महिला आंदोलन पर निबंध Essay on women movement in hindi

Essay on women movement in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं महिला आंदोलन पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध आप इसे पढ़ें और महिला आंदोलन के बारे में जाने तो चलिए पढ़ते हैं महिला आंदोलन पर हमारे आज के इस निबंध को

Essay on women movement in hindi
Essay on women movement in hindi

हमारा भारत देश एक ऐसा देश है जहां पर पुरुष और नारी को समान समझा जाता है। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को कुछ प्रयास भी करने पड़ रहे हैं। कई लोग महिलाओं पर अत्याचार करते हैं जिस वजह से महिलाओं को कई ऐसे कदम उठाने पड़ते हैं जो बहुत ही जरूरी होते हैं। कई बार महिलाओं को अपने घर के कामकाज को छोड़कर महिला आंदोलन भी करना पड़ता है क्योंकि जब उनकी इच्छाएं पूरी नहीं होती तो उन्हें आंदोलन छेड़ना जरूरी लगता है।

महिला आंदोलन में कई सारी महिलाएं भाग लेती हैं जो कई दिनों तक आंदोलन करती हैं। महिला आंदोलन हमारे भारत देश में कई बार हो चुके हैं। आजादी से पहले भी महिला आंदोलन हुए इन आजादी के आंदोलनों में भी महिलाओं ने विशेष रूप से योगदान दिया। भारत देश को आजादी दिलाने के लिए महिला आंदोलन ने विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आजादी के बाद भी महिला आंदोलन कई वजह से होता रहा है।

आजकल हम देख रहे हैं कि महिलाओं पर कई तरह के अत्याचार होते रहते हैं, कई पुरानी कुप्रथाओं की वजह से भी महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं। इन कुप्रथाओं की वजह से महिलाओं की अपने घरों में भी स्थिति काफी दयनीय हो गई है, जिस वजह से आज भी कई जगह देखने को मिलता है कि कई महिलाये इस बुरी स्थिति को दूर करने के लिए कई आंदोलन भी चलाती हैं। देश में कई जगह महिलाओं के साथ ऐसा सब देखने को मिलता है जिस वजह से देश की महिलाएं काफी भड़क जाती हैं।

देश में कई जगह महिलाओं के साथ, छोटी-छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार जैसी घटनाएं सुनने को मिलती हैं जिस वजह से महिलाओं को महिला आंदोलन करके देश की सरकार को इस ओर ध्यान देने के लिए विशेष रूप से चेताया जाता है, जिससे महिलाओं के प्रति देश की सरकार, देश के नागरिक, समाज हर कोई विशेष रूप से कदम उठाकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से कदम उठाएं।

हम सभी को समझना चाहिए कि महिलाएं किसी से कमजोर नहीं है, महिलाएं अगर एकजुट हो जाएं तो वह किसी से भी नहीं हार सकती, वह बड़ी से बड़ी मुश्किल का आसानी से समाधान निकाल सकती हैं। हम सभी समाज के लोगों एवं सरकार को चाहिए कि अपने कानूनों को इतने सख्त बनाए जिससे लोग महिलाओं के प्रति अत्याचार ना करें। समाज के लोगों को भी एवं परिवार के लोगों को भी महिलाओं के प्रति आदर सद्भाव रखने के प्रति जागरूक करना चाहिए। जिससे महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचार कम हो सके और महिला आंदोलन की जरूरत ही ना पड़े।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा महिला आंदोलन पर निबंध Essay on women movement in hindi आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब भी करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *