फरदीन खान की जीवन fardeen khan biography in hindi

fardeen khan biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  फरदीन खान के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और फरदीन खान की जीवनी को गहराई से पढ़ते हैं ।

fardeen khan biography in hindi
fardeen khan biography in hindi

Image source –https://www.bollywoodmdb.com/celebrities

जन्म स्थान व् परिवार – फरदीन खान का जन्म 8 मार्च 1974 को भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई में हुआ था ।उनके पिता का नाम फिरोज खान था जो कि एक जाने-माने अभिनेता , डायरेक्टर एवं फिल्म निर्माता थे । उनकी माता का नाम सुंदरी है । उनकी बहन का नाम लैला खान हैं । उनके चाचा का नाम अकबर खान एवं संजय खान हैं  जो कि एक अभिनेता हैं । उनके चचेरे भाइयों के नाम सुजैन खान एवं जेड खान है ।

फरदीन खान का विवाह 2005 में नताशा माधवानी से हुआ था । नताशा माधवानी भी फिल्म अभिनेत्री रह चुकी हैं । नताशा माधवानी मयूर माधवानी की सुपुत्री हैं । मयूर माधवानी एक उद्योगपति हैं । फरदीन खान फिल्म अभिनेता के घर से ताल्लुक रखते थे । उनको फिल्मों में काम करने का शौक था । उनके पिता फिरोज खान एक जाने-माने अभिनेता थे । अपने पिता को देखकर वह एक अभिनेता बनना चाहते थे फरदीन खान के परिवार के अधिकतर लोग फिल्म इंडस्ट्रीज में काम करते हैं ।

शिक्षा – फरदीन खान बचपन से ही पढ़ाई करने के शौकीन थे । उनको पढ़ाई करना बहुत अच्छा लगता था । उनके पिता रोज खान ने उनको शिक्षा दिलाने के लिए मुंबई के जुहू स्कूल में भर्ती करा दिया था । वहां से उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की । जमना बाई नर्सी स्कूल जूहू से फरदीन खान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी । इसके बाद फरदीन खान आगे की पढ़ाई करने के लिए यू एस ए चले गए थे । यू एस ए  से फरदीन खान ने अपनी आगे की पढ़ाई प्रारंभ की ।

यूएसए के एक विश्वविद्यालय से फरदीन खान ने बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री प्राप्त की थी । बिजनेस मैनेजमेंट सब्जेक्ट से फरदीन खान ने स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी । इसके बाद फरदीन खान मुंबई वापस आ गए और फरदीन खान ने अभिनय का प्रशिक्षण किशोर नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से लिया था ।

फिल्मी केरियर – फरदीन खान ने जब किशोर नमित कपूर एक्टिंग स्कूल से अभिनय का प्रशिक्षण ले लिया था तब वह फिल्मों में काम करने के लिए तैयार हो गए थे । फरदीन खान ने फिल्म जगत में अपने कैरियर की शुरुआत सन 1998 को फिल्म प्रेम अगन से की थी । यह फिल्म पोस्ट ऑफिस बॉक्स पर ज्यादा धमाल नहीं मचा पाई थी । इसके बाद सन 2000 में फरदीन खान के पास जंगल फिल्म का ऑफर आया और उन्होंने इस फिल्म को साइन कर लिया था ।

जंगल फिल्म ने पोस्ट ऑफिस बॉक्स पर धूम मचा दी थी । सभी दर्शक फरदीन खान के फैन हो गए थे । इसी फिल्म से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्रीज में सफलता प्राप्त की थी । इसके बाद फरदीन खान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । वह आगे बढ़ते चले गए थे । 2003 में उन्होंने सबसे सुपरहिट फिल्म खुशी बनाई । खुशी फिल्म में फरदीन खान का अभिनव देखने के लायक था । 2003 में खुशी फिल्म के बाद भूत फिल्म में भी फरदीन खान ने काम किया था और वह फिल्मी सुपरहिट रही थी ।

अब मैं आपको बता दूं कि फरदीन खान की सबसे बेहतरीन सुपरहिट फिल्म 2005 में आई थी और वह फिल्म नो एंट्री थी । यह फिल्म फरदीन खान की सबसे कमाऊ वाली फिल्म थी । इस फिल्म से फरदीन खान सभी दर्शकों की नजरों में आ गए थे । सभी दर्शक फरदीन खान को पसंद करने लगे थे । फरदीन खान की और भी कई फिल्में हैं जिन फिल्मों को देखकर दर्शकों ने फरदीन खान को ऊंचाइयों तक पहुंचाया था ।

पुरस्कार – फरदीन खान को उनके अभिनय एवं मेहनत के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था । फिल्म प्रेम अगन के लिए फरदीन खान को फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में चुना गया था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख फरदीन खान का जीवन परिचय fardeen khan biography in hindi यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *