योग और स्वास्थ्य पर निबंध essay on yoga and health in hindi

yog aur swasthya essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं योग और स्वास्थ्य पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे योग और स्वास्थ्य पर निबंध को ।

yog aur swasthya par nibandh- योग हमारे देश में प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है । पुराने समय में साधु ,संत योग किया करते थे । योग करने से शरीर को शक्ति मिलती है । योग से हमारा दिमाग शांत होता है ,हमारे शरीर में किसी तरह की कोई बीमारी नहीं होती है । योग करने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया ठीक तरह से होती है ,हमारा लीवर स्वस्थ रहता है ,हमारे शरीर का रक्त संचार ठीक रहता है । योग करने से हमारा दिन खुशी और आनंद से बीतता है । योग करने से हमारे अंदर का क्रोध नष्ट होता है । योग करने से हमारे अंदर की निगेटिविटी खत्म होती है ।

essay on yoga and health in hindi
essay on yoga and health in hindi

पुराने समय के लोग योग के द्वारा ही अपना ध्यान अपने लक्ष्य पर लगाया करते थे । पुराने समय के लोग अपने शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने के लिए योगा किया करते थे । योग के द्वारा पुराने समय के लोग 100 साल से ऊपर की जिंदगी जीते थे और उनको किसी तरह की कोई बीमारी नहीं होती थी । वह हजारों किलोमीटर पैदल चले जाते थे । जो व्यक्ति योगा करता था वह कभी भी काम करते समय थकावट महसूस नहीं करता था । प्राचीन काल के व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम के साथ साथ अच्छे अच्छे फल , फ्रूट खाया करते थे । पुराने समय का व्यक्ति किसी तरह के नशे का सेवन नहीं करता था। 21वीं सदी में हमारे आस पास का वातावरण प्रदूषित हो गया है । आज अनाज की फसल उगाने के लिए किसान तरह-तरह का केमिकल उपयोग में ले रहा है । वह केमिकल जमीन के माध्यम से पानी में चला जाता है और अनाज , पानी दूषित हो जाता है। जब हम उस अनाज को भोजन के रूप में सेवन करते हैं तब हमारे शरीर के अंदर केमिकल चला जाता है। वह केमिकल हमारे शरीर के अंदर की नसों को जाम कर देता है जिससे हमें तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं । आज मोटापा ,ब्लड प्रेशर ,स्वास जैसी बीमारियां होने लगी है । यदि हमें इन बीमारियों से बचना है तो हम सभी को योगा करना चाहिए । योगा करने से हमें कई तरह के लाभ होते हैं । आज सभी योगा करने लगे हैं ।

योगा करने से हमारे शरीर का मोटापा कम होता है। योगा करने से हमारा लीवर साफ रहता है ।योगा करने से हमारे शरीर के अंदर की नसें साफ रहती हैं। योगा करने से हमारे अंदर का क्रोध नष्ट होता है । योगा करने से हम हमारे काम पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। योगा करने से हमें कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है । योगा करने से हमारा शरीर फुर्तीला बन जाता है । योगा करने से हमारा दिन सुख शांति से बीतता है । योगा के द्वारा हम अपने मस्तिष्क को शांति दे सकते हैं । योगा करने से हमारे शरीर का विकास होता है ।

योगा करने से हमारे शरीर में किसी तरह की कोई बीमारी नहीं बनती है । योगा करने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया सही रहती है । योगा करने से हर व्यक्ति सुखी एवं शांति का जीवन जीता है । योगा को बढ़ावा देने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने योगा दिवस भी मनाने की बात कही है । योगा दिवस के दिन पूरी दुनिया सुबह एक साथ योगा करती है । योगा दिवस के दिन प्रधानमंत्री जी सभी को संबोधन करते हैं और योगा करने के लिए कहते हैं । योगा करने से हमारा मन काम में लगता है । योगा हमें कई तरह के लाभ देता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल योग और स्वास्थ्य पर निबंध essay on yoga and health in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *