुरक्षाकर्मी को सूचित करना चाहिए । हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि दूसरे व्यक्ति ने फायर सुरक्षाकर्मी को सूचित कर दिया होगा । यदि उस बिल्डिंग में कोई आग में फस गया है तो उसे बाहर निकालने की कोशिश करना चाहिए ।

जहां आग लगी हुई है वहां के आसपास भीड़ इकट्ठी नहीं होनी चाहिए । जिस स्थान पर आग लगी हुई है वहां पर फायर सुरक्षाकर्मी के साथ साथ एंबुलेंस को भी सूचना देनी चाहिए । यदि कोई व्यक्ति आग से जल गया है तो उसे एंबुलेंस के द्वारा अस्पताल में ले जाना चाहिए जहां उसका इलाज हो सके ।

हमें आग से बचने के तरीके पहले से सीखने चाहिए । हमारे भारत देश में आग से बचने की ट्रेनिंग भी दी जाती है । इस ट्रेनिंग में हम आग से बचने के उपाय सीख सकते हैं । हमें आग के लगने के बाद जो धुआं उठता है उस धुंए से बचने के लिए हमें जमीन पर लेटना चाहिए एवं नाक में गीला कपड़ा बांध लेना चाहिए ।

जब किसी बिल्डिंग में आग लग जाती है तब हमें नीचे उतरने के लिए लिफ्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए । हमें सीढ़ियों के माध्यम से नीचे की तरफ आना चाहिए और हमें उस बिल्डिंग में रहने वाले व्यक्तियों को कम शब्दों में आग की सूचना देनी चाहिए ।

हम सभी को घर में ,ऑफिस में अग्निशामक यंत्र लगाना चाहिए और हमें उस अग्निशामक यंत्र का उपयोग किस तरह से करना है इसकी ट्रेनिंग भी लेना चाहिए । अग्निशामक यंत्र की एक्सपायरी डेट हमें चेक करते रहना चाहिए । जब अग्निशामक यंत्र एक्सपायर हो जाता है तो उसे बदल कर दूसरा अग्निशामक यंत्र लगवाना चाहिए ।

अग्निशामक यंत्र के अंदर पाउडर है या नहीं इसकी जांच हमें करते रहना चाहिए । गर्मी के महीने में आग लगने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं । हमें घर में रखे हुए सिलेंडर का स्विच हमेशा बंद करके रखना चाहिए । यदि हमें ऐसा लगता है कि घर में रखे सिलेंडर से गैस लीकेज हो रही है तब हमें लाइट के स्विच बंद एवं चालू नहीं करना चाहिए, हमें घरों की खिड़कियां खोल देनी चाहिए ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल आग से सुरक्षा पर निबंध fire safety essay in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *