शीत ऋतु पर निबंध Essay on winter season in hindi

Essay on winter season in hindi

sardi ka mausam essay in hindi-दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल सर्दी का मौसम पर निबंध आप सभी के लिए बहुत ही हेल्पफुल है हमारे आज के निबंध का उपयोग विद्यार्थी अपने स्कूल, कॉलेज की परीक्षा में निबंध लिखने के लिए यहां से जानकारी ले सकते हैं। सर्दी के मौसम के ऊपर हमारे द्वारा लिखित निबंध आपको जरूर ही सर्दी के मौसम की याद दिला देगा तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को

Essay on winter season in hindi
Essay on winter season in hindi

प्रस्तावना

मौसम तो बहुत होते हैं लेकिन सर्दी के मौसम की बात ही कुछ निराली होती है सर्दियों का मौसम नवंबर-दिसंबर से फरवरी-मार्च के बीच में आता है वास्तव में इस मौसम की वजह से मनुष्य, जीव जंतु सभी कापने लगते हैं यह मौसम कुछ खुशी देता है तो वहीं दूसरी और सबको कापने के लिए मजबूर कर देता है।

सर्दी के मौसम में क्या अच्छा है

सर्दी का मौसम का हर कोई इंतजार करता है लेकिन जब सर्दी का मौसम आता है तो सभी लोग यह सोचते हैं कि यह अब चला जाए क्योंकि इस मौसम में सभी कांपने लगते हैं। सर्दी के मौसम में ठंडी ठंडी हवाएं चलती हैं सूरज देवता सुबह बहुत ही कम रोशनी उत्पन्न करते हैं वातावरण में बहुत ही देर बाद घाम उगता है,सुबह सुबह टहलना बहुत ही भाता है,सभी लोग गर्म वस्त्र पहनते हैं उन्हें कहीं-कहीं पर टहलना अच्छा लगता है। सर्दी के मौसम में चाय भी कई बार पी जाती है। चाय, कॉफी जैसी गर्म चीजें पीना हर किसी को बहुत भाता है।

अगर हम कहीं परिवार के साथ घूमने चले जाएं तो यह बहुत ही खुशी देता है और यादगार बन जाता है जिन मच्छरों को हम रात में काटते हुए देखते हैं सर्दी के मौसम में वह कहीं छुप जाते हैं और हमारे पास भी नहीं दिखते। सर्दी के मौसम में पंखा,कूलर चलाने की जरूरत नहीं होती और आपका लाइट का बिल भी कम आता है। सर्दी के मौसम में सभी लोग जल्दी खाना खाते हैं और अपने ऊपर रजाई डालकर जल्दी सो जाते हैं।

गर्मी के दिनों में जहां लोग 11 या 12 बजे तक जागते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में वही लोग 8:00 बजे ही सोना ज्यादातर पसंद करते हैं क्योंकि सर्दी बहुत तेज पड़ती है कभी-कभी तो सर्दी इतनी तेज होती है कि घर से बाहर निकलना भी मुश्किल होता है। दोपहर में भी बहुत जोर की ठंड लगती है और अगर हम इस ठंड के मौसम में बाग बगीचे में घूमने चले जाएं तो और भी अच्छा लगता है जब हम टहलते हैं तो हमारी लंबी लंबी सांसे चलती हैं हमें ताजा हवा मिलती है और हमें बहुत ही खुशी का अनुभव होता है वास्तव में सर्दी के मौसम की बात ही कुछ और है।

Related-गर्मी का एक दिन पर निबंध Essay on summer season in hindi

सर्दी के मौसम में बुरा

सर्दी के मौसम में अत्यधिक ठंड पड़ती है तो लोगों को कपकपी होती है बहुत से लोग सुचारु रुप से अपना कामकाज नहीं कर पाते।

कुछ लोग तो अपने ऑफिस पर भी नहीं जा पाते तो कभी-कभी ठंड के साथ पानी भी बरसता है। दिसंबर के आखिरी महीने में और जनवरी की शुरुआत में तो इतनी ज्यादा ठंड पड़ती है कि स्कूल,कॉलेज में भी छुट्टियां रखी जाती हैं और बच्चों को घर पर ही रहने की हिदायत दी जाती है। कभी-कभी तो इन सर्दियों के मौसम में ऐसा भी होता है कि बेचारे छोटे बच्चों और बुजुर्ग लोगों की मृत्यु तक हो जाती हैं। गरीब लोगों के लिए सर्दी का मौसम बहुत ही दुखदाई हो सकता है क्योंकि गरीबों के पास पहनने के लिए भी ठीक के कपड़े नहीं होते तो सर्दियों से छुपने के लिए वह कहा से कपड़े लाए यह उनके लिए एक समस्या होती है।

सर्दी के मौसम में अगर हम सुबह या रात को देर से अपनी मोटर बाइक से कहीं से आएं तो कभी कभी ये खतरनाक भी साबित हो सकती है क्योंकि हमारे हाथ मोटर बाइक चलाते हुए ऐसे हो जाते हैं मानो फ्रीज में से निकले हो जिस वजह से हमें इस मौसम में विशेष सावधानी भी रखनी चाहिए। सर्दियों में छोटे-छोटे दिन होते हैं और रातें लंबी होती हैं जिस वजह से हमें दिन का कुछ पता ही नहीं चलता।

ठंड की वजह से बेचारे कुछ गाय-भैंसे जैसे जानवरों की मृत्यु तक हो जाती हैं। ठंड के मौसम में कभी-कभी इतनी ज्यादा ठंड पड़ती है कि रजाई गद्दे में छुपकर भी ठंड महसूस होती है हम सालभर ठंड के मौसम को याद करते हैं लेकिन जब ठंड का मौसम आता है तो हम सोचते हैं की यह ठंड कब जाएगी।

सर्दियों के मौसम का महत्व

हमारे जीवन में हर एक मौसम का महत्व होता है जब सर्दी पड़ती है तो लोगों को गर्मी की याद आती है और जब अत्यधिक गर्मी पड़ती है तो लोगों को सर्दी के दिनों की याद आ जाती है क्योंकि लोग बहुत गर्मी की वजह से परेशान हो जाते हैं। हमारे शरीर को ठंड,गर्मी इन सभी मौसमों की जरूरत पड़ती है। सर्दियों के मौसम में हम बहुत ही कम बीमार पड़ पाते हैं इस मौसम के दौरान खेती भी शानदार होती दिखती है। सुबह का वातावरण देखने लायक होता है चारों और कोहरा, ठंडी ठंडी हवाएं महसूस होती हैं वास्तव में सर्दियों का मौसम हम सभी के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल sardi ka mausam essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Essay on winter season in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *